scriptमकान बनाना और भी मुश्किल: सीमेंट, सरिया, ईंट,गिट्टी की कीमतें आसमान में, प्लंबिंग का भी सामान हुआ महंगा | Building Materials Rate prices of steel cement sand increases business | Patrika News
कवर्धा

मकान बनाना और भी मुश्किल: सीमेंट, सरिया, ईंट,गिट्टी की कीमतें आसमान में, प्लंबिंग का भी सामान हुआ महंगा

Building Materials Rate: महंगाई की मार से जनता बेहाल है। पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस से लेकर किराना महंगा होने के बाद अब सपनों का आशियाना बनाना भी मुश्किल हो रहा है।

कवर्धाFeb 08, 2023 / 05:35 pm

CG Desk

.

मकान बनाना और भी मुश्किल: सीमेंट, सरिया, ईंट,गिट्टी की कीमतें आसमान में, प्लंबिंग का भी सामान हुआ महंगा

Building Construction Materials Rate: भवन निर्माण सामग्री के दाम बढ़ने से मकान की लागत बढ़ रही है। इसके कारण आम जनता परेशान हैं। भवन निर्माण की सामग्री ईंट, सीमेंट(Cement Price), रेत, गिट्टी, सरिया (Steel Price) के दाम बढ़ रहे हैं। इधर छत डालने के लिए लगने वाली बल्ली की लकड़ी के दाम बढ़ने के कारण भी भवन निर्माण की लागत बढ़ रही है। ठेकेदारों ने भी भवन निर्माण के दाम भी बढ़ा दिए हैं। इससे मकान बनाने में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

लेवर चार्ज बढ़ने के कारण ठेकेदारों ने भी रेट बढ़ा दिए हैं। इन दिनों महंगाई से सर्वाधिक मार मध्यमवर्गीय परिवारों पर पड़ रही है। यही वजह कि मकान बनाना भी पहुंच से बाहर हो रहा है। मकान निर्माण में प्रयुक्त होने वाली सामग्री के दाम आसमान छू रहे हैं। सीमेंट(Cement Price)-सरिया (Steel Price) और रेत के दाम तेजी से बढ़े हैं। लगातार बढ़ रही महंगाई से आमजन के आगे दुश्वारिया बढ़ती जा रही है। वहीं दूसरी तरफ गरीबों को पीएम आवास नहीं मिलने के कारण गरीबों को पक्का मकान में रहने का सपना अधूरा है। यदि पीएम आवास गरीबों को मिल जाते तो काफी राहत मिलता।

लगातार बढ़ रहे निर्माण सामग्री के भाव
भवन निर्माण सामग्री के व्यसायी ने बताया कि वर्तमान में सरिया (Steel Price) की भाव 6000 से 6800 तक और सीमेंट (Cement Price) के भाव एक बोरी 210 से 350 तक पहुंच गया है। गिट्टी एक हाईवा 700 फीट 15000 रुपए और 500 फीट 1100 रुपए, ट्रक में रेता की कीमत 27000 रुपए है। लाल ईट की बात करे तो एक ट्रैक्टर 9000 रुपए है। ऐसे में गरीब लोगों को पक्का मकान बनाना मुश्किल हो रहा है।

नल फिटिंग का सामान हुआ महंगा
मकान में लगने वाले बिजली और नल फिटिंग के सामान के दाम बढ़ गए हैं। महंगाई बढ़ने के कारण बिजली के तार 15 फीसद, पंखे 10 फीसद, स्विच 10 फीसद, फिटिंग पाइप में भी 15 फीसदी दाम बढ़ गए हैं। वहीं नल फिटिंग के सामान के दाम भी बढ़े हैं। वहीं ठेकेदारों ने बताया कि महंगाई बढ़ने के कारण मजदूरी के दाम भी बढ़ रहे हैं। वहीं काम पर आने वाले मिस्त्री भी मजदूरी बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।

Hindi News/ Kawardha / मकान बनाना और भी मुश्किल: सीमेंट, सरिया, ईंट,गिट्टी की कीमतें आसमान में, प्लंबिंग का भी सामान हुआ महंगा

ट्रेंडिंग वीडियो