scriptसूरज से बनेगी 10.58 मेगावाट बिजली | 4 स्थानों पर लगेंगे प्लांट | Patrika News
झालावाड़

सूरज से बनेगी 10.58 मेगावाट बिजली

झालावाड़. आने वाले समय में सूरज से बिजली पैदा करने में झालावाड़ जिला भी अपनी अहम भूमिका निभाने वाला है। यहीं पर कई मेगावाट का उत्पादन होने से कुछ हद तक बिजली की कमी दूर हो सकेगी। जिले के अलग-अलग स्थानों पर 4 सोलर पावर प्लांट स्थापित किए जाएंगे। ये सोलर पावर प्लांट विद्युत निगम के […]

झालावाड़Oct 09, 2024 / 09:13 pm

harisingh gurjar

  • 4 स्थानों पर लगेंगे प्लांट
झालावाड़. आने वाले समय में सूरज से बिजली पैदा करने में झालावाड़ जिला भी अपनी अहम भूमिका निभाने वाला है। यहीं पर कई मेगावाट का उत्पादन होने से कुछ हद तक बिजली की कमी दूर हो सकेगी। जिले के अलग-अलग स्थानों पर 4 सोलर पावर प्लांट स्थापित किए जाएंगे। ये सोलर पावर प्लांट विद्युत निगम के जीएसएस के पास बनाए जाएंगे। जब प्लांट बनकर तैयार हो जाएंगे तो इन्हें नजदीकी जीएसएस से जोड़कर बिजली को ट्रांसफर किया जाएगा। जिले में गत दिनों 4 पावर प्लांटों के शिलान्यास हो चुका है। प्रधानमंत्री कुसुम-सी योजना के अंतर्गत जयपुर डिस्कॉम में अलग-अलग चिह्नित करीब तीन हजार से अधिक प्लांट बनेंगे। जिले में अभी तक 4 जीएसएस के निकट प्लांट बनाए जाएंगे।
इस योजना के तहत लगेंगे प्लांट

जिले में प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत सुनेल, मिश्रोली, सरड़ा व करनवास में सौर ऊर्जा से संचालित प्लांट स्थापित किए जाएंगे। प्रथम चरण में चारों विधानसभाओं में एक-एक प्लांट स्थापित किया जा रहा है। आगे और भी प्लांट लगाए जाएंगे। जिले में लगने वाले चारों प्लांट की कुल लागत 37 करोड़ से अधिक होगी।
किसानों को फायदा

सौर ऊर्जा प्लांट का सबसे बड़ा फायदा किसानों के लिए ये होगा कि सूरज से दिन में ही बिजली बनती है, और किसानों को भी दिन में ही बिजली की जरुरत पड़ती है, उन्हें दिन में ही बिजली मिल जाएगी, इस लिए ग्रामीण क्षेत्रों में लगाए जा रहे हैं। वहीं बिजली की छीजत पर रोक लगेगी वहीं बार-बार जंपर जलने की समस्या से भी निजात मिलेगी
ये आ रही परेशानी

सूत्रों ने बताया कि जिले में ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को जानकारी के अभाव में सौलर सिस्टम लगाने के लिए जगह नहीं देने के चलते भी जिले में सौलर प्लांट लगाने में कंपनी को परेशानी आ रही है। जबकि इनके लगने से किसानों को भी फायदा होगा, वहीं उन्हे जमीन का किराया भी मिलेगा और सस्ती बिजली भी।
प्लांट लागत

सुनेल 4.06 मेगावॉट 14.21 करोड़ रुपए

मिश्रोली 3.59 मेगावॉट 12.56 करोड़ रुपए

सरड़ा 0.86 मेगावॉट 3.01 करोड़ रुपए

करनवास 2.07 मेगावॉट 7.24 करोड़ रुपए

जिले में चार सौर ऊर्जा प्लांट लगाए जाएंगे। एक मेगावाट के लिए 2 हैक्टेयर जमीन चाहिए। दो प्लांट एक माह में चालू हो जाएंगे वहीं दो में अभी समय लगेगा। इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि किसानों को सिंचाई के लिए दिन के समय बिजली मिलेगी।
विश्वम्बर सहाय, अधीक्षण अभियंता, जयपुर डिस्कॉम, झालावाड़

Hindi News / Jhalawar / सूरज से बनेगी 10.58 मेगावाट बिजली

ट्रेंडिंग वीडियो