scriptकंटेनरों की कमी और बढ़ते किराये से निर्यात प्रभावित, राजस्थान की फैक्ट्रियों में लगा तैयार माल का ढेर | Exports of Rajasthan affected due to shortage of containers and rising fares, piles of finished goods in factories | Patrika News
जयपुर

कंटेनरों की कमी और बढ़ते किराये से निर्यात प्रभावित, राजस्थान की फैक्ट्रियों में लगा तैयार माल का ढेर

कंटेनरों की कमी और किराये में भारी बढ़ोतरी के कारण हस्तशिल्प, मार्बल और टेक्सटाइल उत्पादों के निर्यात में बड़ी गिरावट देखी जा रही है। इससे राजस्थान के निर्यातक गहरी चिंता में है और उन पर करोड़ों के ऑर्डर रद्द होने की तलवार लटक गई है।

जयपुरJan 04, 2023 / 10:11 am

Narendra Singh Solanki

कंटेनरों की कमी और बढ़ते किराये से राजस्थान के निर्यात प्रभावित, फैक्ट्रियों में तैयार माल का लगा ढेर

कंटेनरों की कमी और बढ़ते किराये से राजस्थान के निर्यात प्रभावित, फैक्ट्रियों में तैयार माल का लगा ढेर

कंटेनरों की कमी और किराये में भारी बढ़ोतरी के कारण हस्तशिल्प, मार्बल और टेक्सटाइल उत्पादों के निर्यात में बड़ी गिरावट देखी जा रही है। इससे राजस्थान के निर्यातक गहरी चिंता में है और उन पर करोड़ों के ऑर्डर रद्द होने की तलवार लटक गई है। निर्यातकों की फैक्ट्रियों में तैयार माल का ढेर लगा हुआ है। किराये में बढ़ोतरी के साथ—साथ यूरोप में छाई मंदी के कारण निर्यात मांग आधी से भी कम रह गई है। घरेलू निर्यातक फैक्ट्रियों में लगातार उत्पादन में कटौती कर रहे है, वहीं कामगार बेरोजगार हो रहे है। निर्यात नहीं हो पाने से राज्य की 1000 से भी ज्यादा इकाईयां कर्ज के भारी बोझ तेल दब गई है। वर्तमान में इनमें से 50 फीसदी से ज्यादा इकाइयों ने उत्पादन आधा कर दिया है, वहीं कुछ इकाइयां अपनी क्षमता का मात्र 20 फीसदी ही माल बना रही है। राज्य से प्रतिवर्ष करीब पचास हजार करोड़ रुपए का निर्यात होता है और ज्वेलरी को छोड़कर अन्य सभी उत्पादों का निर्यात कंटेनरों से ही किया जाता है। दुनिया के अनेक बंदरगाहों पर कोविड और मंदी के कारण अंतरराष्ट्रीय माल परिवहन में प्रयुक्त होने वाले लाखों शिपिंग कंटेनर जगह-जगह फंसे पड़े है। इनकी खाली होने और पुन: भरने की साइकिल गडबड़ा गई है।
यह भी पढ़े:

सोने और चांदी में आया भूचाल, दो साल की ऊंचाई पर पहुंचे दाम

किराया ज्यादा, कंटेनर कम, माल कैसे भेजे

राजस्थान हैण्डीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स जॉइंट फोरम के कोऑर्डिनेटर नवनीत झालानी का कहना है कि दुनिया के बड़े बन्दरगाह अब धीरे-धीरे खुल रहे है, लेकिन यूरोप पर छाई मंदी ने निर्यात मांग को बूरी तरह प्रभावित किया है। दूसरी तरफ, कंटेनरों का किराया बढ़ने से उत्पादों की कीमतों में भारी वृद्धि हुई है। इससे राजस्थान के निर्यातकों की समस्या और भी बढ़ गई है। चीन के कई बड़े पोर्ट अभी बंद है, जिससे बिगड़ा हुआ शिपिंग शिड्यूल अभी तक ठीक नहीं हो पाया है।
https://youtu.be/QMxWQtPuHcQ

Hindi News/ Jaipur / कंटेनरों की कमी और बढ़ते किराये से निर्यात प्रभावित, राजस्थान की फैक्ट्रियों में लगा तैयार माल का ढेर

ट्रेंडिंग वीडियो