scriptवायरल बुखार के जोधपुर में बढ़ रहे मरीज | Viral fever patients increasing in Jodhpur | Patrika News
जोधपुर

वायरल बुखार के जोधपुर में बढ़ रहे मरीज

अस्पतालों के आउटडोर में लगने लगी कतारें

जोधपुरAug 20, 2021 / 01:07 pm

जय कुमार भाटी

वायरल बुखार के जोधपुर में बढ़ रहे मरीज

वायरल बुखार के जोधपुर में बढ़ रहे मरीज

जोधपुर. जोधपुर में इन दिनों वायरल फीवर बढ़ रहा है। अस्पतालों और क्लिनिकों में बड़ी संख्या में मरीज बुखार, खांसी-जुकाम की शिकायत लेकर अस्पताल पहुंच रहे हैं। हालांकि कई कोरोना टेस्ट करवा रहे हैं और कई जने कोरोना टेस्ट करने से घबरा रहे हैं, जो भी कोरोना टेस्ट करवा रहे हैं, उनकी रिपोर्ट कोविड पॉजिटिव नहीं आ रही है। चिकित्सकों के अनुसार वायरल अनेक प्रकार के होते हैं, इस कारण वायरल पकड़ में नहीं आ रहा है।
कई मरीजों के कोरोना पकड़ में नहीं आ रहा, एेसे मरीजों की फिर कंपलीट ब्लड काउंट यानी सीबीसी जांच करवाई जा रही है। सीबीसी में कई मरीजों की रिपोर्ट में प्लेटलेट्स कम आ रही है, जिनका डेंगू टेस्ट भी पॉजिटिव नहीं आ रहा। कई मरीजों की डेंगू रिपोर्ट भी पॉजिटिव आ रही है। प्लेटलेट्स कम होने पर भर्ती मरीज के परिजन सिंगल डोनर प्लेटलेट्स के इंतजाम करते दिखाई दे रहे है।
एमडीएम अस्पताल अधीक्षक डॉ. महेन्द्र आसेरी ने बताया कि अस्पताल में करीबन १० से १५ फीसदी तक भार बढ़ा है। मेडिसिन आउटडोर में बड़ी संख्या में मरीज कतार में दिख रहे हैं। डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज में मेडिसिन विभाग के सीनियर प्रोफेसर डॉ. नवीन किशोरिया ने कहा कि काफी सारे मरीजों में बुखार और बदन दर्द जैसी शिकायतें आ रही है। इन दिनों मलेरिया, डेंगू व वायरल के ज्यादा मरीज आ रहे हैं।
बच्चे भी पड़ रहे बीमार
वायरल फीवर का असर महज वयस्क मरीजों पर नहीं है, बच्चे भी इसका शिकार हो रहे है। अस्पतालों में करीब १० फीसदी तक शिशु मरीजों की ओपीडी बढ़ी है। शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. आरके विश्नोई ने कहा कि वायरल सीजन के चलते बच्चे भी इसकी चपेट में आ रहे है। इस सीजन में बच्चों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

Hindi News / Jodhpur / वायरल बुखार के जोधपुर में बढ़ रहे मरीज

ट्रेंडिंग वीडियो