scriptजिसे लोग समझ रहे थे अजगर वो निकला देश का सबसे जहरीला सांप | People thought Python it was india poisonous snake russell viper | Patrika News
खंडवा

जिसे लोग समझ रहे थे अजगर वो निकला देश का सबसे जहरीला सांप

पीपल के पेड़ के पास दिखे सांप को अजगर लोगों ने किया नजरअंदाज…वनकर्मी बोला सांप से दूर रहना…

खंडवाAug 26, 2022 / 03:18 pm

Shailendra Sharma

khandwa_russel_viper.jpg

खंडवा. खंडवा के सिविल लाइन इलाके में देश का सबसे जहरीला सांप रसैल वाइपर पकड़ा गया है। पकड़े गए रसैल वाइपर की उम्र करीब साढ़े तीन साल बताई जा रही है। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कुछ लोगों ने फोन कर सिविल लाइन इलाके में अजगर होने की सूचना दी थी लेकिन उन्होंने ये भी बताया कि जो सांप पीपल के पेड़ के पास है वो सांप अजगर से ज्यादा फुर्तीला है। जिस पर वनकर्मी ने फोन करने वाले व्यक्ति को आगाह करते हुए कहा था कि सांप से दूर रहना वो अजगर नहीं बल्कि रसैल वाइपर है।

 

 

जिसे अजगर समझ रहे थे वो निकला रसैल वाइपर
वनकर्मी मलखान सिंह ने बताया कि फोन पर एक रहवासी ने सूचना दी थी कि सिविल लाइन इलाके में पीपल के पास एक अजगर प्रजाति का सांप है जो दिख तो अजगर जैसा रहा है लेकिन अजगर से ज्यादा फुर्तीला है। रहवासी की बात सुनती ही तुरंत वनकर्मी समझ गया कि जिस सांप को रहवासी अजगर समझकर नजर अंदाज कर रहे हैं वो दरअसल अजगर नहीं बल्कि का भारत का सबसे जहरीला सांप रसैल वाइपर है। उन्होंने रहवासियों को चेताया और सांप से दूर रहने के लिए कहा। कुछ ही देर बाद वनकर्मी मलखान अपने साथियों के साथ मौके पर पहुंचे और पीपल के पेड़ के पास घूम रहे रसैल वाइपर को पकड़ लिया।

 

यह भी पढ़ें

छात्रा का आरोप- ‘प्रोफेसर ने हाथ पकड़कर खींचा, किस करने की कोशिश की’

russel_viper_2.jpg

भारत का सबसे जहरीला और दुनिया का चौथा जहरीला सांप
बता दें कि रसैल वाइपर भारत में पाए जाने वाले सभी सांपों में सबसे जहरीला सांप है। इसके काटने से कुछ ही घंटों में इंसान की मौत हो जाती है। जानकार बताते हैं कि रसैल वाइपर के काटने से इंसान के शरीर के खून में थक्के पड़ने लगते हैं और कुछ ही देर में उसकी मौत हो जाती है। ये दुनिया में पाए जाने सबसे जहरीले सांपों में तीसरे नंबर पर आता है। जो सांप खंडवा में पकड़ा गया है वो मादा प्रजाति का है और उसकी उम्र करीब साढ़े तीन साल बताई गई है। रसैल वाइपर को पकड़कर वनकर्मी अपने साथ ले गए हैं ।

Hindi News/ Khandwa / जिसे लोग समझ रहे थे अजगर वो निकला देश का सबसे जहरीला सांप

ट्रेंडिंग वीडियो