scriptमहज 10 साल के बच्चे ने 45.72 सेकेंड में किया ऐसा काम, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया नाम | 10 year old Prayash Nahata got his name registered in the Guinness Book of World Records | Patrika News
जोधपुर

महज 10 साल के बच्चे ने 45.72 सेकेंड में किया ऐसा काम, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया नाम

Rajasthan news: प्रयश की माता निकिता व पिता प्रथम नाहटा ने बताया कि बेटे को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए दिन रात कड़ी मेहनत और लगातार प्रयास करने से ही सफलता मिली है।

जोधपुरJun 29, 2024 / 11:10 am

Rakesh Mishra

Rajasthan news: जोधपुर शहर के दस वर्षीय प्रयश नाहटा ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाकर कीर्तिमान रचा है। प्रयश ने आंखों पर पट्टी बांध कर मात्र 33.60 सेकेंड में शतरंज की बिसात पर 16 काले और 16 सफेद मोहर उचित स्थानों पर बिछाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। पिछला वर्ल्ड रिकॉर्ड 45.72 सेकेंड का था।

दिन-रात की कड़ी मेहनत

एक निजी स्कूल के ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में गिनीज बुक के प्रतिनिधि, दो गणमान्य साक्ष्य, दो टाइम कीपर सहित 250 लोग मौजूद रहे। इसका एक वीडियो भी बनाकर अन्य साक्ष्यों के साथ गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के प्रबंधन को सौंपा गया। जिसके बाद गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की ओर से प्रयश को प्रमाण पत्र दिया गया। प्रयश की माता निकिता व पिता प्रथम नाहटा ने बताया कि बेटे को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए दिन रात कड़ी मेहनत और लगातार प्रयास करने से ही सफलता मिली है।

आरव व अराधना को गोल्ड मेडल

वहीं दूसरी तरफ ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन चैंपियनशिप सीरिज 7 का फाइनल मुकाबला हुआ। देशभर से 77 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। 7 दिवसीय इस टूर्नामेंट में गुरुवार को सेमीफाइनल खेला गया और शुक्रवार को फाइनल मुकाबले में सिंगल में आरव गालवा, अराधना ने गोल्ड मेडल व ऋषिराज, दशामनी ने सिल्वर मेडल जीता।

Hindi News/ Jodhpur / महज 10 साल के बच्चे ने 45.72 सेकेंड में किया ऐसा काम, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया नाम

ट्रेंडिंग वीडियो