scriptमतदान से एक दिन पहले देवउठनी एकादशी, रहेगी शादियों की धूम, मतदान प्रतिशत पर पड़ सकता है असर | Devuthani Ekadashi is a day before the voting, weddings will be in full swing, voting percentage may be affected | Patrika News
जयपुर

मतदान से एक दिन पहले देवउठनी एकादशी, रहेगी शादियों की धूम, मतदान प्रतिशत पर पड़ सकता है असर

By-Elections : राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के चुनाव की घोषणा नौ अक्टूबर 2023 को हुई थी। इसमें 23 नवम्बर 2023 को भी मतदान की तिथि रखी गई थी। लेकिन इस दिन देवउठनी एकादशी होने के चलते बाद में चुनाव आयोग ने चुनाव की तिथि बदल दी थी।

जयपुरOct 17, 2024 / 02:44 pm

rajesh dixit

जयपुर। राजस्थान में सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। मतदान प्रतिशत अधिक से अधिक हो इसको लेकर निर्वाचन विभाग पूरी मुस्तैदी से जुटा है। अब मतदान की तिथि भी घोषित हो चुकी है। राजस्थान के इन सातों विधानसभा क्षेत्रों में 13 नवम्बर को मतदान होगा, लेकिन इससे एक दिन पहले देवउठनी एकादशी है। ऐसे 12 व 13 नवम्बर को दोनों दिन सावा है। दोनों दिन शादियों की धूम रहेगी। ऐसे हालातों के चलते मतदान प्रतिशत पर भी बड़ा असर पड़ सकता है।
यह भी पढ़ें

हनुमान बेनीवाल का बड़ा बयान, रालोपा का कांग्रेस से गठबंधन होगा तो केवल इन शर्तों पर होगा, अन्यथा नहीं

प्रदेश की 7 सीटों पर होने वाले उप चुनाव के लिए 13 नवम्बर को मतदान होगा। जिसके लिए 12 नवम्बर को पोलिंग पार्टियां रवाना होंगी। लेकिन दोनों ही दिन शादियों का बड़ा सावा है। ऐसे में जहां चुनाव वाले क्षेत्र के लोगों के लिए वाहनों का संकट खड़ा हो सकता है, वहीं जिला निर्वाचन विभाग को वोट प्रतिशत बढ़ाने में पसीना बहाना पड़ेगा। दरअसल, 12 नवम्बर को देवउठनी एकादशी का अबूझ सावा है। इस दिन से शुभ व मांगलिक कार्यों की शुरुआत होगी। अबूझ सावा होने की वजह से बम्पर शादियां भी होंगी। खासकर ग्रामीण इलाकों में इस दिन सर्वाधिक शादियां होती है। बड़ी संख्या में बारात अन्य जिलों या अन्य क्षेत्रों में जाएंगी। ऐसे में बारात को लाने और ले जाने के लिए वाहनों की कमी भी हो सकती है।
विधानसभा चुनाव 2023 में टली चुनाव की तिथि
राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के चुनाव की घोषणा नौ अक्टूबर 2023 को हुई थी। इसमें 23 नवम्बर 2023 को भी मतदान की तिथि रखी गई थी। लेकिन इस दिन देवउठनी एकादशी होने के चलते बाद में चुनाव आयोग ने चुनाव की तिथि बदल दी थी। आयोग ने दो दिन चुनाव तिथि को आगे बढ़ाते हुए 25 नवम्बर को चुनाव तय किए।

Hindi News / Jaipur / मतदान से एक दिन पहले देवउठनी एकादशी, रहेगी शादियों की धूम, मतदान प्रतिशत पर पड़ सकता है असर

ट्रेंडिंग वीडियो