scriptMonsoon Update: 86 साल बाद अगस्त इतना सूखा, कम बारिश के ये हैं बड़े कारण | imd-weather-update-37-days-left-of-monsoon-rain-in-rajasthan,31-august-monsoon-forecast | Patrika News
जयपुर

Monsoon Update: 86 साल बाद अगस्त इतना सूखा, कम बारिश के ये हैं बड़े कारण

Monsoon Update: राजस्थान में अच्छी बारिश का दौर एक बार फिर थम गया है। इस साल अगस्त महीने पूर्वानुमान से भी ज्यादा सूखा बीता है। बरसात के आंकड़ों के अनुसार 86 साल बाद अगस्त माह में प्रदेश में इतनी कम बरसात हुई है।

जयपुरAug 27, 2023 / 09:21 am

Kirti Verma

khet_1.jpg

जयपुर। Monsoon Update: राजस्थान में अच्छी बारिश का दौर एक बार फिर थम गया है। इस साल अगस्त महीने पूर्वानुमान से भी ज्यादा सूखा बीता है। बरसात के आंकड़ों के अनुसार 86 साल बाद अगस्त माह में प्रदेश में इतनी कम बरसात हुई है। मौसम विभाग के अनुसार इस महीने का सबसे कम बरसात का रेकॉर्ड वर्ष 1937 का है। उस वर्ष में केवल 27.4 मिमी बरसात हुई थी। 86 वर्ष में केवल दो साल ऐसे रहे, जिसमें अगस्त में 50 मिमी से कम बारिश हुई। मानसून पर एक बार फिर ब्रेक लग गया है।

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आगामी एक सप्ताह तक मौसम शुष्क ही रहेगा। फिलहाल ऐसा कोई सिस्टम नहीं बन रहा है, जिससे बारिश हो। इस महीने में कम बरसात का पूर्वानुमान महीना शुरू होने पर ही कर दिया था।

कम बारिश के ये हैं बड़े कारण
– प्रशांत महासागर में अल-नीनो की स्थितियां बनी हुई हैं। धीरे-धीरे यह प्रभाव और मजबूत हो रहा है। अल-नीनो का प्रभाव देशभर के मानसून पर पड़ रहा है। राजस्थान के साथ-साथ गुजरात, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से व दक्षिण भारतीय राज्यों में सामान्य से कम बरसात हो रही है।

– मानसून ट्रफ लाइन इस महीने सामान्य से उत्तर (हिमायल की ओर) शिफ्ट हुई है। जिसके कारण हिमालय रीजन में सामान्य से अधिक बरसात हो रही है। वहीं राजस्थान समेत मध्य व पश्चिम भारत के राज्यों में बिल्कुल भी बारिश नहीं है।

यह भी पढ़ें

Weather Update: अगस्त महीने के आखिरी दिन तक ऐसा रहेगा मौसम, विभाग ने दिया पूर्वानुमान




बांधों का जलस्तर लगातार घट रहा
मानसून सीजन की शुरुआत जुलाई महीने में ही बांध ओवरफ्लो हो गए थे। कुछ बांधों के गेट भी खोले गए। अब बांधों का जलस्तर लगातार घट रहा है। बीसलपुर बांध में 9 दिन में 9 सेंटीमीटर पानी कम हुआ है।

Hindi News/ Jaipur / Monsoon Update: 86 साल बाद अगस्त इतना सूखा, कम बारिश के ये हैं बड़े कारण

ट्रेंडिंग वीडियो