scriptतीन घंटे बंद रही बिजली, खून की नहीं हुई जांच, ओटी भी रही प्रभावित | Electricity remained shut off in the district hospital | Patrika News
कटनी

तीन घंटे बंद रही बिजली, खून की नहीं हुई जांच, ओटी भी रही प्रभावित

सब स्टेशन में खराबी के कारण बंद रही बिजली, जिला अस्पताल में आए दिन हो रही समस्या

कटनीMar 22, 2024 / 08:36 pm

balmeek pandey

तीन घंटे बंद रही बिजली, खून की नहीं हुई जांच, ओटी भी रही प्रभावित

तीन घंटे बंद रही बिजली, खून की नहीं हुई जांच, ओटी भी रही प्रभावित

कटनी. जिला अस्पताल में गुरुवार को एक बार फिर तीन घंटे से अधिक समय तक बिजली बंद रही। बिजली बंद होने से कई सेवाएं ठप रहीं। मरीज व उनके परिजन चक्कर काटते रहे। जिला अस्पताल में यह समस्या आएदिन बन रही है। हैरानी की बात तो यह है कि लाखों रुपए के जनरेटर महज शोपीस हैं। मरीजों सहित अस्पताल की सुविधाओं के लिए इमरजेंसी के लिए पर्याप्त बैकअप नहीं है।
जानकारी के अनुसार गुरुवार को अस्पताल में दोपहर एक बजे से लेकर चार बजे तक बिजली बंद रही। बिजली गुल होने के कारण घंटो तक मरीज व परिजन परेशान होते नजर आए। बिजली बंद होने से सबसे ज्यादा समस्या ब्लड बैंक में हुई। यहां पर मशीनें बंद होने के कारण समय पर खून की जांच ही नहीं हो पाई। रिपोर्ट व ब्लड लेने के लिए लोगों की कतार लग गई। काफी देर तक लोग परेशान होते रहे।

ओपीडी व वार्ड में अंधेरा
बिजली बंद होने की वजह से अस्पताल में अंधरो भी छाया रहा। ओपीडी परिसर से लेकर आकस्मिक चिकित्सा कक्ष, इंजेक्शन कक्ष, सोनोग्रॉफी, पट्टी बंधन कक्ष, एक्स-रे सहित अन्य चिकित्सकों की आपीडी में अंधेरे जैसे हालात रहे। वार्डों में भी तीन घंटे तक अंधरे की स्थिति रही। कुछ स्थानों पर बल्व लिपलिपाते नजर आए। लाइट बंद होने के कारण ब्लड बैंक द्वारा जरूरतमंद मरीजों के परिजनों को ब्लड भी प्रदान नहीं किया जा रहा था। ब्लड बैंक के बाहर घंटे तक इंतजार में बैठे मरीज के परिजन लाइट आने की राह देखते रहे।

जनरेटर बंद, सौर ऊर्जा सिस्टम में नहीं दम
अस्पताल में भर्ती मरीज व उसके परिजनों ने बताया कि अस्पताल में जनरेटर की सुविधा उपलब्ध है, लेकिन बिजली बंद होने के दौरान जनरेटर चलाया ही नहीं गया। जनरेटर काम करने के लायक है भी या नहीं इस बात की भी किसी कर्मचारी को जानकारी नहीं होती। एक जनरेटर चालू किया गया लेकिन उसे इमरजेंसी सेवाओं में ही लगाया गया। अस्पाल में लाखों रुपए की लागत से सौर ऊर्जा सिस्टम भी लगाया गया है, इसके बाद भी पर्याप्त सुविधा नहीं मिल रही है।

वर्जन
जिला अस्पताल के सब स्टेशन में खराबी के चलते दोपहर एक बजे से 4 बजे तक बिजली बंद थी। इमरजेंसी सेवाएं चालू थीं। ऑपरेशन थियेटर में आवश्यकता पडऩे पर जनरेटर चालू हो गई थी। सुधार के बाद बिजली आपूर्ति व्यवस्था बहाल है।
डॉ. मनीष मिश्रा, आरएमओ।

Hindi News/ Katni / तीन घंटे बंद रही बिजली, खून की नहीं हुई जांच, ओटी भी रही प्रभावित

ट्रेंडिंग वीडियो