scriptयुवाओं को नए साल में मिलेगा नौकरी का मौका, जनवरी से हो जाएगी शुरुआत, ये होंगी सरकारी नौकरी की परीक्षाओं की तारीख | Many Recruitment Examinations 2024 Youth Will Get Job Opportunity Dates Of Government Job Examinations | Patrika News
झालावाड़

युवाओं को नए साल में मिलेगा नौकरी का मौका, जनवरी से हो जाएगी शुरुआत, ये होंगी सरकारी नौकरी की परीक्षाओं की तारीख

Recruitment Examinations 2024: आने वाला नया साल युवाओं को खुशियां देगा। लंबे समय से इंतजार के बाद अनेक भर्तियों की परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। इसकी शुरुआत नए साल के पहले महीने जनवरी से हो जाएगी। इस दौरान राजस्थान लोक सेवा आयोग के साथ ही कर्मचारी चयन बोर्ड की अनेक परीक्षाएं होगी।

झालावाड़Dec 31, 2023 / 04:25 pm

Akshita Deora

govt_job.jpg

Govt Recruitment Examinations 2024: आने वाला नया साल युवाओं को खुशियां देगा। लंबे समय से इंतजार के बाद अनेक भर्तियों की परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। इसकी शुरुआत नए साल के पहले महीने जनवरी से हो जाएगी। इस दौरान राजस्थान लोक सेवा आयोग के साथ ही कर्मचारी चयन बोर्ड की अनेक परीक्षाएं होगी। चुनावों के कारण राजस्थान में पिछले कई माह से परीक्षा नहीं हो रही थी, इसके अलावा जो परीक्षा हो गई, उनको आचार संहिता के कारण नियुक्ति नहीं दी जा रही थी। अब सफल युवक और युवतियों को नियुक्ति भी दी जाएगी। अनेक परीक्षा होगी। युवा अब परीक्षा की तैयारियों में जुट गए है। गांव में रहने वाले युवा झालावाड़, कोटा,जयपुर व अन्य जगह जाकर तैयारी करने लगे हैं। कोचिंग सेंटर फिर से आबाद होने लगे है। साथ ही एक्सपर्ट का कहना है कि नई सरकार के लिए भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक को रोकना चुनौती रहेगी।

इस बार पांचवां विकल्प लागू
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने आगामी भर्ती परीक्षाओं के संबंध में मंगलवार को नया नोटिस जारी किया है। इसके मुताबिक संविदा नर्स भर्ती, सूचना सहायक भर्ती, कनिष्ठ लेखाकार एवं तहसील राजस्व लेखाकार सीधी भर्ती, संविदा महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता सीधी भर्ती, पशु परिचर भर्ती सहित अन्य पदों के लिए होने वाली परीक्षा के लिए ओएमआर शीट में पांचवा विकल्प लागू किया जाएगा। इसके मुताबिक, अभी तक ए, बी, सी और डी विकल्प के साथ-साथ अब कैंडिडेट्स को इन एग्जाम में ई आप्शन दिखेगा। इस संबंध में बोर्ड ने एक अधिकारिक नोटिफिकेशन पोर्टल पर रिलीज किया है। बोर्ड ने कहा कि उम्मीदवारों को विकल्पों में कए विकल्प को बॉल पेन से गहरा गोल उत्तर पुस्तिक में सही उत्तर दर्शाना होगा। परीक्षार्थी को प्रश्नपत्र में से आप्शन को भरना जरुरी होगा।

यह भी पढ़ें

31 दिसंबर से पहले कर लें ये 5 काम, नहीं तो 2024 में होगा बड़ा नुकसान



अंक काटे जाएंगे
परीक्षा में अगर किसी परीक्षार्थी के द्वारा किसी प्रश्न को हल नहीं किया जाता है तो उसके लिए पांचवां विकल्प ई का गोला गहरा करना होगा। अगर कोई अभ्यर्थी पांचों में से कोई विकल्प नहीं चुनता तो ऐसे प्रत्येक प्रश्न के लिए 1/3 अंक घटाए जाएंगे। बोर्ड ने यह भी कहा है कि कैंडिडेट्स को इसके लिए 10 मिनट का समय भी अतिरिक्त दिया जाएगा। जिससे वह यह जान लें कि उन्होंने पांच में किसी एक सर्किल डार्क किया है। वहीं, जिन अभ्यर्थियों ने 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में किसी भी पांच विकल्प में से एक का चयन नहीं किया गया होगा तो उसे अयोग्य करार दिया जाएगा।

आरपीएससी की परीक्षा व तारीख
सहायक आचार्य, पुस्तकालय एवं शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक प्रतियोगी परीक्षा – 7 जनवरी24
आरएएस मुख्य परीक्षा – 27 व 28 जनवरी
सांख्यिकी अधिकारी प्रतियोगी परीक्षा – 25 फरवरी
यह भी पढ़ें

नए साल में शिक्षा विभाग देगा गिफ्ट, इन पदों पर होगी भर्ती, शिक्षकाें और छात्रों को मिलेगी ये सुविधाएं


कर्मचारी चयन बोर्ड की परीक्षा व तारीख
सूचना सहायक सीधी भर्ती परीक्षा – 21 जनवरी
संविदा महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता भर्ती – 3 फरवरी
कृषि पर्यवेक्षक सीधी भर्ती – 4 फरवरी
कनिष्ठ लेखाकार एवं तहसील राजस्व लेखाकार संयुक्त सीधी भर्ती – 11 फरवरी
सहगणक सीधी भर्ती परीक्षा – 3 मार्च (नोट: तारीख में बदलाव संभव है)

नए साल में कई परीक्षाएं होगी। इसका स्वागत है, लेकिन प्रतियोगिता परीक्षा में एक छात्र तीन से चार साल तक तैयारी करता है। ऐसे में अगर अंत समय में पेपर आउट हो जाता है तो कई गरीब बच्चों का भविष्य दांव पर लग जाता है।
नीरज नागर, अभ्यर्थी प्रतियोगिता परीक्षा,झालावाड़

जनवरी माह में आरपीएससी व कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा कई परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। परीक्षा में विद्यार्थी दो-तीन साल तक मेहनत करते हैं, ऐसे में पेपर पीक होने से बहुत दु:ख होता है। सरकार को परीक्षा पारदर्शिता के साथ करवानी चाहिए।
नेहा पाटीदार, अभ्यर्थी, प्रतियोगिता परीक्षा,झालावाड़।

https://youtu.be/v8XzVisvOWU

Hindi News/ Jhalawar / युवाओं को नए साल में मिलेगा नौकरी का मौका, जनवरी से हो जाएगी शुरुआत, ये होंगी सरकारी नौकरी की परीक्षाओं की तारीख

ट्रेंडिंग वीडियो