scriptठेकेदार ने किए 26 नल कनेक्शन, बिल लगाया 350 का, निर्माण भी घटिया | Contractor made 26 tap connections, billed Rs 350, construction was al | Patrika News
इंदौर

ठेकेदार ने किए 26 नल कनेक्शन, बिल लगाया 350 का, निर्माण भी घटिया

नल कनेक्शन घोटाला: घोटालेबाज कंपनी ने कागजों में लगा दिए नल, आंखें मूंदे बैठे रहे अफसर
 

इंदौरDec 31, 2023 / 05:58 pm

Mohammad rafik

ठेकेदार ने किए 26 नल कनेक्शन, बिल लगाया 350 का, निर्माण भी घटिया

ठेकेदार ने किए 26 नल कनेक्शन, बिल लगाया 350 का, निर्माण भी घटिया

इंदौर. नगर निगम में नल कनेक्शन का काम कर रही एजेंसी का बड़ा भ्रष्टाचार पकड़ में आया है। निगम ने जिस एजेंसी को एक वार्ड में 350 नल कनेक्शन करने का ठेका दिया था, उसने वार्ड में सिर्फ 26 कनेक्शन कर 350 नल कनेक्शन के हिसाब से बिल पास कराने के लिए फाइल जमा कर दी। अपर आयुक्त ने इस घोटाले को पकड़ लिया। इसमें सब इंजीनियर लालाराम मेहरा और सहायक यंत्री दौलत सिंह की भी मिलीभगत उजागर हुई है। उन पर कार्रवाई के साथ कंपनी को ब्लैक लिस्टेड करने की तैयारी है।
वार्ड 31 की गंगादेवी काॅलोनी में नल कनेक्शन का काम किया जाना था। टेंडर के जरिये कंपनी ने यह काम शुरू किया। इस वार्ड में बिना शुल्क लिए 350 नल कनेक्शन करना था, लेकिन ठेकेदार ने सिर्फ 26 कनेक्शन किए और उसका भी उपभोक्ताओं से 1600 रुपए प्रति कनेक्शन शुल्क लिया। वार्ड में काम पूरा बताकर भुगतान के लिए फाइल नगर निगम में लगा दी।
अफसरों पर कार्रवाई की तैयारी

बिल की फाइल निगम में आने पर अपर आयुक्त अभिलाष मिश्रा गंगादेवी कॉलोनी में अचानक निरीक्षण करने पहुंच गए। उन्होंने पाया कि कंपनी ने बेहद घटिया काम किया है। साथ ही जितने कनेक्शन होने का बिल निगम में लगाए गए हैं, उसका 10 प्रतिशत भी काम नहीं किया गया है।
अफसर भी दोषी

घटिया और नगर निगम के नियम शर्तों के विरुद्ध कंपनी ने निर्माण कार्य किया है। इसमें स्थानीय अफसरों की भी भूमिका संदेहास्पद है, क्योंकि निरीक्षण की जिम्मेदारी स्थानीय अधिकारी की होती है। इसके चलते जोन में पदस्थ सब इंजीनियर लालाराम मेहरा और सहायक यंत्री दौलत सिंह की गंभीर लापरवाही उजागर हुई है। दोनों अफसरों पर कार्रवाई की तैयारी अपर आयुक्त ने कर ली है। मिश्रा ने बताया कि वार्ड में निरीक्षण के दौरान देखा कि फाइल में जो काम होना बताया गया, वह हुआ ही नहीं था। निर्माण भी घटिया है। अफसरों की भूमिका मिली है। उन पर कार्रवाई होगी और कंपनी को ब्लैक लिस्टेड किया जाएगा।

Hindi News/ Indore / ठेकेदार ने किए 26 नल कनेक्शन, बिल लगाया 350 का, निर्माण भी घटिया

ट्रेंडिंग वीडियो