scriptJaipur: पनप रहे पार्किंग माफिया, खुलेआम जनता से ‘लूट’, बना लिए मनमर्जी के अवैध पार्किंग स्थल | Greater Nagar Nigam Jaipur Illegal parking Place | Patrika News
जयपुर

Jaipur: पनप रहे पार्किंग माफिया, खुलेआम जनता से ‘लूट’, बना लिए मनमर्जी के अवैध पार्किंग स्थल

Greater Nagar Nigam Jaipur: राजधानी में पार्किंग माफिया पनप रहे है, जो खुलेआम जनता को पार्किंग के नाम पर ‘लूट’ रहे हैं। कुछ जगहों पर इन माफियाओं ने मनमर्जी के पार्किंग स्थल बना लिए है।

जयपुरDec 01, 2023 / 05:27 pm

Girraj Sharma

Jaipur: पनप रहे पार्किंग माफिया, खुलेआम जनता से 'लूट', बना लिए मनमर्जी के अवैध पार्किंग स्थल

Jaipur: पनप रहे पार्किंग माफिया, खुलेआम जनता से ‘लूट’, बना लिए मनमर्जी के अवैध पार्किंग स्थल

जयपुर। राजधानी में पार्किंग माफिया पनप रहे है, जो खुलेआम जनता को पार्किंग के नाम पर ‘लूट’ रहे हैं। कुछ जगहों पर इन माफियाओं ने मनमर्जी के पार्किंग स्थल बना लिए है, जहां नगर निगम के नाम पर अवैध पर्चियां काटकर जनता से 20 रुपए से लेकर 40 रुपए प्रतिघंटा के हिसाब से पार्किंग शुल्क वसूल किया जा रहा है। अगर गाड़ी एक घंटा से अधिक खड़ी रहती है तो 100 से 150 रुपए वसूल किए जा रहे है, जबकि जिम्मेदार आंखे मूंदे बैठे है।
1. झूलेलाल मार्केट: मुख्य सड़क पर अवैध पार्किंग
मानसरोवर में झूलेलाल मार्केट के बाहर मुख्य सड़क पर ही अवैध रूप से पार्किंग विकसित कर ली गई है। यहां भी पार्किंग माफिया तिब्बति बाजार के नाम पर पर्चियां काटकर दो पहिया वाहनों के 20 रुपए और चौपहिया वाहनों के 40 रुपए प्रति विजिट के वसूल कर रहे हैं। जबकि मुख्य सड़क पर यहां न हाउसिंग बोर्ड ने पार्किंग स्थल बना रखा है और ना ही ग्रेटर नगर निगम ने पार्किंग स्थल बना रखा है।
तिब्बति बाजार शरणार्थी कर रहे पार्किंग संचालित
हाउसिंग बोर्ड ने झूलेलाल मार्केट के अंदर ही पार्किंग स्थल बना रखा है, जहां पेड पार्किंग संचालित की जा रही है। तिब्बति बाजार शरणार्थियों की ओर से इसका टेंडर किया जाता है। जानकारों की मानें तो इस बार एक नवंबर को झूलेलाल मार्केट के अंदर की पार्किंग के टेंडर करीब 15 लाख रुपए में किए गए है। ये टेंडर 20 फरवरी तक के लिए किए गए है। पार्किंग ठेकेदार यहां के दोपहिया वाहनों के 20 रुपए और चार पहिया वाहनों के 40 रुपए प्रति विजिट के हिसाब से वसूल कर रहा है।
निगम की पार्किंग दरें 20 रुपए, यहां 40 रुपए
झूलेलाल मार्केट में पार्किंग की दरें भी मनमर्जी की है। यहां दोपहिया वाहनों के 20 रुपए और चार पहिया वाहनों के 40 रुपए वसूल किए जा रहे है, जबकि इतनी दर तो नगर निगम की पार्किंग की भी नहीं है। नगर निगम ने दो पहिया वाहनों की पार्किंग दर 10 रुपए और चार पहिया वाहनों की पार्किंग दर 20 रुपए प्रतिघंटा कर रखी है।
2. इन्द्रा पैलेस मालवीय नगर मुख्य सड़क अवैध पार्किंग
मालवीय नगर में जीटी के पास इन्द्रा पैलेस के बाहर मुख्य सड़क पर अवैध रूप से पार्किंग की जा रही है। नगर निगम ग्रेटर की ओर से यहां पार्किंग का टेंडर नहीं किया गया है, लेकिन पार्किंग माफिया यहां वाहन खड़े करवा कर नगर निगम ग्रेटर के नाम पर पर्चियां काट रहा है और चौपहिया वाहनों के 40 रुपए प्रतिघंटा के हिसाब से वसूल किया जा रहा है। जानकारों की मानें तो गौरव टावर के बाहर चारों ओर की पार्किंग के टेंडर चुनाव आचार संहिता से पहले ही हो गए थे, लेकिन नगर निगम उसके टेंडर नहीं कर पाया, इस बीच पार्किंग ठेकेदार ने वहां अवैध रूप से पार्किंग शुल्क वसूल किया बताते है।
बचते रहे जिम्मेदार
राजस्थान आवासन मंडल के डिवीजन—6 उप आवासन आयुक्त के.के. दीक्षित का कहना है कि झूलेलाल मार्केट का अभी हम ही संधारण कर रहे हैं। मार्केट में बिजली व पानी आदि सुविधाओं के लिए पेड पार्किंग कर रखी है, जो झूलेलाल मार्केट के अंदर ही संचालित हो रही है। जबकि आवासीय अभियंता जी.पी. अग्रवाल का कहना है कि झूलेलाल मार्केट का संचालन का जिम्मा तिब्बती शरनार्थी यूनियन को दे रखा है, अब सब कुछ वे ही करते है। हाउसिंग बोर्ड की जिम्मेदारी नहीं है। उधर ग्रेटर नगर निगम मानसरोवर जोन उपायुक्त मुकेश कुमार का कहना है कि निगम की ओर से झूलेलाल मार्केट के बाहर कोई पार्किंग नहीं है, इस मामले को दिखवाते है।
यह भी पढ़ें

सर्दी में खुले में रात्रि विश्राम, बेघर लोगों पर भारी पड़ रही अनदेखी, 10 जगहों पर अस्थाई रैन बसेरे, सिर्फ दो ही हो पाए शुरू

ग्रेटर नगर निगम में 18 पार्किंग स्थल
शहर में ग्रेटर नगर निगम ने 18 जगहों पर पार्किंग स्थल बना रखे है। इनमें सबसे अधिक मालवीय नगर जोन क्षेत्र में पार्किंग स्थल है। इसके अलावा विद्याधर नगर जोन क्षेत्र, जगतपुरा जोन में पार्किंग स्थल है।

Hindi News / Jaipur / Jaipur: पनप रहे पार्किंग माफिया, खुलेआम जनता से ‘लूट’, बना लिए मनमर्जी के अवैध पार्किंग स्थल

ट्रेंडिंग वीडियो