scriptकोटा-झालावाड़ में नदियों का रौद्र रूप, कई राजमार्ग हुए ठप, वाहन फंसे | Heavy Flood of rivers in Kota-Jhalawar, many highways closed | Patrika News
कोटा

कोटा-झालावाड़ में नदियों का रौद्र रूप, कई राजमार्ग हुए ठप, वाहन फंसे

-कोटा-भोपाल राजमार्ग ठप, कई वाहन अटके -बूंदी-नैनवां व कोटा-लालसोट मेगा हाइवे रहे बंद
-बारां-झालावाड़ मार्ग दूसरे दिन भी बंद रहा और सुबह 9 बजे से बपावर-सांगोद मार्ग बंद –
चांदखेड़ी, खानपुर, सांगोद व मोईकलां में बाढ़ के हालात
– 33 साल बाद भीमसागर बांध के गेट 70 फीट खोलकर 5.95 लाख क्यूसेक की निकासी
-कालीसिंध बांध के दस गेट खोलकर 1.84 लाख क्यूसेक निकासी
-परवन प्रचंड पर, चंवली पर 35 सेंटीमीटर की चादर

कोटाAug 06, 2021 / 08:28 pm

Kanaram Mundiyar

कोटा-झालावाड़ में नदियों का रौद्र रूप, कई राजमार्ग हुए ठप, वाहन फंसे

कोटा-झालावाड़ में नदियों का रौद्र रूप, कई राजमार्ग हुए ठप, वाहन फंसे

-कोटा-भोपाल राजमार्ग ठप, कई वाहन अटके

-बूंदी-नैनवां व कोटा-लालसोट मेगा हाइवे रहे बंद
-बारां-झालावाड़ मार्ग दूसरे दिन भी बंद रहा और सुबह 9 बजे से बपावर-सांगोद मार्ग बंद
-चांदखेड़ी, खानपुर, सांगोद व मोईकलां में बाढ़ के हालात
– 33 साल बाद भीमसागर बांध के गेट 70 फीट खोलकर 5.95 लाख क्यूसेक की निकासी
-कालीसिंध बांध के दस गेट खोलकर 1.84 लाख क्यूसेक निकासी
-परवन प्रचंड पर, चंवली पर 35 सेंटीमीटर की चादर
-चांदखेड़ी में एक कच्चे मकान की दीवार ढहने से 14 वर्षीय रहीम की मौत हो गई।
-झालावाड़ जिले में 50 से अधिक कच्चे मकान ढहे
-कोटा शहर में तेज बरसात का दौर जारी, कई कॉलोनियां हैं जलमग्न

कोटा.
हाड़ौती अंचल में भारी बरसात से प्रचंड हुई नदियों ने कोटा से जुड़े कई राजमार्गों को भी ठप कर दिया। बाढ़ के हालात बनने से कोटा-भोपाल राजमार्ग, बूंदी-नैनवां व कोटा-लालसोट मेगा हाइवे बंद हो गए हैं। बरसात का पानी भरने से कोटा-बारां फोरलेन भी बाधित रहा। राजमार्ग ठप होने से सैकड़ों वाहन बीच रास्तों पर ही अटक गए। राजमार्गों पर वाहनों की लम्बी कतार लगी है। नदियों का पानी उतरने एवं मार्गों पर लगे कटाव ठीक होने की स्थिति में यातायात सुचारू हो सकेगा।
गुरुवार को भारी बारिश का दौर जारी रहा। इससे झालावाड़ जिले के खानपुर व कोटा जिले के सांगोद व मोईकलां में बाढ़ के हालात पैदा हो गए। झालावाड़ जिले में पिछले 24 घंटे से भारी बारिश जारी है। इससे कालीसिंध, परवन, चंवली, रूपली, उजाड़ आदि नदियां उफन गई। भारी बरसात के कारण कोटा-भोपाल रूट बंद हो गया। रूपली का पानी खानपुर कस्बे में घुस गया। चांदखेड़ी नसियांजी में बड़ी संख्या में श्रद्धालु फंस गए। यहां विद्युत आपूर्ति बंद है। असनावर में पांच-सात फ ीट पानी भर गया है। सारोला क्षेत्र में छापीहेड़ा व हथौली गांव में परवन व छापी नदियों का पानी घुसने से दोनों गांव टापू बन गए। यहां फंसे 130 लोगों को एसडीआरएफ की टीम ने सकुशल निकाला।
उजाड़ नदी उफ ान पर आ रही है। इससे 33 साल बाद भीमसागर बांध के पांच गेट 70 फ ीट खोलकर 5 लाख 95 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। कालीसिंध बांध के दस गेट खोलकर 1.84 लाख क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। परवन नदी भी उफ ान पर है। पनवाड़ में देवली, अरनिया स्टेट हाइवे पर स्थित दहीखेड़ा में उजाड़ नदी का पानी फैलने से टापू बन गया है। जिले के 50 से अधिक गांवों का कस्बों से सम्पर्क कट गया है। जिला कलक्टर हरिमोहन मीणा ने कहा कि अतिवृष्टि से हुए नुकसान का सर्वे करवाने के निर्देश जारी कर दिए हैं।
कोटा-झालावाड़ में नदियों का रौद्र रूप, कई राजमार्ग हुए ठप, वाहन फंसे
बस्तियों में पहुंचा उजाड़ नदी का पानी-
कोटा जिले के सांगोद में बह रही उजाड़ नदी ने भी रौद्र रूप दिखाया। झालावाड़ के भीमसागर बांध के गेट खोलकर पानी निकासी से उजाड़ नदी का पानी दहलीज लांघकर कई निचली बस्तियों में भर गया। खेत जलमग्न हो गए। लोगों को पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। शाम को तहसील रोड स्थित दुकानों को भी लोग खाली करने में जुट गए। नगरपालिका कार्यालय व सब्जीमंडी में भी पानी भर गया। प्रशासन ने मुनादी करवाकर निचली बस्तियों के लोगों को सतर्क किया। वहीं, मोईकलां की रैगर बस्ती, भोजपुरा बस्ती व रेत्या बस्ती के मकानों में बारिश का पानी घुस गया। रेगर बस्ती में फंसे करीब 30 लोगों को पुलिस ने रेस्क्यू किया। खानपुर मेगा हाइवे पर स्थिति पुलिया का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। वहीं बिलासरा तालाब की मुख्य पाल से पानी गिरने पर ऊपरी हिस्से से तालाब की मिट्टी को काटकर ग्रामीणों ने टूटने से बचाया। परवन नदी की पुलिया पर पानी होने से बारां-झालावाड़ मार्ग दूसरे दिन भी बंद रहा और सुबह 9 बजे से बपावर-सांगोद मार्ग बंद हो गया।

बूंदी-नैनवां व कोटा-लालसोट मेगा हाइवे रहे बंद-
बूंदी व केशवरायपाटन में हल्की बारिश हुई। वहीं लाखेरी के निकट मेज नदी के उफान पर होने से कोटा लालसोट मेगा हाइवे व स्टेट हाइवे 34 नैनवां बूंदी सड़क मार्ग पर बांसखोळ के जंगल में घुमाव पर कुई के पास की पुलिया का सपोर्ट टियर टूट जाने से बूंदी-नैनवां मार्ग बंद रहा।

Hindi News / Kota / कोटा-झालावाड़ में नदियों का रौद्र रूप, कई राजमार्ग हुए ठप, वाहन फंसे

ट्रेंडिंग वीडियो