scriptडेढ़ दशक से पूरा टोल वसूल रहे, फि र भी कमर का दर्द दे रहा हाइवे | - गड्ढे से बचने के चक्कर में हो रहे हादसे, फि र भी सुध नहीं | Patrika News
झालावाड़

डेढ़ दशक से पूरा टोल वसूल रहे, फि र भी कमर का दर्द दे रहा हाइवे

– गड्ढे से बचने के चक्कर में हो रहे हादसे, फि र भी सुध नहीं

झालावाड़Sep 23, 2024 / 11:05 am

harisingh gurjar

धर्मेन्द्र मालव

खानपुर. झालावाड़-खानपुर- बारां मेगा हाइवे पर पिछले डेढ़ दशक से क्षेत्र के लोगों को दोगुना टोल का दंश झेलना पड़ रहा है। खानपुर से झालावाड़ तक महज 35 किलोमीटर दूरी तय करने में लोगो को 85 किलोमीटर का टोल चुकाना पड़ रहा है। इन दिनों खानपुर से झालावाड़ तक पूरे हाइवे में सैकड़ों की संख्या में गड्ढे वाहन और चालकों को जख्म दे रहे है। इसके बावजूद खराब सड़क पर वाहन चालकों से पूरा टोल वसूला जा रहा है। खस्ताहाल सड़क के कारण झालावाड़ से खानपुर तक आधे घंटे के सफ र को पूरा करने में एक घंटा लग रहा है।
यहां बिना टोल के भी सही कर दिया

खानपुर से बारां तक लोग बिना टोल के गुजरते है। बारिश से पहले इस सड़क पर रिडकोर ने पेवर कर दिया था। इस कारण यहां वाहन फ र्राटे से गुजर रहे है, जबकि खानपुर तक जिस सड़क पर टोल दे रहे है, वहां लोग हिचकोले खाते गुजर रहे है।
सौ करोड़ की लागत से बना था रोड

राज्य सरकार ने वर्ष 2008 में बारां से झालावाड़ तक 100 करोड़ की लागत से 85 किलोमीटर मेगा हाइवे का निर्माण कराया था, लेकिन हाइवे की डीपीआर व गजट नोटिफिकेशन के दौरान तकनीकी खामी के चलते 16 वर्षों से दो अलग-अलग स्थानों पर टोल प्लाजा बनने के बजाय एक ही स्थान पर दोगुना टोल वसूला जा रहा है। बारां से खानपुर तक 50 किलोमीटर आने के लिए लिए वाहन चालकों को किसी प्रकार का टोल नहीं चुकाना पड़ रहा है, लेकिन खानपुर से झालावाड़ जाने के लिए महज 35 किलोमीटर की दूरी का उन्हें दोगुना टोल देना पड़ रहा है। खानपुर से 12 किलोमीटर दूर लडानियां गांव में स्थित नाके पर टोल वसूली की जा रही है।
इस बारे में कई बार जनप्रतिनिधियों से लेकर मंत्रियों तक मामला पहुंचाया गया। लेकिन दोगुने टोल का आज तक समाधान नहीं हुआ। इस कारण वर्षो सें वाहन चालकों को भारी भरकम टोल का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।
यह है वर्तमान में दरें

झालावाड़़-बारां मेगा हाइवे की टोल दरों में हर 2 वर्ष में 10 प्रतिशत राशि का इजाफा किया जाता है। वर्तमान में हल्के वाहनों व कार का एकतरफ ा टोल 80 व व 24 घण्टे में वापसी पर 120 रुपए, हल्के लोडिंग वाहन, मिनी बस और बसों का एकतरफ ा टोल 205 व वापसी में 307, ट्रक का 410 व 615 तथा बहुधुरीय ट्रेलर का 680 व 1020 रुपए निर्धारित है।
2035 तक होगी टोल वसूली .

राज्य सरकार को गजट नोटिफिकेशन के आधार पर इस मेगा हाइवे पर वाहन चालकों से 2035 तक टोल वसूली की जानी है। इसके आधार पर अभी भी अगले 11 वर्षो तक वाहन चालकों को दोगुना टोल चुकाना होगा।
नए सिरे से पेवरीकरण किया जाएगा।

” राज्य सरकार के गजट नोटिफिकेशन में पूरे हाइवे पर एक ही स्थान पर टोल प्लाजा निर्धारित है। ऐसे में एक ही स्थान पर टोल वसूली की जा रही है। बरसात अधिक होने से पेचवर्क का कार्य करने में देरी हुई है। जल्द ही पेचवर्क शुरू करने के बाद खानपुर से झालावाड़ तक नए सिरे से पेवरीकरण किया जाएगा।
अमित गर्ग, प्रोजेक्ट मैनेजर रिडकोर

Hindi News / Jhalawar / डेढ़ दशक से पूरा टोल वसूल रहे, फि र भी कमर का दर्द दे रहा हाइवे

ट्रेंडिंग वीडियो