scriptJune Month New Rule: जून से बदलेंगे नियम, इलेक्ट्रिक वाहन, रसोई गैस, बैंक खाते समेत होंगे कई बड़े बदलाव | Rules will change from June, there will be many big changes including electric vehicles, cooking gas, bank accounts | Patrika News
जयपुर

June Month New Rule: जून से बदलेंगे नियम, इलेक्ट्रिक वाहन, रसोई गैस, बैंक खाते समेत होंगे कई बड़े बदलाव

एक जून कई बदलाव होने जा रहे है। इन नियमों के बदलने से आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा।

जयपुरMay 28, 2023 / 11:47 am

Narendra Singh Solanki

June Month New Rule: जून से बदल जाएंगे नियम, इलेक्ट्रिक वाहन, रसोई गैस, बैंक खाते समेत होंगे कई बड़े बदलाव

June Month New Rule: जून से बदल जाएंगे नियम, इलेक्ट्रिक वाहन, रसोई गैस, बैंक खाते समेत होंगे कई बड़े बदलाव

New Rule: एक जून कई बदलाव होने जा रहे है। इन नियमों के बदलने से आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा। ये बदलाव इलेक्ट्रिक वाहन, रसोई गैस, बैंक खाते समेत कई बड़े बदलाव होंगे। अगर आप जून के महीने में इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए एक घाटे का सौदा हो सकता है। दरअसल, सरकार ने बीते दिनों इलेक्ट्रिक स्कूटर पर मिलने वाली सब्सिडी को घटा दिया है इस वजह से इलेक्ट्रिक स्कूटर महंगे मिलेंगे। आइए, जानते है कैसे घटेगा या बढ़ेगा जेब का बोझ।

यह भी पढ़ें

महंगी बिजली के विरोध में आज उद्योग बंद, करोड़ों का कारोबार प्रभावित…राजस्व में भी चपत

35,000 महंगे हो जाएंगे इलेक्ट्रिक टू व्हीलर

इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन एक जून से महंगे होने जा रहे हैं। उद्योग मंत्रालय ने सब्सिडी राशि को संशोधित कर 10,000 रुपए प्रति केडब्ल्यूएच कर दिया है, जबकि पहले यह राशि 15,000 रुपए प्रति केडब्ल्यूएच थी। इसके चलते अधिकांश इलेक्ट्रिक वाहन लगभग 25,000 रुपए से 35,000 रुपए तक महंगे हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें

नौतपा में लोगों को हो रहा है सर्दी का अहसास, तापमान में भारी गिरावट… प्रदेश में आज भी आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश की आशंका

घट सकती है रसोई गैस की कीमतें

सीएनजी और पीएनजी की तरह हर महीने की शुरुआत में गैस सिलेंडर की कीमतों में भी बदलाव होता है। अप्रेल में एलपीजी के कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम कम हुए थे। कंपनियों ने 92 रुपए तक के दाम एलपीजी सिलेंडर पर कम किए थे। मई में भी एलपीजी के 19 किलो सिलेंडर की कीमत में भारी कटौती की गई थी। हालांकि 14 किलो गैस सिलेंडर के प्राइस में कोई बदलाव नहीं हुआ था। ऐसे में माना जा रहा है कि, इस महीने रसोई गैस की कीमतें घट सकती हैं।

यह भी पढ़ें

सौंफ में तेजी का दौर, अचार और सब्जियों का जायका हुआ महंगा

सेविंग और करंट अकाउंट में बड़ा बदलव

एक जून से सेविंग और करंट अकाउंट में बड़ा बदलाव होने वाला है। यह बदलाव अनक्लेम्ड डिपॉजिट को लेकर होगा। इसे लेकर आरबीआई ने 100 दिन 100 कैंपेन शुरू किया है। बैंकों को इस समय सीमा में बिना दावे वाली राशियों को सेटल करना होगा। ऐसे सेविंग और करंट अकाउंट जो 10 वर्षों से ऑपरेट नहीं किए गए हैं और उनमें रकम बची हुई है या मैच्योरिटी की तारीख से 10 साल के भीतर किसी ने दावा नहीं किया तो उसे अनक्लेम्ड डिपॉजिट के रूप में माना जाएगा। इन खातों को 1 जून से इसे बैंकों को सेटल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

जयपुर एयरपोर्ट पर फिर पकड़ा 2 किलो सोना… कीमत 1.40 करोड़ रुपए

32 नए जिलों में गोल्ड हॉल मार्किंग अनिवार्य

जून से सोने की हॉलमार्किंग से जुड़े नए नियम लागू होने वाले हैं। देश के 256 जिलों और अन्य नए 32 जिलों में 31 मई से सोने के आभूषण और आर्टिफैक्ट की हॉलमार्किंग अनिवार्य होगी। यह आदेश पिछले साल ही जारी किया गया था। लेकिन एक बार फिर सरकार की तरफ से चेतावनी दी गई है।

Hindi News/ Jaipur / June Month New Rule: जून से बदलेंगे नियम, इलेक्ट्रिक वाहन, रसोई गैस, बैंक खाते समेत होंगे कई बड़े बदलाव

ट्रेंडिंग वीडियो