scriptMonsoon Update: राजस्थान में बारिश को लेकर आई Good न्यूज, इस दिन से दो सप्ताह तक होगी झमाझम | Rajasthan Monsoon Update: Rain in rajasthan, Rajasthan rain news today | Patrika News
जयपुर

Monsoon Update: राजस्थान में बारिश को लेकर आई Good न्यूज, इस दिन से दो सप्ताह तक होगी झमाझम

पिछले दो दिन राजस्थान के कुछ जिलों में हुई अच्छी बारिश के बाद शनिवार को धूप खिली। इससे उमस बढ़ गई। तापमान में भी बढ़ोतरी हुई।

जयपुरSep 04, 2022 / 11:42 am

Santosh Trivedi

monsoon updates

Rajasthan Monsoon Update: पिछले दो दिन राजस्थान के कुछ जिलों में हुई अच्छी बारिश के बाद शनिवार को धूप खिली। इससे उमस बढ़ गई। तापमान में भी बढ़ोतरी हुई। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन-चार दिन कुछ स्थानों पर हल्की बारिश ही होगी और 8 सितम्बर से फिर मानसून सक्रिय होगा। इसके बाद दो सप्ताह तक बारिश का दौर चलेगा।

उदयपुर जिले के झाड़ोल उपखण्ड क्षेत्र के वाकल क्षेत्र में स्थित ओगणा बांध पांच वर्ष के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार शनिवार सुबह छलक गया। जल संसाधन विभाग द्वारा करीब 37 वर्ष पूर्व निर्मित यह बांध क्षेत्र का सबसे बड़ा मिट्टी से बना बांध है। इसकी कुल भराव क्षमता 274 एमसीएफटी है। क्षेत्र में पिछले दिनों हुई अच्छी बारिश के बाद निरंतर पानी की आवक होने से बांध शनिवार को छलक गया। करीब आधा दर्जन से अधिक ग्राम पंचायतों के दर्जनों गांवों की 1232 हैक्टेयर भूमि बांध से निकलने वाली दो नहर से सिंचित होती है।

यह भी पढ़ें

Bisalpur Dam Update: बीसलपुर बांध को लेकर आई लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें पूरी खबर

इधर करौली और सवाईमाधोपुर जिले के बीच बनास नदी पर हाड़ौती-भूरीपहाड़ी के मध्य स्थित पुलिया शनिवार सुबह पानी के तेज बहाव से बह गई। इससे करौली व सवाईमाधोपुर जिले के अनेक गांवों का संपर्क टूट गया है। प्रशासन ने रानेटा-हाड़ौती-सवाईमाधोपुर मार्ग को बेरीकेड्स लगाकर बंद करा दिया है। वाहन चालकों को रास्ता बदल कर मिणापाड़ा होकर बाटोदा सड़क मार्ग से सवाईमाधोपुर के लिए आवागमन करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़े : Today weather Update : सितंबर में जून जैसी गर्मी का सितम, जानिए आज रविवार को मौसम का कैसा रहेगा हाल

बीसलपुर बांध से पानी की निकासी किए जाने पर सपोटरा क्षेत्र में होकर गुजर रही बनास नदी में पानी की आवक बढ़ गई थी। सुबह पानी अधिक मात्रा में और तेज गति से आया, जिसको यह पुलिया झेल न सकी। पुलिया का लगभग 100 मीटर का हिस्सा क्षतिग्रस्त होकर बह गया। करौली और सवाईमाधोपुर जिले को जोड़ने वाली इस पुलिया का निर्माण 16 करोड़ रुपए की लागत से 9 वर्ष पहले कराया गया था।

https://youtu.be/pR2OP5GBoL4

Hindi News / Jaipur / Monsoon Update: राजस्थान में बारिश को लेकर आई Good न्यूज, इस दिन से दो सप्ताह तक होगी झमाझम

ट्रेंडिंग वीडियो