scriptWeather Update : मौसम विभाग का अलर्ट, 3 दिन लगातार कई जिलों में होगी झमाझम बारिश, कोटा से धौलपुर तक हाईअलर्ट | IMD Weather Alert Rajasthan many districts 3 consecutive days heavy rain Kota to Dholpur High alert | Patrika News
जयपुर

Weather Update : मौसम विभाग का अलर्ट, 3 दिन लगातार कई जिलों में होगी झमाझम बारिश, कोटा से धौलपुर तक हाईअलर्ट

Weather Update : मौसम विभाग का अलर्ट है कि राजस्थान में आज रविवार के लिए भारी बरसात का अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही आने वाले 2-3 दिन राजस्थान के कई जिलों में झमाझम बारिश होगी।

जयपुरSep 17, 2023 / 01:36 pm

Sanjay Kumar Srivastava

weather_alert_8.jpg

Weather Alert

मानसून ने राजस्थान में विदाई से पहले रफ्तार पकड़ी है। मौसम विभाग का अलर्ट है कि अगले 2-3 दिन भारी बरसात की संभावना है। ज्यादातर जिलों में बरसात का Yellow Alert जारी किया गया है। मौसम विभाग ने रविवार के लिए भारी बरसात का अलर्ट जारी किया है। बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ में अतिभारी बरसात का Red Alert जारी किया गया है। चित्तौड़गढ़, सिरोही, उदयपुर, जालोर में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बीते 24 घंटे पहले कोटा, उदयपुर संभाग में झूमकर मेघ बरसे। मूसलाधार बारिश से नदी-नाले उफान पर आ गए। कई रास्ते अवरुद्ध हो गए। कई बांधों के गेट खोलकर पानी की निकासी की गई है।

बांसवाड़ा में शुक्रवार शाम से शनिवार दोपहर तक मूसलाधार बारिश हुई। जिसके कारण माही बांध में एक साथ पानी भारी मात्रा में आवक हुई। बांसवाड़ा और उदयपुर संभाग के सबसे बड़े माही बांध के सभी 16 गेट इस सीजन में पहली बार खोले गए।


सीजन में पहली बार बेणेश्वरधाम बना टापू

डूंगरपुर के साबला क्षेत्र में लगातार बारिश होने के साथ ही माही डेम के 16 गेट व सोम कमला बांध के दो गेट खोलने से शनिवार देर रात्रि को वागड़ प्रयाग बेणेश्वर धाम इस मानसून सत्र में पहली बार टापू बन गया है। सोम, माही एवं जाखम नदियों में पानी उफान पर है तथा पानी तेज गति से बह रहा है। बेणेश्वर धाम के टापू बनने से धाम में पुजारी स्थित वहां के दुकानदार एवं पुलिस जवान मौजूद है। हालांकि, सभी सुरक्षित है।

यह भी पढ़ें – 9 जिलों में 16-17 सितंबर को होगी अति भारी बारिश

कोटा बैराज, भीमसागर, पाली जवाई बांध के भी गेट खोले

कोटा में तेज हवा संग मूसलाधार बारिश हुई। चम्बल के कैचमेंट एरिया में मूसलाधार बारिश से कोटा बैराज के 2 गेट खोलकर 7598 क्यूसेक पानी की निकासी की गई। कोटा में पिछले 24 घंटे में 30 मिमी बारिश दर्ज की गई। मध्यप्रदेश में हो रही तेज बारिश की वजह से ताकली बांध के सभी 13 गेट खोलकर पानी की निकासी शुरू की गई है। झालावाड़ के डग व चौमहला में 150 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई। झालावाड़ के भीमसागर बांध के दो गेट खोलकर 33 हजार क्यूसेक पानी की निकासी शुरू की गई। मिश्रोली क्षेत्र में राजगढ़ बांध के दो गेट खोले गए। छापी बांध के 2 गेट खोलकर 2791 क्यूसेक पानी की निकासी की गई। गागरीन बांध भरने के बाद चादर चलने लगी। वहीं पाली के जवाई बांध में पानी की आवक तेज हुई तो उसका तीसरा दरवाजा खोलना पड़ा। बांध से 8,595 क्यूसेक पानी ही जवाई नदी में छोड़ा गया।

कोटा से धौलपुर तक हाईअलर्ट

जल संसाधन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि रविवार सुबह तक पानी छोड़ने के बारे में निर्णय होगा। कोटा से लेकर धौलपुर तक हाईअलर्ट जारी कर दिया है। चम्बल रिवरफ्रन्ट बनने के बाद पहली बार पानी छोडा जा सकता है। गांधी सागर बांध का जल स्तर 1303.19 फीट पहुंच गया है। ऐसे में कभी भी गेट खोले जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Weather Update : मौसम विभाग का अलर्ट, कल 9 जिलों में होगी झमाझम बारिश

Hindi News/ Jaipur / Weather Update : मौसम विभाग का अलर्ट, 3 दिन लगातार कई जिलों में होगी झमाझम बारिश, कोटा से धौलपुर तक हाईअलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो