scriptखाटू श्यामजी के दर्शनों के लिए हो जाइए तैयार, जाएगा श्याम भक्तों का रैला | Khatu Shyamji Mela Padyatra | Patrika News
जयपुर

खाटू श्यामजी के दर्शनों के लिए हो जाइए तैयार, जाएगा श्याम भक्तों का रैला

Khatu Shyamji Mela : फाल्गुन के साथ ही छोटी काशी में श्याम रंग बिखरने लगे है। घर—घर फागोत्सव में श्याम खाटू वाले का गुणगान हो रहा है, वहीं खाटू के लिए पदयात्राएं भी शुरू हो गई है।

जयपुरFeb 19, 2023 / 12:38 pm

Girraj Sharma

खाटू श्यामजी के दर्शनों के लिए हो जाइए तैयार, जाएगा श्याम भक्तों का रैला

खाटू श्यामजी के दर्शनों के लिए हो जाइए तैयार, जाएगा श्याम भक्तों का रैला

जयपुर। फाल्गुन के साथ ही छोटी काशी में श्याम रंग बिखरने लगे है। घर—घर फागोत्सव में श्याम खाटू वाले का गुणगान हो रहा है, वहीं खाटू के लिए पदयात्राएं भी शुरू हो गई है। राजधानी से बड़ी पदयात्राएं 25 और 26 फरवरी को रवाना होगी। रामगंज के कांवटियों का खुर्रा से इस बार 26 फरवरी को बड़ी पदयात्रा रवाना होगी। इसके लिए गणेशजी को निमंत्रण दे दिया है। अब पदयात्रा के लिए पंजीयन शुरू होने के साथ तैयारियां तेज कर दी है।

श्री श्याम सत्संग मंडल संस्था की 57वीं पदयात्रा रामगंज बाजार के कांवटियों का खुर्रा स्थित श्री श्याम प्राचीन मंदिर से सुबह 11:15 बजे रवाना होगी। पदयात्री हाथों में श्याम निशान लिए श्याम प्रभु के जयकारे लगाते हुए शोभायात्रा के रूप में आगे बढ़ेगे। भक्त श्याम प्रभु के भजन संकीर्तन करते हुए चांदपोल हनुमानजी मंदिर पहुंचेंगे, यहां से आगे के लिए रवाना होंगे। मंदिर के महंत पंडित लोकेश मिश्रा ने बताया कि पदयात्री हरमाड़ा, चौमूं, गोविंदगढ़, रींगस में होते हुए 2 मार्च को खाटू पहुंचेंगे। फाल्गुन एकादशी पर 3 मार्च को श्याम प्रभु के निशान अर्पित किया जाएगा। पदयात्रा के खाटू पहुंचने पर तीन मार्च को जयपुर वालों की धर्मशाला में एकादशी कीर्तन होगा। मंदिर के महंत पंडित लोकेश मिश्रा ने बताया कि पूर्व संध्या पर 25 फरवरी को निशान पूजन होगा।

कब कहां रात्रि विश्राम
पहले दिन — हरमाड़ा
27 फरवरी — चौमूं
28 फरवरी — गोविंददगढ़
एक मार्च — रींगस
2 मार्च — खाटूधाम में जयपुर वालों की धर्मशाला

चौगान स्टेडियम से 25 फरवरी को रवाना होंगे पदयात्री
श्री श्याम सत्संग मंडल समिति ट्रस्ट चौगान स्टेडियम की पदयात्रा 25 फरवरी को सुबह 9 बजे चौगान स्टेडियम से सुबह रवाना होगी। 500 से 550 श्रद्धालु एक मार्च को खाटू पहुंचेंगे। तीन मार्च को शाम 7 बजे खाटू स्थित वृंदावन धाम धर्मशाला में 1111 दीपों से महाआरती की जाएगी।

जयश्री श्याम सेवा संघ समिति बनीपार्क से 26 को
जय श्री श्याम सेवा संघ समिति बनीपार्क की पदयात्रा 26 फरवरी को ही स्टेशन रोड चांदपोल के जनाना हॉस्पिटल के सामने स्थित गंगा माता मंदिर से रवाना होगी। पदयात्रा की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है।

 

यह भी पढ़े : सोमवती अमावस्या पर बन रहा विशेष संयोग, तीर्थ स्नान व दान-पुण्य लाएंगे सुख—समृद्धि

श्री श्याम मित्र मंडल सीकर हाउस
सीकर हाउस के शिव पार्क स्थित शिव मंदिर से श्री श्याम मित्र मंडल सीकर हाउस की पदयात्रा 25 फरवरी को सुबह आठ बजे रवाना होगी। इससे पूर्व 24 फरवरी को निशान पूजन और सत्संग होगा। पदयात्रा एक मार्च को खाटूधाम पहुंचेगी। 2-3 मार्च को खाटूधाम स्थित सुदामापुरी धर्मशाला में भंडारा और भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा।

https://youtu.be/CDod2Ppo4KE

Hindi News/ Jaipur / खाटू श्यामजी के दर्शनों के लिए हो जाइए तैयार, जाएगा श्याम भक्तों का रैला

ट्रेंडिंग वीडियो