scriptMP के इंजीनियर ने किया कमाल, पेट्रोल वाली बाइक को बना दिया हाइब्रिड, अब दौड़ेगी 100 KM | Electrical engineer petrol bike convert hybrid, runs 100 km in a single charge | Patrika News
जबलपुर

MP के इंजीनियर ने किया कमाल, पेट्रोल वाली बाइक को बना दिया हाइब्रिड, अब दौड़ेगी 100 KM

MP NEWS: मध्यप्रदेश के इस इंजीनियर ने तीन साल की मेहनत के बाद पुरानी पेट्रोल वाली बाइक को हाइब्रिड बना दिया…। देखें VIDEO

जबलपुरJul 06, 2024 / 02:34 pm

Lalit kostha

petrol bike convert hybrid

petrol bike convert hybrid

MP NEWS: देश में बढ़ती पेट्रोल की कीमतों और महंगी इलेक्ट्रिक बाइक्स व स्कूटर खरीदने से पहले लोग अपने पास पहले से मौजूद पेट्रोल वाली गाडिय़ों को लेकर चिंतित हैं। ऐसे में संस्कारधानी जबलपुर के एक इलेक्ट्रिक इंजीनियर ने उन्हें राहत देने वाला रास्ता खोज निकाला है। जिससे पुरानी से पुरानी पेट्रोल बाइक और स्कूटर को बेचने के बजाए उन्हें हाइब्रिड (Hybrid Bike) बनाकर फिर से चलाया जा सकता है।
चार सालों की मेहनत के बाद मनोज सोनी ने ये कमाल कर दिखाया है। वे खुद भी अपनी बनाई हाइब्रिड बाइक (Petrol + Electric) का उपयोग करते हैं। उनकी बाइक बिना किसी परेशानी के ब्रांडेड ई बाइक्स की तरह चल रही है। जिसे भी पता लग रहा है वो मनोज सोनी की तारीफ कर रहा है। उनकी ये बाइक महंगे पेट्रोल से राहत दे रही है, अब सिंगल चार्ज पर 100 किलोमीटर भी चल रही है।
href="https://www.patrika.com/bhopal-news/bhopal-youth-and-iit-roorkee-student-made-driver-less-car-8760869" data-type="link" data-id="https://www.patrika.com/bhopal-news/bhopal-youth-and-iit-roorkee-student-made-driver-less-car-8760869" target="_blank" rel="noopener">Driver Less Car: भोपाल के युवक ने बना दी बिना ड्राइवर वाली कार, यह है तकनीक


पहली-दूसरी गाड़ी इलेक्ट्रिक बनाई

मनोज सोनी (manoj soni) पेशे से इंलेक्ट्रिशियन हैं, जो एक प्राइवेट संस्थान में जॉब करते हैं। उन्होंने साल 2021 में इलेक्ट्रिक बाइक बनाने का विचार किया, लेकिन नई गाडिय़ां महंगी होने से उन्होंने विचार किया क्यों न पुरानी गाडिय़ों को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट किया जाए। इसके बाद उन्होंने अपने अनुभवों और यूट्यूब पर देख-देखकर एक पुरानी पल्सर को इलेक्ट्रिक बनाने का काम शुरू किया।
दो साल में बनकर तैयार पहली गाड़ी कुछ ज्यादा सफल नहीं रही, जिसमें करीब सवा लाख रुपए का खर्च भी हो गया। लेकिन वे हार नहीं माने और दूसरी गाड़ी बनाने के लिए लगभग 30 हजार रुपए में दिल्ली से कुछ पार्ट खरीदे। दूसरी गाड़ी महज चार महीने में तैयार हो गई जो सफल रही।
खुशी में झूम उठे आनंद महिंद्रा, लगाने लगे जयकारा, सोशल मीडिया पर लिखी मजेदार बात

हाइब्रिड गाड़ी बनाई और सफल हुए

मनोज ने बताया दोनों गाडिय़ा पूरी तरह से इलेक्ट्रिक रहीं, फिर विचार किया क्यों न एक ऐसी बाइक या स्कूटर तैयार करें जो दोनों पावर से चल सके। इसके बाद तीसरी स्कूटर बनाई, जो अच्छी बनकर तैयार हो गई। चौथी बाइक बनाई जिसमें तीन गाडिय़ों का पूरा अनुभव लगाया और सबसे सफल गाड़ी बनाई। इसमें कुल खर्च 75 हजार का खर्च आया, लेकिन यह सिंगल चार्ज में करीब 100 किमी चलती है। साथ ही इसका पिकअप जोरदार और 60 किमी प्रतिघंटे से दौड़ती भी है। यह बाइक मनोज खुद ही चलाते हैं।

हर गाड़ी को मॉडिफाई करना सपना

मनोज सोनी ने बताया वे हर पेट्रोल बाइक, स्कूटर को हाइब्रिड (hybrid motorcycle) बनाना चाहते हैं। ताकि लोगों को राहत मिले और साथ में पेट्रोल से होने वाले प्रदूषण से पर्यावरण को सुरक्षित भी किया जा सके। कुछ लोगों ने अपनी गाडिय़ों को मॉडिफाई कराने के लिए संपर्क भी किया है। मनोज ने बताया उनके द्वारा हाइब्रिड की गई गाडिय़ों को आरटीओ से कोई परेशानी नहीं होगी, क्योंकि उनके सुरक्षा मानकों से कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है, सिर्फ पेट्रोल की जगह बैटरी का उपयोग किया गया है।

Hindi News/ Jabalpur / MP के इंजीनियर ने किया कमाल, पेट्रोल वाली बाइक को बना दिया हाइब्रिड, अब दौड़ेगी 100 KM

ट्रेंडिंग वीडियो