scriptक्या कोई भीख मांगकर लखपति हो सकता है? ये महिला भीख मांगकर जोड़ लेती है साल के 20 लाख, पुलिस भी हैरान | Can someone become millionaire by begging woman earns 20 lakh per year by begging police surprised | Patrika News
इंदौर

क्या कोई भीख मांगकर लखपति हो सकता है? ये महिला भीख मांगकर जोड़ लेती है साल के 20 लाख, पुलिस भी हैरान

शहर की सड़कों पर भीख मांगने वाली एक महिला ने स्वीकार किया है कि उसने 45 दिन में भीख मांगकर ढाई सौ या ढाई हजार नहीं, बल्कि ढाई लाख रुपए इकट्ठा कर लिए हैं।

इंदौरFeb 12, 2024 / 04:04 pm

Faiz

news

क्या कोई भीख मांगकर लखपति हो सकता है? ये महिला भीख मांगकर जोड़ लेती है साल के 20 लाख, पुलिस भी हैरान

 

अगर हम आपसे पूछें कि, क्या कोई भीख मांगकर भी लखपति हो सकता है ? तो आप कहेंगे कि ये कैसा सवाल है, भला भीख मांगकर कोई कैसे लखपति हो सकता है। गरीब लोग अपनी आजीविका चलाने के लिए मजबूरन भीख मांगते हैं और जो कुछ भी भीख में मिलता है, उससे अपना गुजारा करते हैं। लेकिन, आमतौर पर लोगों के इसी नजरिए का जवाब दिया है इंदौर में भीख मांगने वाली एक महिला ने। उसने खुद स्वीकार किया है कि उसने 45 दिन में भीख मांगकर ढाई सौ या ढाई हजार नहीं बल्कि ढाई लाख रुपए इकट्ठा कर लिए हैं।

 

बता दें कि, इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह के आदेश के बीद पुलिस टीम ने इस महिला और उसकी बेटी को रेसक्यू किया था। लेकिन पुलिस के उस समय होश उड़ गए, जब उसने महिला और उसकी बेटी ये पूछताछ की कि आखिर उनका गुजारा कैसे चलता है। भीख मांगने वाली महिला की आमदनी सुनकर पुलिस भी हैरान रह गई।

 

यह भी पढ़ें- यहां जन्मा त्रिनेत्र वाला बछड़ा, लोग मान रहे शिव का अवतार, देखें वीडियो


बेटी आधे दिन भीख मांगकर घर ले आई 600

महिला ने पुलिस को बताया कि उसने 45 दिन में भीख मांग कर ढाई लाख रुपए इकट्ठे किए हैं। इसमें से 1 लाख रुपए उसने राजस्थान स्थित अपने घर भेजे हैं, जबकि 50 हजार की एक बैंक एफडी बनाई है। पूछताछ के दौरान महिला के पास से एक पोटली में गुड़ीमुड़ी बने 19 हजार 200 रुपए भी मिले है, जिसे लेकर महिला ने बताया कि ये पैसे उसने भीख मांगकर 7 दिन में इकट्ठे किए हैं। वहीं उसकी बेटी सुबह 10 बजे घर से निकली थी, जो दोपहर डेढ़ बजे तक 600 रुपए इकट्ठा करके ले आई थी।


जरूरतमंद पहचानकर करनी चाहिए मदद

ये सिर्फ एक परिवापर की कहानी नहीं है। बल्कि ऐसे कई लोग हैं, जिन्होंने भीख मांगने को अब जरूरत के बजाए अपना प्रोफेशन ही बना लिया है। ये लोगों के सामने महज हाथे फैलाकर ये लोग अच्छी खासी रकम इकट्ठा कर लेते हैं। लेकिन, अकसर इस तरह के लोगों की वजह से वो लोग रह जाते हैं जो हकीकत में जरूरतमंद हैं। क्योंकि ऐसे जरूरतमंद अकसर लोगों के सामने हाथ नहीं फैला पाते। पूछताछ के अनुसार पुलिस का अनुमान है कि महिला द्वारा भीख मांगकर की जाने वाली आमदनी सालाना 20 लाख रुपए से अधिक है।


100 से ज्यादा लोग भीख मांगने राजस्थान से आए

महिला से पूछताछ के दौरान और भी कई खुलासे हुए हैं। उसने बताया कि राजस्थान में इनके गांव से करीब 100 से ज्यादा लोग सिर्फ भीख मांगने के लिए इंदौर आए थे। वह लोग यहां भीख मांगते हैं, लेकिन जब भी कोई कार्रवाई होती है तो वो आम लोगों की तरह रहने लगते हैं। महिला के पकड़े जाने के बाद उसके गांव से भीख मांगने आए लोग पलायन कर चुके हैं और उसका पति भी अपने 2 बच्चों को लेकर गांव जा चुका है।


कलेक्टर के आदेश पर चल रही कार्रवाई

दरअसल हालही में इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह ने भीख मांगने वालों को लेकर इलाके में जांच के आदेश दिए थे। इसके बाद जब अधिकारी भीख मांगने वालों की पड़ताल के लिए निकले तो उन्होंने एक परिवार को भीख मांगते देखा, जिसमें पति पत्नी और तीन बच्चे शामिल थे। हालांकि, पुलिस टीम द्वारा रेस्क्यू किए जाने से पहले ही महिला का पति दो अन्य बच्चों के साथ पहले ही कहीं निकल गया था, जबकि महिला अपनी बेटी के साथ पुलिस के हाथ आ गई।

Hindi News / Indore / क्या कोई भीख मांगकर लखपति हो सकता है? ये महिला भीख मांगकर जोड़ लेती है साल के 20 लाख, पुलिस भी हैरान

ट्रेंडिंग वीडियो