scriptबड़ा फैसलाः राजस्थान में गौवंश अब ‘आवारा‘ नहीं, कहलाएगी निराश्रित… | Big decision: Cattle in Rajasthan will no longer be called 'stray', they will be called destitute... | Patrika News
जयपुर

बड़ा फैसलाः राजस्थान में गौवंश अब ‘आवारा‘ नहीं, कहलाएगी निराश्रित…

गायों के लिए आवारा और बेसहारा जैसे शब्दों के उपयोग पर रोक लगाते हुए अब गाय के लिए निराश्रित शब्द का उपयोग करने के आदेश जारी किए गए हैं।

जयपुरOct 28, 2024 / 11:17 am

anand yadav

Good News Rajasthan Cattle Fodder Subsidy 10 Percent increase order issued

File Photo

जयपुर। राजस्थान सरकार ने गायों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। गायों के लिए आवारा और बेसहारा जैसे शब्दों के उपयोग पर रोक लगाते हुए अब गाय के लिए निराश्रित शब्द का उपयोग करने के आदेश जारी किए गए हैं।
यह भी पढ़ेंः सप्ताहभर में मैदानों तक पहाड़ों की सर्दी की दस्तक,जानिए प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम…

इसके साथ ही सभी सरकारी आदेशों, दिशा-निर्देशों, सूचना पत्र, परिपत्र और रिपोर्ट में ‘आवारा‘ शब्द की जगह निराश्रित गौवंश का उपयोग किया जाएगा। इसे लेकर गोपालन विभाग के सचिव डॉ. समित शर्मा ने सभी जिला कलक्टरों व जिला स्तरीय गोपालन समिति के अध्यक्षों को निर्देश जारी किए हैं। इसमें गौवंश को सांस्कृतिक धरोहर का हिस्सा माना गया है।
यह भी पढ़ेंः घर जाने की जद्दोजहदः त्योहार पर ट्रेनों में वेटिंग पहुंची 300 पार, सीटें खत्म, रेल टिकट की मारामारी

ऐसे में गौवंश के लिए आवारा शब्द के उपयोग को अपमानजनक व सांस्कृतिक मूल्यों के विपरित माना गया है। सरकारी कार्यालयों के साथ अब सभी सरकारी व अनुदानित संस्थाओं की ओर से गौवंश के लिए निराश्रित शब्द का उपयोग किया जाएगा। बता दें कि पिछले लंबे समय से आवारा गौ वंश शब्द का इस्तेमाल किया जा रहा था।

Hindi News / Jaipur / बड़ा फैसलाः राजस्थान में गौवंश अब ‘आवारा‘ नहीं, कहलाएगी निराश्रित…

ट्रेंडिंग वीडियो