scriptMedical : शहर में होगी सीटी स्केन व एमआरआई जांच | Medical : CT scan and MRI examination facility abailable soon in city | Patrika News
कटनी

Medical : शहर में होगी सीटी स्केन व एमआरआई जांच

स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने सरकार का फैसला, मरीजों को नहीं जाना पड़ेगा बाहर 

कटनीApr 04, 2016 / 07:36 am

praveen chaturvadi

jila hospital

jila hospital


कटनी। गंभीर बीमारियों से पीडि़त मरीजों को सीटी स्केन व एमआरआई जांच कराने के के लिए अब शहर से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। यह संभव होगा जिला अस्पताल में नई 32 स्लाइस सीटी स्केन मशीन व एमआरआई मशीन की स्थापना से। मशीनों की स्थापना के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। आयुक्त ने सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों की बैठक लेकर उनसे जानकारियां मांगी हैं, वहीं सीएस ने इस व्यवस्था के लिए प्रारंभिक सर्वे रिपोर्ट विभाग को भेज दी है। शीघ्र ही जिले के मरीजों को सुविधा का लाभ मिलेगा। अभी सीटी स्केन व एमआरआई जांच के लिए जिले के मरीजों को जबलपुर, भोपाल, नागपुर, दिल्ली समेत अन्य शहरों में जाना पड़ता था। 

सामान्य मरीजों को देना होगा शुल्क 
जिला अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि गत दिवस स्वास्थ्य विभाग के मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक हुई थी, इसमें इन मशीनों के लगाने का निर्णय किया गया। उन्होंने बताया कि बीपीएल, अति गरीब व दीनदयाल कार्ड धारक मरीजों की जांच नि:शुल्क होगी। जबकि सामान्य मरीजों को जांच शुल्क देना होगा।

2 हजार वर्ग फीट जगह की दरकार
जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. नामदेव ने बताया कि स्लाइस सीटी स्केन मशीन के लिए 800 वर्ग फीट से एक हजार वर्ग फीट तथा एमआरआई मशीन के लिए करीब 1000 वर्ग फीट जगह चाहिए। इसके लिए जिला अस्पताल प्रबंधन ने 2 हजार वर्गफीट क्षेत्रफल वाले कमरे का चयन किया गया है। 

इनका कहना है
अस्पताल में सीटी स्केन और एमआरआई मशीन लगाने के लिए पत्र प्राप्त हुआ है। प्रारंभिक सर्वे रिपोर्ट भेजी जा चुकी है। मशीन लगाने के लिए कक्ष भी निर्धारित हो गया है। मशीन आते ही मरीजों को जांच की सुविधा मिलेगी। मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग सहित कम्प्यूटर टोमो गैफी जांच समान्य लोगों के लिए कुछ शुल्क सहित गरीब मरीजों की जांच नि:शुल्क होगी।
डॉ. उमेश नामदेव, सिविल सर्जन

Hindi News / Katni / Medical : शहर में होगी सीटी स्केन व एमआरआई जांच

ट्रेंडिंग वीडियो