scriptआखिर शहरों में रात में क्यों नहीं दिखते हैं टिम-टिम करते सारे तारे, वजह जानकर होंगे मायूस | Rajasthan Why are all Twinkling Stars not Visible at night in cities You Disappointed to Know Reason | Patrika News
जयपुर

आखिर शहरों में रात में क्यों नहीं दिखते हैं टिम-टिम करते सारे तारे, वजह जानकर होंगे मायूस

Rajasthan News : जयपुर सहित देश के सभी बड़े शहरों में अब रात में आसमान टिम-टिम करते सारे तारे नहीं दिखाई देते हैं। आखिर क्यों? वजह जानेंगे तो होंगे मायूस।

जयपुरOct 17, 2024 / 02:40 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Why are all Twinkling Stars not Visible at night in cities You Disappointed to Know Reason

File Photo

Rajasthan News : मेट्रो सिटीज में तारे और ग्रहों की चमक धीरे-धीरे ओझल होती जा रही है। राजधानी जयपुर समेत बड़े शहरों में बढ़ते प्रकाश और वायु प्रदूषण के कारण आकाश में तारे देख पाना अब चुनौती बनता जा रहा है। जबकि गांवों में लोग खुले आसमान में आसानी से जगमगाते तारे देख रहे हैं। महानगरों में स्टारगेजिंग अब अतीत की बातें होती जा रही हैं। घनी आबादी, ऊंची इमारतें, बढ़ता वाहन दबाव और चकाचौंध करने वालीं रोड लाइट्स मिलकर आकाश के तारे और ग्रहों को छिपा रही हैं।

अंधेरी जगहों की खोज

आकाश के तारे और ग्रह देखने की चाहत अब लोगों को अंधेरी जगहों पर खींच रही है। खगोल शास्त्री और खगोल वैज्ञानिक भी लोगों को शहर से दूर, खुले आसमान के नीचे ले जाने के लिए एस्ट्रो कैंप आयोजित कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें

Pushkar Fair : राजस्थान का पुष्कर मेला, जाइए, चुरा लेगा दिल

क्यों हो रहे हैं तारे ओझल?

रोड लाइट्स का प्रभाव : रात में घरों और सड़कों की रोशनी से उत्पन्न प्रकाश वायुमंडल में बिखर जाता है, जिससे तारे धुंधले नजर आते हैं।

वायु प्रदूषण : फैक्ट्रियों और वाहनों से निकलने वाला धुआं और धूल के कण आसमान को ढक लेते हैं, जिससे तारे देखने में कठिनाई होती है।

बढ़ते प्रदूषण से धुंधला हो जाता है आकाश

खगोल शास्त्री राहुल शर्मा ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में बढ़ते प्रदूषण के कारण रात का आकाश और भी धुंधला हो जाता है। कणिका तत्व और अन्य प्रदूषक प्रकाश को बिखेर देते हैं, जिससे तारे देखने की संभावना और कम हो जाती है।

Hindi News / Jaipur / आखिर शहरों में रात में क्यों नहीं दिखते हैं टिम-टिम करते सारे तारे, वजह जानकर होंगे मायूस

ट्रेंडिंग वीडियो