scriptछोटे बकायेदारों पर नजरें तानी…बड़ों पर दिखा रहे मेहरबानी | Patrika News
जयपुर

छोटे बकायेदारों पर नजरें तानी…बड़ों पर दिखा रहे मेहरबानी

जलदाय विभाग के आला अधिकारी शहर में घरेलू कनेक्शन के हजारों रुपए के बकाया बिल नहीं चुकाने पर कनेक्शन काटने, मामला दर्ज कराने के निर्देश जलदाय इंजीनियर को दे रहे हैं। लेकिन चौंकाने वाली बात यह भी है कि पानी के बकाया बिलों की राशि 100 करोड़ से ज्यादा है। इस राशि के 60 प्रतिशत […]

जयपुरJul 10, 2024 / 05:33 pm

Amit Pareek

jaipur

जलभवन

जलदाय विभाग के आला अधिकारी शहर में घरेलू कनेक्शन के हजारों रुपए के बकाया बिल नहीं चुकाने पर कनेक्शन काटने, मामला दर्ज कराने के निर्देश जलदाय इंजीनियर को दे रहे हैं। लेकिन चौंकाने वाली बात यह भी है कि पानी के बकाया बिलों की राशि 100 करोड़ से ज्यादा है। इस राशि के 60 प्रतिशत बकायेदार घरेलू उपभोक्ता न होकर व्यावसायिक व औद्योगिक कनेक्शन वाले उपभोक्ता हैं। लेकिन इन बडे बकायेदारों पर विभाग दरियादिली दिखा रहा है। साथ ही बकाया वसूली व कनेक्शन काटने के मामले में भी बैकफुट पर है। वहीं विभाग की कार्रवाई महज कुछ हजार बकाया राशि वाले पेयजल उपभोक्ताओं तक ही सीमित नजर आ रही है।
इन हाथियों पर कोई ध्यान नहींबड़े बकायेदारों पर विभाग की दरियादिली की पत्रिका ने पड़ताल की तो बकाया वसूली सिस्टम की अलग ही तस्वीर सामने आई। ऐसे हजारों व्यावसायिक और औद्योगिक उपभोक्ता हैं जिन्होंने कई साल से बिल का भुगता नहीं किया है। इन पर पानी बिल के 5 लाख रुपए या इससे ज्यादा की राशि बकाया चल रही है। इन बडे बकायेदारों को वसूली के लिए न तो कोई नोटिस दिया जाता और न ही कनेक्शन काटने की कोई कार्रवाई विभाग कर रहा है।
कनेक्शन काटने पहुंच रही फौजउधर, घरेलू उपभोक्ताओं की बात करें तो किसी उपभोक्ता पर पानी के बिल के 10 हजार या इससे ज्यादा की राशि बकाया है तो विभाग तत्काल कार्रवाई कर रहा है। वहां कनेक्शन काटने इंजीनियरों की फौज पहुंच रही है। ऐसे उपभोक्ताओं के बकाया बिल चुकाने पर विभाग ब्याज और पेनल्टी भी लगा रहा है।
एमनेस्टी स्कीम से भी दूरीविभाग के इंजीनियरों के अनुसार बडे बकायेदार पानी का बिल चुकाना ही नहीं चाहते हैं। विभाग ऐसे बकायेदारों से वसूली के लिए एमनेस्टी स्कीम भी चलाता है लेकिन ये बकायेदार इससे दूरी बना कर रखते हैं। अपने प्रभाव से बिन चुकाए ही पानी का उपभोग करते रहते हैं।
बडे बकायेदारों का हालप्रताप नगर-8,34,752

शास्त्री नगर-5,91,528रामगढ़ मोड़-4,33,247

विश्वकर्मा-3,60,438सोडाला-3,34,280

संसार चंद्र रोड-3,61,800आमेर रोड-2,27,098

(बकाया बिल की राशि लाखों में)-बकाया बिल चाहे घरेलू कनेक्शन का हो या अन्य श्रेणी का हम बिल नहीं चुकाने पर नोटिस देकर कनेक्शन काटने की कार्रवाई करते हैं। यह भी सही है कि घरेलू के साथ ही व्यावसायिक और औद्योगिक जल कनेक्शन की बडी राशि के बिल बकाया चल रहे हैं। हमने दोनों सर्कल में बडे़ बकायेदारों की सूची तैयार करना शुरू कर दिया है और इस राशि की वसूली प्रक्रिया जल्द शुरू करेंगे।
अमिताभ शर्मा, अतिरिक्त मुख्य अभियंता, जयपुर द्वितीय

Hindi News / Jaipur / छोटे बकायेदारों पर नजरें तानी…बड़ों पर दिखा रहे मेहरबानी

ट्रेंडिंग वीडियो