scriptWeather Forecast : राजस्थान में प्री मानसून बरसाएगा मेहर, इस दिन होगी भारी बारिश | Weather forecast : Pre monsoon alert of heavy rain in Rajasthan from June 25 | Patrika News
जयपुर

Weather Forecast : राजस्थान में प्री मानसून बरसाएगा मेहर, इस दिन होगी भारी बारिश

Weather Forecast : राजस्थान में एक बार फिर मौसम बदलेगा। 25 जून से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी और प्री मानसून मेहर बरसाएगा। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अगले दो दिन मौसम शुष्क रहेगा।

जयपुरJun 22, 2023 / 03:07 pm

Kamlesh Sharma

rajasthan_weather_forecast.jpg

Rajasthan Weather Forecast

Weather forecast : राजस्थान में एक बार फिर मौसम बदलेगा। 25 जून से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी और प्री मानसून मेहर बरसाएगा। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अगले दो दिन मौसम शुष्क रहेगा। हालांकि इस दौरान कुछ जगह हल्की बारिश हो सकती है। वहीं गुरुवार को चित्तौड़गढ़ और बूंदी में बारिश हुई। इससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली। राजधानी जयपुर में सुबह से आसमान में बादल छाए हुए।

27 जून तक भारी बारिश की संभावना
राजस्थान में 25 जून से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी और प्री मानसून मेहर बरसाएगा। 27 जून तक भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग की माने तो मानसून पूर्वी भारत के बचे हुए राज्यों से होता राजस्थान में प्रवेश करेगा। माना जा रहा है कि 27 से 29 के बीच राजस्थान में मानसून का प्रवेश होगा। राजस्थान में मानसून की स्थिति फिलहाल सामान्य बताई जा रही है। लेकिन मानसून की एंट्री के बाद ही वास्तविक स्थिति का पता चल सकेगा।

यह भी पढ़ें

तीन दिन बाद फिर बदलेगा मौसम, इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, अलर्ट जारी

बिपरजॉय से 110 एमएम बारिश
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि राजस्थान में बिपरजॉय की सक्रियता से चल रहा भारी बारिश का दौर पूरा हो गया है। अच्छी बात यह रही कि चक्रवात के चलते राजस्थान में अब तक 110 एमएम बारिश हो चुकी है और मानसून के दौरान टारगेट 434 एमएम बारिश का रहता है। इसमें से चक्रवात ने 25 प्रतिशत बारिश कर दी। अब मानसून के दौरान टारगेट पूरा करना भारी नहीं रहेगा। उधर, मानसून के लिए कंडीशन अच्छी बनी हुई है और वह आगे बढ़ रहा है। अगले तीन दिन तक राजस्थान में बारिश का दौर नहीं चलेगा, महज पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है।

25-26 जून को इन जिलों के लिए यलो अलर्ट
अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा,बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही,टोंक, उदयपुर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर और श्रीगंगानगर जिले में आकाशीय बिजली के साथ बारिश और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना जताई है। इस दौरान कुछ जगह भारी बारिश भी हो सकती है।

https://youtu.be/E5HE1QhsS8M

Hindi News/ Jaipur / Weather Forecast : राजस्थान में प्री मानसून बरसाएगा मेहर, इस दिन होगी भारी बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो