scriptबाहरी बाजार: नई दुकानों की भरमार, अव्यवस्थाएं भी अपार | jaipur market | Patrika News
जयपुर

बाहरी बाजार: नई दुकानों की भरमार, अव्यवस्थाएं भी अपार

बड़े शोरूम, होलसेल से लेकर रिटेल तक का कारोबार, पास ही मिल रहा घर गृहस्थी का सामान

जयपुरOct 14, 2024 / 11:40 am

Girraj Sharma

जयपुर। शहर के विस्तार के साथ-साथ बाजार का दायरा भी तेजी से बढ़ रहा है। परकोटे के बाहर कई नए बाजार विकसित हो गए हैं, जहां बड़े-बड़े शोरूम, होलसेल और रिटेल का कारोबार फल-फूल रहा है। खास बात यह है कि यहां सभी प्रकार का सामान उपलब्ध है। वैशाली नगर, सीकर रोड, झोटवाड़ा और खातीपुरा जैसे क्षेत्रों में लोग घर के पास ही सभी आवश्यक वस्तुएं खरीदने के लिए पहुंच रहे हैं। हालांकि, इन बाजारों में न तो दुकानें व्यवस्थित हैं और न ही पार्किंग की उचित व्यवस्था है। सफाई के मामले में भी स्थिति सुधारने की आवश्यकता है।
वैशाली नगर: विस्तार की ओर
वैशाली नगर तेजी से विस्तार ले रहा है। यहां कपड़े और ज्वैलरी के बड़े शोरूम मौजूद हैं, और चौपहिया व दुपहिया वाहनों के भी कई शोरूम हैं। बाजार में रेस्टोरेंट और मिष्ठान भंडार भी हैं। यहां लगभग दो हजार से अधिक दुकानें हैं, जो 3 किलोमीटर के क्षेत्र में फैली हुई हैं।
सीकर रोड: बीआरटीएस कॉरिडोर की समस्या
सीकर रोड पर होलसेल और रिटेल की दुकानें हैं, जहां कपड़े, किराना स्टोर, जूते-चप्पल आदि मिलते हैं। भवानी निकेतन से वीकेआई तक फैले इस मार्केट में दो से तीन व्यापार मंडल कार्यरत हैं। यहां बीआरटीएस कॉरिडोर ने व्यापारियों और ग्राहकों के लिए गंभीर समस्याएं उत्पन्न की हैं।
झोटवाड़ा बाजार: यातायात जाम की चुनौती
झोटवाड़ा बाजार बाहरी बाजारों में एक पुराना बाजार है। यहां एक हजार से अधिक दुकानें हैं। यहां कपड़े, राजपूती ड्रेस, हार्डवेयर, होटल, रूफटॉप रेस्टोरेंट और खान-पान की कई दुकानें हैं। व्यापार मंडल के महामंत्री मनोज सिंह के अनुसार, लता सर्कल से कांटा चौराहे तक दिनभर ट्रैफिक जाम रहता है।
खातीपुरा बाजार: विविधता का केंद्र
खातीपुरा बाजार लगभग 3 किलोमीटर में फैला हुआ है। यहां साफा शेरवानी, ज्वैलरी, राजपूती ड्रेस और खान-पान की कई दुकानें हैं। हालांकि, यहां भी सफाई की नियमित व्यवस्था नहीं है और जलभराव की समस्या बनी रहती है।
बाजार की समस्याएं
वैशाली नगर: पार्किंग की समस्या और अतिक्रमण बढ़ता जा रहा है। सफाई की स्थिति भी संतोषजनक नहीं है।
झोटवाड़ा बाजार: आरओबी का काम अधूरा है, सड़क टूटी हुई है, और ट्रैफिक जाम बढ़ता जा रहा है।
खातीपुरा बाजार: नालों की सफाई न होने से जलभराव होता है, और कई जगह रोशनी की कमी है।
सीकर रोड: बीआरटीएस कॉरिडोर ने यहां अतिक्रमण और जलभराव की समस्या बढ़ा दी है।
अतिक्रमण हटाना चाहिए
वैशाली नगर में जाम की समस्या बढ़ गई है। सड़क पर अतिक्रमण होने से पार्किंग की समस्या हो रही है। बाजार से नगर निगम को अतिक्रमण हटाना चाहिए, जिससे बाजार में ग्राहक आएंगे और कारोबार बढ़ेगा।
– ललित सिंह सांचौरा, अध्यक्ष, वैशाली नगर व्यापार मंडल
राजपूती ड्रेस और ज्वैलरी का बड़ा बाजार
दूल्हे की पोशाक के साथ राजपूती ड्रेस और ज्वैलरी का बड़ा बाजार है, लेकिन साफ-सफाई, रोड लाइट जैसी मूलभूत सुविधाएं ही नहीं होने से व्यापारी परेशान हैं। हाइमास्क लाइट एक भी नहीं है। निगम को शिकायत भी की है।
– भवानी सिंह राठौड़, अध्यक्ष, खातीपुरा व्यापार मंडल
60 साल पुराना बाजार
50-60 साल पुराने झोटवाड़ा बाजार में हर सामान मिल जाता है। करीब पौने दो किलोमीटर में बाजार फैला हुआ है। बाजार में यातायात जाम बड़ी समस्या है। अतिक्रमण को लेकर नगर निगम को शिकायत भी की, लेकिन पुख्ता कार्रवाई नहीं हो रही है।
– शंकरलाल शर्मा, अध्यक्ष झोटवाड़ा व्यापार मंडल
बीआरटीएस कॉरिडोर बना समस्या
सीकर रोड पर बीआरटीएस कॉरिडोर समस्या बन कर रह गया है। आए दिन हादसे हो रहे हैं। दुकानों का नियमन नहीं हो रहा है, इससे व्यापारी परेशान हैं। यहां जलभराव की समस्या है, लेकिन उसके लिए ड्रेनेज विकसित हो रहा है।
– बाबूलाल बागड़ा, महासचिव, श्रीढेहर के बालाजी व्यापार एसोसिएशन, सीकर रोड

Hindi News / Jaipur / बाहरी बाजार: नई दुकानों की भरमार, अव्यवस्थाएं भी अपार

ट्रेंडिंग वीडियो