scriptRajasthan : गर्भवती महिलाओं के लिए जबरदस्त योजना, घर बैठे मिलेंगे 6 हजार रुपए, जल्द कराएं Registration | Rajasthan Pregnant Women Awesome Scheme You will get 6 thousand Rupees home Get Registered Soon | Patrika News
कोटा

Rajasthan : गर्भवती महिलाओं के लिए जबरदस्त योजना, घर बैठे मिलेंगे 6 हजार रुपए, जल्द कराएं Registration

गर्भवती महिलाओं के लिए एक जबरदस्त योजना है। अब घर आर्थिक क्षतिपूर्ति राशि मिलेगी। करीब छह हजार रुपए तक गर्भवती महिला के खाते में आ जाएंगे। पर पंजीकरण कराना जरूरी है। चूके तो गंवा देंगे मौका।

कोटाDec 19, 2023 / 12:34 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rupees

Rupees

अब गर्भवतियों को प्रसव से पहले व बाद में निश्चित दिनों तक आराम के लिए घर बैठे आर्थिक क्षतिपूर्ति राशि मिलेगी। केंद्र की ओर से इस योजना का लाभ गर्भवतियों को महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से दिया जाएगा। योजना के लिए 18 से 22 दिसंबर तक विशेष पंजीयन अभियान चलाया जाएगा। महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से प्रदेश में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का संचालन किया जा रहा है। योजना का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को मजदूरी की आंशिक क्षतिपूर्ति के रूप में नकद प्रोत्साहन देना है। इससे कामकाजी महिलाएं प्रसव से पहले व बाद में पर्याप्त आराम कर सकेंगी। इसके लिए लाभार्थी अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र की कार्यकर्ता से संपर्क कर फॉर्म भरवा सकते हैं।

खाते में जाएगी राशि

योजना के तहत पहले बच्चे पर कुल 5 हजार रुपए पहले 3 व दूसरी 2 हजार रुपए की दो किस्त में, दूसरी संतान के रूप में लड़की होने पर 6 हजार रुपए बैंक-डाकघर के माध्यम से लाभार्थी के खाते में सीधी ट्रांसफर की जाएगी।

यह भी पढ़ें – Alert : कृषि विभाग का नया आदेश, कोर्स किए बिना नहीं बेच सकेंगे कीटनाशक दवा

नकद राशि की जाएगी – राजेश डागा

महिला एवं बाल विकास विभाग उपनिदेशक कोटा राजेश डागा ने कहा कि, गर्भवतियों को प्रसव के पहले व बाद में आराम करने पर मजदूरी के स्थान पर आंशिक क्षतिपूर्ति के रूप में नकद राशि की जाएगी। इसके पंजीकरण के लिए अभियान शुरू कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें – कोटा में राजस्थान का पहला स्नेक पार्क जल्द खुलेगा, जानें इसकी खासियतें

Hindi News / Kota / Rajasthan : गर्भवती महिलाओं के लिए जबरदस्त योजना, घर बैठे मिलेंगे 6 हजार रुपए, जल्द कराएं Registration

ट्रेंडिंग वीडियो