scriptपांच हजार से अधिक बेरोजगारों को नहीं मिला भत्ता | More than five thousand unemployed did not get allowance | Patrika News
झुंझुनू

पांच हजार से अधिक बेरोजगारों को नहीं मिला भत्ता

झुनूं जिले के बेरोजगारों को मिल रहे भत्ते की बात करें तो 5 हजार 285 बेरोजगार हैं जिन्हें रोजगार कार्यालय की ओर से भत्ता मुहैया कराया जा रहा है। परंतु इन्हें अप्रेल, मई व जून महीने का अभी भत्ता नहीं मिला

झुंझुनूJul 02, 2021 / 06:24 pm

Jitendra

पांच हजार से अधिक बेरोजगारों को नहीं मिला भत्ता

पांच हजार से अधिक बेरोजगारों को नहीं मिला भत्ता

झुंझुनूं. प्रदेश में बेरोजगारों को मिल रहे भत्ते को लेकर अब असमंजस की स्थिति पैदा होने लगी है। कोरोनाकाल के दौरान प्रदेश के कई जिलों के बेरोजगारों को भत्ता नहीं मिल पाया है। जबकि भत्ते के सिलसिले में अधिकारियों का कहना है कि बेरोजगारी भत्ता अटका नहीं है, योजना में बदलाव किया जा रहा है। जानकारों की मानें तो बेरोजगारी भत्ते के लिए अब राज्य सरकार नई शर्तें और नियम लागू कर रही है। जिसके तहत बेरोजगारों को अब घर बैठे बेरोजगारी भत्ता नहीं मिलेगा। बल्कि इसके लिए पहले उन्हें कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। इसके लिए स्किल डवलपमेंट कोर्स करने होंगे। यदि तब भी उन्हें नौकरी नहीं मिली तब जाकर सरकार बेरोजगारी भत्ता देगी। नए बदलाव के अनुसार बेरोजगारी भत्ते में एक हजार रुपए की बढ़ोतरी की जाने की प्रबल संभावनाएं हैं। अब लड़कियों को 4500 और लड़कों को 4000 रुपए हर महीने बेरोजगारी भत्ता दिया जा सकता है। ऐसे में अब चाहे योजना में बदलाव की बात की जाए ता या फिर बजट का अभाव प्रदेश के एक लाख 60 हजार के करीब भत्ता ले रहे बेरोजगारों के माथे पर चिंता की लकीरें उभर आई हैं।
5 हजार 285 को इंतजार
अगर झुंझुनूं जिले के बेरोजगारों को मिल रहे भत्ते की बात करें तो 5 हजार 285 बेरोजगार हैं जिन्हें रोजगार कार्यालय की ओर से भत्ता मुहैया कराया जा रहा है। परंतु इन्हें अप्रेल, मई व जून महीने का अभी भत्ता नहीं मिला है।
मार्च तक मिले…रुपए 1,71,10,980
जिले के 5285 बेरोजगारों को मार्च तक का भत्ता दिया जा चुका है। अधिकारियों की मानें तो इन बेरोजगारों को मार्च तक 1 करोड़ 71 लाख 10 हजार 980 रुपए का भत्ता दिया गया है।

फैक्ट फाइल
पुरुष आशार्थी: 3000 रुपए
महिला व दिव्यांग आशार्थी: 3500
(प्रतिमाह के हिसाब से दो साल)

क्या कहते हैं अधिकारी..
जिले के 5285 बेरोजगारों को मार्च तक एक करोड़ 71 लाख 10 हजार 980 रुपए का भत्ता दिया जा चुका है। अप्रेल, मई व जून का भत्ता नहीं मिला है। क्योंकि सरकार अब योजना में बदलाव कर रही है।
दयानंद यादव, जिला रोजगार अधिकारी (झुंझुनूं)

Hindi News / Jhunjhunu / पांच हजार से अधिक बेरोजगारों को नहीं मिला भत्ता

ट्रेंडिंग वीडियो