scriptRajasthanMosam : जयपुर में मौसम नरम-गरम, सर्दी के तेवर अभी ढीले | Patrika News
जयपुर

RajasthanMosam : जयपुर में मौसम नरम-गरम, सर्दी के तेवर अभी ढीले

राजधानी जयपुर में मौसम का मिजाज अभी नरम-गरम बना हुआ है। दिन में तीखी धूप पड़ रही है तो सुबह-शाम हल्की ठंडक महसूस हो रही है।

जयपुरOct 19, 2024 / 08:34 am

Mohan Murari

– विंड पैटर्न में आ रहे बदलाव के बावजूद अभी सर्दी के तेवर नरम

– ग्रामीण इलाकों में सुबह-शाम की सर्दी महसूस हो रही

जयपुर। राजधानी जयपुर में मौसम का मिजाज अभी नरम-गरम बना हुआ है। दिन में तीखी धूप पड़ रही है तो सुबह-शाम हल्की ठंडक महसूस हो रही है। बीते दो दिन से विंड पैटर्न में बदलाव के बावजूद अभी गुलाबी नगर का मौसम गुलाबी रंगत नहीं पकड़ पाया है। इस कारण अभी सर्दी के तेवर नरम बने हुए हैं। वहीं प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में अभी सर्दी के तेवर ठीक-ठाक नजर आ रहे हैं। वहीं प​श्चिमी जिलों में अभी तापमान ज्यादा रहने के कारण गर्मी का असर बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, विंड पैटर्न में आ रहे बदलाव के आगामी कुछ दिनों में प्रदेश में सर्दी जोर पकड़ेगी और तेज सर्दी का दौर शुरू होने की उम्मीद है।
जानकारी के अनुसार, हालांकि प्रदेश में बीते दिनों पारे में आई गिरावट ने गुलाबी सर्दी के आगमन का अहसास कराया, लेकिन अब अभी भी गर्मी तीखे तेवर दिखा रही है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अगले तीन-चार दिनों तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहने वाला है और दिन के साथ रात के तापमान में भी आंशिक बढ़ोतरी होने के आसार हैं। गौरतलब है कि प्रदेश के 12 जिलों में रात में पारा 20 डिग्री से कम दर्ज किया गया जबकि बीती रात कई जिलों में रात के तापमान में फिर से बढ़ोतरी दर्ज की गई। दिन में पारा सामान्य से ज्यादा रहने के कारण रात में भी उमस और गर्मी से लोग बेहाल हैं।
मौसम विभाग के आकलन के अनुसार हवा में आर्द्रता के कारण फिलहाल सर्दी के तेवर आगामी दिनों में भी थोड़े नर्म रहने की संभावना है। अगले तीन-चार दिन में प्रदेश में संभावित विंड पैटर्न में बदलाव होने पर गुलाबी सर्दी का असर बढ़ने की संभावना है। फिलहाल आज प्रदेश के जयपुर, जोधपुर और बीकानेर में आज अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक व अजमेर, कोटा और उदयपुर संभाग में दिन में पारा सामान्य रहने के आसार हैं।
शेखावाटी अंचल में बढ़ा पारा

शेखावाटी अंचल में भी रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिकों के पूर्वानुमान के अनुसार अगले सप्ताह के मध्य तक अरब सागर में बने चक्रवाती तंत्र के असर से समुद्री हवाओं का रुख प्रदेश की ओर बदलने पर प्रदेश में दिन और रात के तापमान में तेजी से गिरावट होने की संभावना है। इसके साथ ही तेज गति से पुरवाई हवाएं चलने पर प्रदेश में गुलाबी सर्दी का जोर बढ़ने की उम्मीद है।

Hindi News / Jaipur / RajasthanMosam : जयपुर में मौसम नरम-गरम, सर्दी के तेवर अभी ढीले

ट्रेंडिंग वीडियो