scriptWeather Forecast : मौमस विभाग का नया अपडेट, फिर शुरू होगी झमाझम बारिश, जानें तारीख | Rajasthan Weather Forecast : Heavy rain will start again from July 6 imd issues rain alert | Patrika News
जयपुर

Weather Forecast : मौमस विभाग का नया अपडेट, फिर शुरू होगी झमाझम बारिश, जानें तारीख

Rajasthan Weather Forecast : राजस्थान के ज्यादातर जिलों में मानसूनी गतिविधियों पर दो दिन से ब्रेक लगा हुआ है। जिसके कारण उमस बढ़ गई है। सोमवार को भी ज्यादातर लोग उमस से परेशान रहे।

जयपुरJul 03, 2023 / 09:16 pm

Kamlesh Sharma

Rajasthan Weather Forecast : Heavy rain will start again from July 6 imd issues rain alert

Rajasthan Weather Forecast : जयपुर। राजस्थान के ज्यादातर जिलों में मानसूनी गतिविधियों पर दो दिन से ब्रेक लगा हुआ है। जिसके कारण उमस बढ़ गई है। सोमवार को भी ज्यादातर लोग उमस से परेशान रहे।

Rajasthan Weather forecast : राजस्थान के ज्यादातर जिलों में मानसूनी गतिविधियों पर दो दिन से ब्रेक लगा हुआ है। जिसके कारण उमस बढ़ गई है। सोमवार को भी ज्यादातर लोग उमस से परेशान रहे। मौसम विभाग के अनुसार दो दिन बाद 6 जुलाई से बारिश का एक और दौर प्रदेश में शुरू होगा। दरअसल, बंगाल की खाड़ी में एक और लो-प्रेशर सिस्टम बन रहा है। इससे पहले भी मानसून की शुरुआत में ऐसे ही एक सिस्टम के कारण तेज बरसात हुई थी। कई स्थान पर भारी बारिश भी हुई। ऐसा ही एक सिस्टम और बनने जा रहा है। जिसके कारण 6 जुलाई से मानसूनी गतिविधियां बढ़ेंगी। पूर्वी व दक्षिणी राजस्थान के जिलों में सिस्टम का असर अधिक रहेगा।

सीकर शहर में दो घंटे में एक इंच से ज्यादा पानी बरसा
सोमवार को सीकर, फतेहपुर, पिलानी, चित्तौड़गढ़ सहित आस-पास स्थान पर बरसात हुई। सीकर शहर और पलसाना क्षेत्र में दो घंटे में एक इंच से ज्यादा बारिश होने के कारण निचले इलाकों में पानी भर गया। बारिश के कारण वातावरण में नमी बढ़ गई और मौसम सुहाना हो गया। दोपहर में हल्की बारिश हुई। अधिकतम तापमान करीब दो डिग्री गिर गया। बादलों की आवाजाही के बीच शाम को मौसम सुहाना रहा।

6 जुलाई को इन जिलों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग की माने तो 5 जुलाई से बारिश का दौर शुरू होगा, लेकिन दूसरे चरण की मेहर छह जुलाई से बरसने लगेगी। 5 जुलाई को अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, झालावाड़, करौली, सवाई माधोपुर में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। 6 जुलाई को अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, उदयपुर में अच्छी बारिश होगी। इसमें भी करौली, झालावाड़, सवाई माधोपुर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

https://youtu.be/fs2y6opH_Y4

Hindi News / Jaipur / Weather Forecast : मौमस विभाग का नया अपडेट, फिर शुरू होगी झमाझम बारिश, जानें तारीख

ट्रेंडिंग वीडियो