scriptWeather Forecast : मौसम विभाग का नया अपडेट: अलगे पांच दिन होगी भारी बारिश, अलर्ट जारी, रहें सावधान | Rajasthan Weather Forecast Next 5 days Heavy Rain Alert IMD Weather Today rain Alert | Patrika News
जोधपुर

Weather Forecast : मौसम विभाग का नया अपडेट: अलगे पांच दिन होगी भारी बारिश, अलर्ट जारी, रहें सावधान

Rajasthan Weather Forecast : मौसम विभाग का गुरुवार को राजस्थान में बारिश को लेकर नया अपडेट आया है। बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवा के असर से राजस्थान में आगामी दिनों में मानसून के सक्रिय होने की संभावना है।

जोधपुरJul 06, 2023 / 02:02 pm

Kamlesh Sharma

Rajasthan Weather Forecast Next 5 days Heavy Rain Alert IMD Weather Today rain Alert

Rajasthan Weather Forecast

Rajasthan Weather forecast : मौसम विभाग का गुरुवार को राजस्थान में बारिश को लेकर नया अपडेट आया है। बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवा के असर से राजस्थान में आगामी दिनों में मानसून के सक्रिय होने की संभावना है। इसके असर से अगले चार-पांच दिन प्रदेश में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है। इसको लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है। पिछले 24 घंटे में जोधपुर, करौली जिले में कही-कही अतिभारी बारिश व बांसवाड़ा, भरतपुर, डूंगरपुर, व जयपुर जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई है। सर्वाधिक बारिश जोधपुर के बिलाड़ा में 177 MM और करौली के श्री महावीरजी में 120MM दर्ज की गई है।

अगले पांच दिन होगी भारी बारिश, अलर्ट जारी
मौसम केंद्र जयपुर निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवा के असर से राजस्थान मानसून सक्रिय होगा। पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में आगामी चार-पांच दिन हल्की से मध्यम बारिश जबकि कहीं-कही भारी बारिश व एक- दो स्थान पर अति भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान की बात करें तो बीकानेर व जोधपुर संभाग अगले चार-पांच दिन भारी बारिश की संभावना है। 8- 10 जुलाई के बीच एक दो स्थान पर अति बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में जून महीने में बारिश ने तोड़े रेकॉर्ड, मौसम विभाग ने जारी किए आंकड़े

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार आज पूर्वी राजस्थान के बारां, भरतपुर, धौलपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर तथा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर, नागौर और श्रीगंगानगर में भारी तथा अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़़, दौसा, जयपुर, सीकर व टोंक में हल्की बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार बरसात का असर शुक्रवार को भी जारी रहेगा इस दौरान भी पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में हल्की से मध्यम और कहीं-कहीं भारी बरसात होने की संभावना है।

यह पड़ सकता है प्रभाव
– भारी बारिश से निचले इलाकों व अंडरपासों में जल भराव हो सकता है
– सड़कों पर जलभराव के कारण यातायात व्यवस्था प्रभावित हो सकती है
– भारी बारिश से नदी नालों पर बने पुलों पर पानी के तेज प्रवाह होने की संभावना है
-भारी बारिश के कारण द्दश्यता में कभी-कभी कमी होने से यातायात दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में बदला मौसम, भारी बारिश होने की संभावना, मौसम विभाग के जारी किया डबल अलर्ट

इन बातों का रखें ध्यान
– भारी बारिश से नदी नालों पर बने पुलों पर पानी के पेत प्रवाह होने पर वाहन चालक विशेष सावधानी रखें।
-बारिश के समय जल भराव क्षेत्र में लगे बिजली के खंबों से दूरी बना कर रखें।
-कृषि मंडियों मे रखे जींस व अनाज को ढककर ऊंचाई वाले स्थान पर रखें ताकि उन्हें भीगने से बचाया जा सकेय़
-मेघगर्जन के समय पेड़ों के नीचे शरण न लेवें।

https://youtu.be/gBScRa1ML84

Hindi News / Jodhpur / Weather Forecast : मौसम विभाग का नया अपडेट: अलगे पांच दिन होगी भारी बारिश, अलर्ट जारी, रहें सावधान

ट्रेंडिंग वीडियो