scriptराजस्थान में भी दिखेगा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर, हवाओं की रफ्तार 70 किमी तक | Effect of cyclonic storm Biparjoy will also be seen in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में भी दिखेगा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर, हवाओं की रफ्तार 70 किमी तक

– अब एक दर्जन से अधिक जिलों में होगी आंधी-बारिश

जयपुरJun 13, 2023 / 01:53 pm

MOHIT SHARMA

 cyclonic storm Biparjoy.

cyclonic storm Biparjoy.

जयपुर. राजस्थान में चक्रवाती तूफान का रेड अलर्ट जारी किया गया है, जिसका असर 15 से 17 जून तक दिखाई देगा। तूफानी हवाओं के साथ भारी बारिश होगी। उधर, मानसून को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं कि राजस्थान में जून के अंतिम सप्ताह तक प्रवेश कर सकता है।
तूफान अभी अरब सागर में
मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो चक्रवाती तूफान अभी अरब सागर की खाड़ी में बना हुआ है जो 15 जून को पाकिस्तान से टकराएगा और उसके बाद उत्तर-पूर्व राजस्थान की तरफ आगे बढ़ेगा। टकराने के साथ ही यह कमजोर होगा और राजस्थान में डिप्रेशन के साथ कम दबाव का क्षेत्र बनाएगा। जिसके चलते तीन से चार दिन तक मौसम में भारी बादलाव दिखाई देगा। राजस्थान के चार संभागों में भारी बारिश और तेज हवाओं का जोर रहेगा। साथ ही गर्मी से निजात मिल सकेगी।
15 जून से दिखाई देगा असर
मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो चक्रवाती तूफान का असर राजस्थान पर 15 जून की शाम से ही दिखाई देगा। जोधपुर और उदयपुर संभाग में भारी बारिश का दौर शुरू होगा। बताया जा रहा है कि भारी बारिश का सबसे ज्यादा असर 16 व 17 जून को रहेगा। 16 जून को जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, सिरोही, उदयपुर और आसपास के इलाकों में 45 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं, जबकि इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में एक बार फिर से तूफानी बारिश मारवाड़ में तबाही मचा सकती है।
तापमान आएगा 30 डिग्री पर
मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो चक्रवाती तूफान राजस्थान में मौसम तो बदलेगा साथ ही तापमान में भारी गिरावट भी दर्ज करवाएगा। राजस्थान में 40-42 डिग्री तापमान चल रहा है, जो 15 से 17 जून के बीच ३0 से ३5 डिग्री के बीच आ सकता है। वैसे भी गर्मी की मार झेल रहे लोगों को अब प्री मानसून का इंतजार होने लगा है।
जयपुर में गिरेगा तापमान
पिछले तीन दिन से भीषण गर्मी का प्रकोप झेल रहे राजधानी जयपुर के निवासियों को फिलहाल इससे राहत मिलने की संभावना नहीं है। हालांकि सोमवार के मुकाबले मंगलवार को दिन के तापमान में दो से तीन दिन की गिरावट आने की संभावना है। लेकिन बुधवार को फिर तापमान में बढ़ोतरी होगी। मंगलवार को सुबह भी तीखी गर्मी ने आमजन को झुलसा दिया। मौसम विभाग ने आज राजधानी में दिन का तापमान ३9 डिग्री और रात का तापमान 28 डिग्री रहने की संंभावना जताई है।
प्री मानसून की बारिश नहीं
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि चक्रवाती तूफान के हाथ होने वाली भारी बारिश को किसी भी रूप में प्री मानसून के साथ जोडक़र नहीं देखा जा सकता है। मानसून अभी धीमी रफ्तार से चल रहा है और प्री मानसून की मेहर राजस्थान पर कब बरसेगी अभी कहा नहीं जा सकता।

https://youtu.be/P-LitYjtlJI

Hindi News / Jaipur / राजस्थान में भी दिखेगा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर, हवाओं की रफ्तार 70 किमी तक

ट्रेंडिंग वीडियो