scriptRajasthan News: अगले 10 दिन ज्यादा खतरनाक, पानी को रखें साफ, वरना पहुंचा देगा अस्पताल | Rajasthan News: Stomach related diseases increase in children during the rainy season | Patrika News
जोधपुर

Rajasthan News: अगले 10 दिन ज्यादा खतरनाक, पानी को रखें साफ, वरना पहुंचा देगा अस्पताल

Rajasthan News: मानसून सीजन में सबसे ज्यादा बच्चों को बैक्टीरिया बीमार करता है। यह पानी के जरिए बच्चों के पेट में पहुंचता है और इसके बाद उल्टी-दस्त की शिकायत काफी बढ़ जाती है।

जोधपुरJul 16, 2024 / 11:14 am

Rakesh Mishra

Rajasthan News: मानसून सीजन अब पीक पकड़ेगा, लेकिन अगले 10-15 दिन छोटे बच्चों का ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है। बच्चे जो पानी पी रहे हैं, वह अस्पताल पहुंचा सकता है। चिकित्सा विभाग खुद इसको लेकर अलर्ट जारी कर चुका है। उम्मेद व एमडीएम अस्पताल में भी एक दिन में बच्चों की ओपीडी 20 से 25 प्रतिशत तक बढ़ जाती है।

पानी के साथ बैक्टीरिया

मानसून सीजन में सबसे ज्यादा बच्चों को बैक्टीरिया बीमार करता है। यह पानी के जरिए बच्चों के पेट में पहुंचता है और इसके बाद उल्टी-दस्त की शिकायत काफी बढ़ जाती है। डायरिया व पेट से संबंधी बीमारियों की शिकायतें बढ़ रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में यह शिकायत ज्यादा है। उनके पास 10 में से 6 बच्चे अभी इसी लक्षण के आ रहे हैं।

उम्मेद अस्पताल की स्थिति

अभी जोधपुर के उम्मेद अस्पताल की ओपीडी 650 से 800 के बीच चल रही है, लेकिन अगले कुछ दिन में इसमें काफी उछाल आएगा। अस्पताल अधीक्षक डॉ. अफजल हकीम बताते हैं कि बारिश जैसे-जैसे बढ़ेगी, हर बार 20 से 25 प्रतिशत की ओपीडी बढ़ती है।

बच्चों को भीगने से भी बचाएं

दूसरी ओर बारिश का सीजन बच्चों में वायरल बीमारियों भी बढ़ाता है। इसमें सर्दी-जुकाम, बुखार के साथ निमोनिया होने की आशंका भी ज्यादा रहती है। इसके लिए बच्चों को बारिश के पानी में भीगने से बचाना चाहिए।

Hindi News / Jodhpur / Rajasthan News: अगले 10 दिन ज्यादा खतरनाक, पानी को रखें साफ, वरना पहुंचा देगा अस्पताल

ट्रेंडिंग वीडियो