scriptइंटरनेशनल मिलिट्री गेम्स रूस में, भारतीय सेना लेगी भाग | International Military Games in Russia, Indian Army will participate | Patrika News
जोधपुर

इंटरनेशनल मिलिट्री गेम्स रूस में, भारतीय सेना लेगी भाग

– दो साल पहले जैसलमेर में 8 देशों में प्रथम स्थान पर रही थी, कोणार्क कोर जोधपुर के थे अधिकांश जवान

जोधपुरAug 11, 2021 / 07:26 pm

Gajendrasingh Dahiya

इंटरनेशनल मिलिट्री गेम्स रूस में, भारतीय सेना लेगी भाग

इंटरनेशनल मिलिट्री गेम्स रूस में, भारतीय सेना लेगी भाग

जोधपुर. इंटरनेशनल आर्मी गेम्स का आयोजन रूस में 22 अगस्त से 4 सितम्बर के मध्य होगा। यह गेम्स का 7वां संस्करण है। भारतीय सेना का 101 सदस्यीय दल आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता (एएसएमसी) में हिस्सा लेगा। इसके लिए आर्मी ने विभिन्न यूनिट्स से जवानों का चयन किया है। इसमें कोणार्क कोर के जवान भी शामिल है। दो साल पहले पांचवे आर्मी गेम्स का आयोजन जैसलमेर में किया गया था तब भारतीय सेना आठ देशों में प्रथम स्थान पर रही थी और ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था। उस समय जोधपुर व जैसलमेर मिलिट्री स्टेशन की यूनिट्स ने उम्दा प्रदर्शन किया था।
रूस में होने वाली इन प्रतियोगिताओं में उच्च पर्वतीय क्षेत्र, बर्फ के बीच सैन्य कार्रवाई, स्नाइपर फायरिंग, बाधायुक्त मार्ग में कॉम्बेट इंजीनियरिंग कौशल, आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता, एल्ब्रस रिंग, पोलर स्टार इत्यादि गेम्स शामिल है। इसके अलावा इंडियन आर्मी के दल ओपन वाटर और फाल्कन हंटिंग गेम्स में पर्यवेक्षक की भूमिका निभाएंगे। इंटरनेशनल आर्मी गेम्स में इस बार 42 देशों की 280 से अधिक टीमें हिस्सा लेंगी। यह प्रतियोगिता 11 देशों में हो रही है। भारतीय सेना रूस में होने वाले गेम्स में शामिल होगी। गौरतलब है कि रूस के रक्षा मंत्रालय की ओर से इंटरनेशनल आर्मी गेम्स का आयोजन किया जाता है, जिसमें आर्मी स्काउटर मास्टर सहित दो दर्जन से अधिक प्रतियोगिताएं होती है।
जैसलमेर में रूस व चीन को दी थी शिकस्त
जैसलमेर में वर्ष 2019 में हुई 5वी आर्मी स्काउट मास्टर प्रतियोगिता में भारत प्रथम रहा था। भारतीय सेना ने चीन व रूस सहित सात देशों की आर्मी को हराया। प्रतियोगिता के कुल 5 राउण्ड में से 4 में भारत विजेता रहा और एक में उप विजेता। भारतीय सेना को बेस्ट स्काउट मास्टर की ट्रॉफी दी गई। दूसरे स्थान पर उज्बेकिस्तान रहा। रूस व चीन को समान अंक मिले लेकिन बेहतरीन प्रदर्शन के कारण रूस को तीसरा स्थान मिला। प्रतियोगिता में भारत के अलावा रुस, चीन, बेलारुस, कजाकिस्तान, आर्मेनिया, उजबेकिस्तान व सूड़ान देश की आर्मी के सैनिकों ने भाग लिया था।

Hindi News / Jodhpur / इंटरनेशनल मिलिट्री गेम्स रूस में, भारतीय सेना लेगी भाग

ट्रेंडिंग वीडियो