scriptअब रील बनाते दिखाई दिये तो होगी जेल, इस तरह रखी जा रही आप पर नजर, भूलकर भी गलती न करें | strict action against reel makers alert while tampering with railway station train or track safety order issued | Patrika News
जबलपुर

अब रील बनाते दिखाई दिये तो होगी जेल, इस तरह रखी जा रही आप पर नजर, भूलकर भी गलती न करें

Reel Makers Alert : रेलवे स्टेशन से लेकर ट्रेन या ट्रैक की सुरक्षा से खिलवाड़ करते हुए रील बनाने वालों की अब खेर नहीं है। रेलवे अब ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के मोड में आ गया है।

जबलपुरAug 09, 2024 / 12:48 pm

Faiz

Reel Makers Alert
Reel Makers Alert : रेलवे स्टेशन से लेकर ट्रेन या ट्रैक की सुरक्षा से खिलवाड़ करते हुए रील (शॉर्ट वीडियो) बनाने वालों की अब खेर नहीं है। रेलवे अब ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के मोड में आ गया है। आरपीएफ द्वारा ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी। यही नहीं उन्हें जेल तक भेजा जाएगा। हाल ही में रेलवे सुरक्षा से खिलवाड़ करते हुए कई रील सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं, जिसने रेलवे की चिंता बढ़ा दी है। अब इस संबंध में मध्य प्रदेश राज्य के अंतर्गत आने वाले जबलपुर रेल मंडल द्वारा सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।
सोशल मीडिया पर हालिया वायरल हुए कई रील रेलवे ट्रैक ही नहीं, बल्कि ट्रेन और रेल परिसर की सुरक्षा से खिलवाड़ करते पाए गए हैं। इन्हें गंभीरता से लेते हुए आरपीएफ के महानिदेशक ने इन शॉर्ट वीडियो बनाने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश जारी किए हैं। विभागीय निर्देश मिलते ही जबलपुर समेत भोपाल और कोटा मंडल में ऐसे लोगों की तलाश शुरू कर दी गई है, जिन्होंने सोशल मीडिया पर लोकप्रीयता पाने के लिए रेलवे से खिलवाड़ करते हुए रील बनाए हैं।
यह भी पढ़ें- आउटसोर्स कर्मियों को मिलेंगे सरकारी कर्मचारियों जैसे लाभ, ग्रेच्युटी के साथ मिलेगा वीकली ऑफ, गाइडलाइन जारी

इस रील को रेलवे ने गंभीरता से लिया

दरअसल, रेलवे ने उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद से लगे खांडरोली गांव में रहने वाले गुलजार शेख द्वारा पटरियों की सुरक्षा से खिलवाड़ करते शॉर्ट वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल किये गए रील को गंभीरता से लिया है। वायरल हो रहा वीडियो आरपीएफ के हाथ लगा तो उसकी जांच की गई, जिसमें सामने आया कि संबंदित शख्स ने ऐसे ही 250 से ज्यादा रील अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर रखे हैं। सभी वीडियो में पटरियों की सुरक्षा के खिलवाड़ करते पाए गए हैं। आरपीएफ ने तुरंत ही गुलजार शेख को गिरफ्तार कर जेल बेज दिया है। वहीं, अब इस मामले में रेलवे गंभीर हो गया है और उसने इस तरह के वीडियो बनाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का फैसला लिया है।
यह भी पढ़ें- थाने पहुंचा दो पक्षों का विवाद यहां ऐसा उलझा, भीड़ ने पुलिस पर कर दिया जानलेवा हमला, SI गंभीर, आरक्षक का हाथ फ्रैक्चर

RPF को निर्देश के बाद एक्शन

Reel Makers Alert
जबलपुर रेल मंडल के सीनियर डीएससी मो. मुनव्वर खान का कहना है कि आरपीएफ महानिदेशक से मिले निर्देश के बाद जबलपुर मंडल की सीमा क्षेत्रों के सभी रेलवे स्टेशनों, ट्रैक और यहां से गुजरने वाली ट्रेनों में रेल सुरक्षा से खिलवाड़ करते वीडियो बनाने वाले लोगों की पहचान कर उनके खिलाफ रेलवे अधिनियम के तहत कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। स्टेशनों के साथ साथ रेलवे फाटकों पर लगे कैमरों की निगरानी बढ़ा दी गई है।
यह भी पढ़ें- 7 गायों और 2 भैसों की मौत पर बढ़ा टेंशन, कार्रवाई की मांग पर अड़े हिंदू संगठन, जानें मवेशियों के मरने का कारण

ऐसे लोगों पर कार्रवाई के निर्देश

आरपीएफ के महानिदेशक के आदेश के बाद पश्चिम मध्य रेलवे के आरपीएफ आईजी, जबलपुर, भोपाल और कोटा मंडल के सीनियर डीएससी ने सभी स्टेशन में बनी आरपीएफ थाना, चौकी पर ऐसे लोगों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इधर, आरपीएफ के साथ रेलवे अधिकारी और कर्मचारियों को भी रेल संरक्षा से खिलवाड़ करने वालों की पहचान कर उन पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।
यह भी पढ़ें- Cholera Alert : यहां तेजी से फैल रहा हैजा, तीन दिन में 35 मरीज सामने आए, 1 की मौत, स्वास्थ विभाग में हड़कंप

ऐसा किया तो होगी कार्रवाई

Reel Makers Alert
-पटरियों के आसपास खड़े होकर वीडियो न बनाएं।
-चलती ट्रेन के गेट पर खड़े होकर वीडियो न बनाएं।
-पटरी, ट्रेन और स्टेशन पर सुरक्षा के साथ खिलवाड़ का वीडियो न बनाएं।
-रेलवे की सुरक्षा को नुकसान करने संबंधित वीडियो न बनाएं।

Hindi News / Jabalpur / अब रील बनाते दिखाई दिये तो होगी जेल, इस तरह रखी जा रही आप पर नजर, भूलकर भी गलती न करें

ट्रेंडिंग वीडियो