scriptरेलवे स्टेशन पर गुलाब जामुन के कारोबार पर प्रतिबंध | Ban on the business of Gulab Jamun at itarsi railway station | Patrika News
इटारसी

रेलवे स्टेशन पर गुलाब जामुन के कारोबार पर प्रतिबंध

— स्टेशन प्रबंधक ने लगाया प्रतिबंध

इटारसीJun 12, 2018 / 09:49 am

Rahul Saran

itarsi, raiway station, gulab jamun, business, ban by station manager, stall caters

itarsi, raiway station, gulab jamun, business, ban by station manager, stall caters

इटारसी। रेलवे स्टेशन पर गुलाब जामुन के कारोबार को प्रतिबंधित कर दिया गया है। स्टेशन प्रबंधक ने प्लेटफॉर्मों पर गुलाब जामुन की बिक्री नहीं करने संबंधी आदेश सभी खानपान लाइसेंसियों के साथ ही रेलवे के संबंधित विभागों को भी भेज दिया है। चंद दिन पहले ही यह आदेश जारी किया गया है। उल्लेखनीय है कि पत्रिका ने स्टेशन पर चल रहे बासी गुलाब जामुन के कारोबार को लेकर प्रमुखता से यह मुद्दा उठाया था और लगातार रेलवे अधिकारियों को यात्रियों की सेहत के प्रति सचेत किया जा रहा था।
यात्रियों की सेहत से खिलवाड़
रेलवे स्टेशन पर मिठाई के नाम पर गुलाब जामुन बेचने का काम चल रहा है। इन गुलाब जामुनों के नाम पर यात्रियों को बासी और खराब गुलाब जामुन भी थमा दिए जाते हैं जिससे यात्री बीमार होते हैं। स्टेशन पर काम करने वाले वेंडर बाहर से गुलाब जामुन बनाकर लाते हैं और स्टेशन पर उसे बेचते हैं। यूपी और बिहार जाने वाले यात्रियों को कई बार एक दिन पुराने गुलाब जामुन तक थमा दिए जाते हैं।
एसएस ने जारी किया पत्र
स्टेशन पर गुलाब जामुन के कारोबार में हो रही गुणवत्ता की अनदेखी और यात्रियों की सेहत से खिलवाड़ हो देखते हुए स्टेशन प्रबंधक कार्यालय ने प्लेटफॉर्मों पर गुलाब जामुन की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। तीन दिन पहले इस संबंध में लिखित पत्र संबंधित विभागों के साथ ही खानपान संचालकों को भी इसकी कॉपी भेज दी गई है। बावजूद उसके स्टेशन पर गुलाब जामुन का कारोबार जारी है
प्लेटफॉर्म 1 से 7 तक मनमानी
स्टेशन पर खानपान लाइसेंसियों के वेंडरों ने ज्यादा कमाई के लालच में टेबिल कारोबार चालू कर दिया है। यह वेंडर टे्रन आने के पहले अपने-अपने टेबिल ट्रेन की बोगियों से चंद फुट की दूरी पर सजा लेते हैं। प्लेटफॉर्म 1 से 7 तक यह मनमानी चल रही है। इन टेबलों पर इडली, गुलाब जामुन, बिरयानी रखकर बेची जा रही है। तीसरी आंख से रेलवे के जिम्मेदार अफसरों को यह सब कुछ दिखता है मगर कार्यवाही करना तो दूर अफसर उनकी तरफ देखकर भी अनदेखी कर देते हैं। जिम्मेदारों की इसी अनदेखी या संरक्षण के कारण स्टेशन पर टेबल का कारोबार पनप गया है। प्लेटफॉर्मों पर संचालित स्टॉलों को खानपान सामग्री बेचने के लिए जगह आवंटित है। इसके बाहर रखकर सामग्री बेचना प्रतिबंधित है बावजूद उसके इस प्रतिबंध का स्टेशन पर हर दिन उल्लंघन होता है।
सीसीटीवी में देखकर भी अनदेखी
रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफॉर्मों पर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। इन कैमरों से हर मूवमेंट सुरक्षा एजेंसियों के कंट्रोल रूम के साथ ही स्टेशन प्रबंधक कार्यालय में दिखता है। इन सीसीटीवी कैमरों में प्लेटफॉर्मों पर चल रहा टेबल कारोबार साफतौर पर दिखता है फिर भी अधिकारी उसकी अनदेखी करते हैं। केवल वरिष्ठ अधिकारियों के आगमन के समय ही टेबल कारोबार यहां से नदारत रहता है। मिलीभगत से चल रहा यह कारोबार यात्रियों की सेहत के लिए खतरनाक है।
प्रतिबंधित किया है
हमने स्टेशन पर गुलाब जामुन की बिक्री को प्रतिबंधित कर दिया है। इस संबंध में संबंधित विभागों को पत्र भेज दिया है वहीं खानपान लाइसेंसियों को भी पत्र भेजकर गुलाब जामुन प्रतिबंधित किए जाने की सूचना दी है। यदि अब कोई गुलाब जामुन बेचते पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।
एसके जैन, स्टेशन प्रबंधक इटारसी

Hindi News/ Itarsi / रेलवे स्टेशन पर गुलाब जामुन के कारोबार पर प्रतिबंध

ट्रेंडिंग वीडियो