script81 करोड़ में बनेगा टोंक रोड पर अण्डरपास व एलिवेटेड लूप | JAIPUR JDA PROJECT UNDERPASS ELEVATED LOOP | Patrika News
जयपुर

81 करोड़ में बनेगा टोंक रोड पर अण्डरपास व एलिवेटेड लूप

टोंक रोड पर लक्ष्मी मंदिर तिराहे पर प्रस्तावित प्रोजेक्ट (Proposed Project Laxmi Mandir Tiraha) के तहत 81 करोड़ में अण्डरपास व एलिवेटेड लूप (Jaipur underpass elevated loop) बनाया जाएगा। इसके लिए जेडीए में मंगलवार को आयोजित पीडब्ल्यूसी की बैठक में 81.26 करोड रुपए की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति दी गई। वहीं जेडीए की आवासीय योजना अनुपम विहार (फेज-1) में 4.34 करोड़ रुपए और जोन 7 करधनी योजना में 2.43 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे।

जयपुरAug 10, 2021 / 10:45 pm

Girraj Sharma

81 करोड़ में बनेगा टोंक रोड पर अण्डरपास व एलिवेटेड लूप

81 करोड़ में बनेगा टोंक रोड पर अण्डरपास व एलिवेटेड लूप

81 करोड़ में बनेगा टोंक रोड पर अण्डरपास व एलिवेटेड लूप
— लक्ष्मी मंदिर तिराहे को ट्रैफिक लाइट फ्री चौराहा बनाने की योजना
— जेडीए की पीडब्ल्यूसी की बैठक में हुआ निर्णय

जयपुर। टोंक रोड पर लक्ष्मी मंदिर तिराहे पर प्रस्तावित प्रोजेक्ट (Proposed Project Laxmi Mandir Tiraha) के तहत 81 करोड़ में अण्डरपास व एलिवेटेड लूप (Jaipur underpass elevated loop) बनाया जाएगा। इसके लिए जेडीए में मंगलवार को आयोजित पीडब्ल्यूसी की बैठक में 81.26 करोड रुपए की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति दी गई। वहीं जेडीए की आवासीय योजना अनुपम विहार (फेज-1) में विद्युतीकरण के विभिन्न कार्यों 4.34 करोड़ रुपए और जोन 7 करधनी योजना में शेष रही सड़कों के नवीनीकरण पर 2.43 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे।
जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने बताया कि शहर में ट्रेफिक समस्याओं का निदान करने, ट्रैफिक इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने, सौंदर्यीकरण के प्रस्तावित प्रोजेक्ट लक्ष्मी मंदिर तिराहे के लिए 81.26 करोड रूपए की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति दी गई। इस कार्य के तहत मुख्य टोंक रोड (गांधी नगर मोड से नेहरू बालोद्यान) पर अण्डरपास और एलिवेटेड लूप (नेहरू बालोद्यान) का निर्माण किया जाएगा। सब्जी मंडी रोड से टोक रोड़ तक लगभग 400 मीटर लम्बाई में दो लेन अण्डरपास बनाया जाएगा, जिससे वाहनों को गति के साथ सुगम आवागमन मिलेगा। इस प्रोजेक्ट के निर्माण से दुर्घटनाओं में कमी आएगी और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
200 वर्गमीटर तक के भूखण्ड होंगे नीलाम
लालकोठी योजना स्थित विधायक नगर (पूर्व) की भूमि की रि-प्लानिंग के तहत निर्मित किये जाने वाले आवासों की उंचाई वर्तमान में प्रचलित बिल्डिंग बॉयलाज के अनुसार रखी जाएगी। इसके अलावा लगभग 4-4.5 हजार वर्गमीटर में कंस्टीट्यूशनल क्लब बनाने, मौके पर स्थित पार्क को यथावत रखे जाने का निर्णय लिया गया। योजना की कुल भूमि लगभग 16 हजार वर्गमीटर है। इस योजना में लगभग 200 वर्गमीटर तक के भूखण्डों की नीलामी की जायेगी।
बैठक में ये भी निर्णय
– वेस्ट-वे हाईट्स (ट्रक टर्मिनल) में मैन अजमेर रोड पर भूखण्डों का भू-उपयोग व्यावसायिक करने और मैन अजमेर रोड से अन्दर के ग्रुप हाउसिंग भूखण्डों का भू-उपयोग मिक्स यूज निर्धारित करने का निर्णय लिया गया।
– जोन 2 में बस्सी सीतारामपुरा में प्रस्तावित योजना अम्बा नगर के मानचित्र का अनुमोदन किया गया।
– जोन 6 में लोहामण्डी योजना मानचित्र का रिविजन व डवलपमेंट प्लान की सड़कों की रि-एलाईन्मेंट कर योजना की रि-प्लानिंग के लिए आमजन से आपत्ति एवं सुझाव आमंत्रित किये जाने का निर्णय लिया गया।
– जोन 12 में हाथोज करधनी विस्तार योजना के डी ब्लॉक में संशोधन, पूर्वी दिशा की ओर जेडीए स्वामित्व की खसरा संख्या 61 की आंशिक भूमि पर आवासीय भूूखण्ड सृजित कर योजना में सम्मिलित करते हुए पार्ट प्लान का अनुमोदन किया गया।
– सरना चौड में जेडीए स्वामित्व की भूमि पर घुमन्तु, अर्द्ध घुमन्तु विमुक्त जातियों के लोगों को 50 वर्ग गज के भूखण्ड के आवंटन के लिए सरना चौड आवासीय योजना सृजित कर मानचित्र का अनुमोदन किया गया।

Hindi News / Jaipur / 81 करोड़ में बनेगा टोंक रोड पर अण्डरपास व एलिवेटेड लूप

ट्रेंडिंग वीडियो