scriptअब ट्रेन में सिगरेट पी तो खेर नहीं ! | Fire Safety Smoke Detectors Installed In West Central Railway Trains,Kota | Patrika News
कोटा

अब ट्रेन में सिगरेट पी तो खेर नहीं !

Sपश्चिम मध्य रेलवे ट्रेनों में अग्नि सुरक्षा को लेकर कवायद में जुट गया है। इसके लिए वंदे भारत ट्रेन की तर्ज पर सभी ट्रेनों में एलएचबी (लिंक हाफमैन बुश) कोच में स्मोक डिटेक्टर लगाए जाएंगे। ऐसे में कोच में धुआं होने पर ट्रेन रुक जाएगी।

कोटाJun 11, 2023 / 03:36 pm

Kirti Verma

Fire safety smoke detectors

कोटा. पश्चिम मध्य रेलवे ट्रेनों में अग्नि सुरक्षा को लेकर कवायद में जुट गया है। इसके लिए वंदे भारत ट्रेन की तर्ज पर सभी ट्रेनों में एलएचबी (लिंक हाफमैन बुश) कोच में स्मोक डिटेक्टर लगाए जाएंगे। ऐसे में कोच में धुआं होने पर ट्रेन रुक जाएगी। यहां तक की कोच के टॉयलेट में बीडी-सिगरेट पीने पर भी ट्रेन के ऑटोमेटिक ब्रेक लग जाएंगे।

दरअसल, एलएचबी तकनीक के कोच को रेलवे सबसे पहले वर्ष 2000 में जर्मनी से लाया। इसके बाद कपूरथला में इन आधुनिक कोच का निर्माण शुरू हो गया। अब भारतीय ट्रेनों के चेन्नई में बनने वाले पुराने कोचों को आईसीएफ कोच से इन आधुनिक एलएचबी कोच से बदला जा रहा है। यह पुराने कोच से हल्का, कम शोर करने वाला और आधुनिक ***** ब्रेक से अपडेट कोच है। आसानी से पहचान के लिए रेलवे ने इनका रंग लाल रखा है, जबकि पुराने आईसीएफ कोच नीले रंग के है। एलएचबी कोच में सस्पेंशन भी आईसीएफ से दोगुने लगाए गए है। दो एलएचबी कोच को सेंट्रल कपलिंग से जोड़ा जाता है। इससे कोच अधिक मजबूत व कम वाइब्रेशन की सुविधा देते है।

यह भी पढ़ें

सरकार ने नहीं सुनी तो गांव वालों ने ही बना डाली 110 फीट लम्बी पुलिया



अग्नि सुरक्षा पर जोर
रेल मंत्रालय का अग्नि सुरक्षा पर विशेष जोर है। इससे पहले रेलवे में ज्वलनशील वस्तुओं का परिवहन प्रतिबंधित है। इसके साथ ही पेंट्रीकार से गैस सिलेंडर हटाए जा चुके हैं। बीडी, सिगरेट का बेचान व उपयोग भी बंद है। ऐसे में कोच में धूम्रपान करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

नए एलएचबी कोच भी होंगे अपडेट
अब तक एलएचबी कोच में भी स्मोक डिटेक्टर की सुविधा नहीं थी। ऐसे में इस सभी कोच में भी स्मोक डिटेक्टर लगाए जाएंगे, जबकि नए कोच में स्मोक डिटेक्टर लगाए जाने का काम शुरू कर दिया गया है। पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल, जयपुर, जबलपुर में करीब पौने दो सौ कोच में ये स्मोक डिटेक्टर हटाए जाएंगे।

Hindi News / Kota / अब ट्रेन में सिगरेट पी तो खेर नहीं !

ट्रेंडिंग वीडियो