scriptJNU में फिर बढ़ाई गई फीस, 100 गुना बढ़ा मेडिकल चार्ज | JNU again hike fees | Patrika News
जयपुर

JNU में फिर बढ़ाई गई फीस, 100 गुना बढ़ा मेडिकल चार्ज

यह फीस वृद्धि तब हुई है जब जेएनयू छात्र संघ पहले से ही हॉस्टल शुल्क में वृद्धि को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में केस लड़ रहा है और इसको लेकर विश्वविद्यालय पहले ही विवाद के बाद भारी हिंसा भी देख चुका है।

जयपुरMar 05, 2020 / 01:17 pm

Swatantra Jain

JNU ने रजिस्ट्रेशन की समय सीमा 17 जनवरी तक बढ़ाई

JNU ने रजिस्ट्रेशन की समय सीमा 17 जनवरी तक बढ़ाई

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) प्रशासन ने शैक्षणिक वर्ष 2020-21 में नामांकन लेने वाले छात्रों के लिए फीस को दोगुना से अधिक कर दिया है। विश्वविद्यालय ने एक बार लिए जाने वाले मेडिकल फीस को भी 9 रुपये से बढ़ाकर 1,000 रुपये कर दिया है। जहां पिछले साल एमफिल और पीएचडी छात्रों के लिए फीस 295 रुपये प्रति सेमेस्टर थी, वहीं इस साल इसे बढ़ाकर 780 रुपये प्रति सेमेस्टर कर दिया गया है। इसी तरह, स्नातकोत्तर और स्नातक छात्रों के लिए शुल्क 2019-20 में प्रति सेमेस्टर 283 रुपये से बढ़ाकर 2020-21 में प्रति सेमेस्टर 768 रुपये कर दिया गया है। इसके ऊपर जीएसटी अलग से लगेगा।यह फीस वृद्धि तब हुई है जब जेएनयू छात्र संघ पहले से ही हॉस्टल शुल्क में वृद्धि को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में केस लड़ रहा है और इसको लेकर विश्वविद्यालय पहले ही विवाद के बाद भारी हिंसा भी देख चुका है। जेएनयूएसयू विश्वविद्यालय के भीतर और बाहर महीनों के विरोध प्रदर्शनों के बाद कोर्ट पहुंचा। विरोध-प्रदर्शन और छात्रों के कोर्ट में जाने की वजह से मानव संसाधन विकास मंत्रालय को हस्तक्षेप करने और बैठकें आयोजित करने के लिए मजबूर होना पड़ा।जेएनयूएसयू के अध्यक्ष आयशी घोष ने कहा, “फीस वृद्धि के खिलाफ फिर से संघर्ष करेंगे। जेएनयू समुदाय को इसे रोकने के लिए एकजुट होने की जरूरत है।” लेकिन इस मुद्दे पर विश्वविद्यालय प्रशासन ने अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।
बता दें नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सोमवार को जानकारी दी कि जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा (जेएनयूईई-2020) 11 मई से 14 मई के बीच कराई जाएगी। एनटीए जेएनयू में विभ‍िन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एनटीए की तरफ से कराई जाने वाली यह परीक्षाएं कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) होगा। परीक्षा से जुड़ी जानकारी के लिए स्टूडेंट्स जेएनयू की ऑफिशियल वेबसाइट jnuexams.nta.nic.in पर विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा की एनटीए की वेबसाइट www.nta.ac.in पर भी जा सकते हैं।
बता दें, जेएनयू एंट्रेस टेस्ट में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स 2 मार्च से 31 मार्च शाम पांच बजे तक ऑनलाइन अप्लाय कर सकते हैं। साथ ही 31 मार्च रात 11 बजकर 50 मिनट तक फीस जमा कर सकते हैं। एनटीए देश के विभ‍िन्न मेड‍िकल और इंजीनियरिंग संस्थानों में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करता है। जेएनयू प्रशासन की तरफ से विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए एंट्रेस एग्जाम्स की जिम्मेदारी दूसरी बार एनटीए को दी गई है।
इससे पहले साल 2018 तक जेएनयू खुद एंट्रेस एग्जाम का आयोजन करता था। जबकि, बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट की ओर से एनएसटी 54 प्रतिभागी यूनिवर्सिटी के लिए भी संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन करेगा, जो कि एमएससी पेज बायोटेक्नोलॉजी, एमएससी एग्रीकल्चरल बायोटेक्नोलॉजी, एमवीएससी और एमटेक बायोटेक्नोलॉजी के पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए होगा।

Hindi News/ Jaipur / JNU में फिर बढ़ाई गई फीस, 100 गुना बढ़ा मेडिकल चार्ज

ट्रेंडिंग वीडियो