scriptअनोखा मंदिर! अपराधियों की खुल जाती अपने आप हथकड़ियां, चोर-डाकुओं मांगने आते है मन्नत | joganiya mataji temple Criminals come to get blessings | Patrika News
हॉट ऑन वेब

अनोखा मंदिर! अपराधियों की खुल जाती अपने आप हथकड़ियां, चोर-डाकुओं मांगने आते है मन्नत

आपने कई प्रचीन मंदिरों के बारे में सुना होगा। लेकिन राजस्थान में एक अनोख मंदिर है जहां पर चोर डाकू मन्नत मांगते आते है। भीलवाड़ा की सीमा पर स्थित बेगूं कस्‍बे में जोगणिया माता का मंदिर की कुछ ऐसी ही मान्‍यता है कि लोग यहां हथकड़ीचढाते हैं। माना जाता है कि जो अपराधी पुलिस से पीछा छुडाना चाहते है वह यहां आकर यदि हथकड़ी चढ़ा देते हैं।

Apr 06, 2022 / 07:20 pm

Shaitan Prajapat

joganiya mataji temple

joganiya mataji temple

अपने देश में कई प्राचीन मंदिर हैं जिनके प्रति लोगों की गहरी आस्था जुड़ी हुई है। हर मंदिर में प्रसाद के साथ साथ चढ़ावा भी चढ़ाते है। कुछ मंदिरों में प्रसाद और चढ़ावे से जुड़ी अलग अलग मान्यता भी होती है। आज आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां चोर डाकू मन्नत मांगने के लिए मंदिर में माता रानी के चरणों में माथा टेकने आते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर में आने पर अपराधियों की हथकड़ियां अपने आप खुल जाती है। यह अनोखा मंदिर उदयपुर संभाग के भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ जिले की सीमा पर स्थित प्रमुख शक्ति पीठ जोगणियां माताजी मंदिर है। आइए जानते इस मंदिर से जुड़ी अजीब मान्यता के बारे में।

पहाड़ी और सौंदर्य के बीच बसा मंदिर
चित्तौड़गढ़ जिले की जोगणिया माता के बारे में यही कहा जाता है कि मां के दर से कोई कभी खाली हाथ नहीं जाता। चाहे वो राज हो रंक हो या कोई अपराधि। माता रानी सबकी मन्नतों को पूरा किया है। चित्तौड़गढ़ की पहाड़ी और सौंदर्य के बीच घिरा प्राचीन और अद्भुत जोगणिया माता का मंदिर है। इतिहास के अनुसार इस मंदिर का निर्माण 8वीं शताब्दी ईवीं के लगभग हुआ था। मान्यता है कि पहले यहां अन्नूपर्णा देवी का मंदिर हुआ करता था। जिसके बाद अन्नपूर्णा के बजाय जोगणिया माता के नाम से यह शक्ति पीठ पूरे लोक में प्रसिद्ध हुआ।

यह भी पढ़े – पाताल लोक! जमीन से 3 हजार फीट नीचे बसे इस गांव में लोग जी रहे हैं ऐसी जिंदगी


joganiya-mataji-temple11.jpg

अपने आप खुल जाती थी बेड़िया
इस मंदिर परिसर में बहुत सारी हथकड़ियां लटकी हुई है। इनके बारे में कहा जाता है कि चोर और डाकू वारदात को अंजाम देने से पहले माता का आशीर्वाद लिया करते थे। जिनके पुलिस के हत्थे चढ़ने के बाद मौके से फरार होते हुए मां के दरबार पहुंचते था जहां उनके हाथों में लगी बेड़िया अपने आप ही खुल जाया करती थी।

यह भी पढ़े – 10वें छात्र पर चढ़ा ‘पुष्पा’ का खुमार, उत्तर पुस्तिका में लिख डाला, ‘अपुन लिखेगा नहीं’



किसी जेल का स्ट्रक्चर किया भेंट
बताया जाता है जब कोई चोर या डाकू जेल की सजा पूरी करते आता है या जेल तोड़कर भाग करके आता तो वह मंदिर में हथकड़ी भेंट करता है। यहां हथकड़ी भेंट करने के बाद वह दोबारा अपराध नहीं करने का संकल्प भी लेता है। पिछले दिनों यहां किसी ने जेल का स्ट्रक्चर भेंट किया था। लोहे से बने इस जेल के स्ट्रक्चर में उसका दरवाजा टूटा हुआ है। इसको देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि कोई कैदी जेल तोड़कर आया था। मन की मुराद पूरी होने के बाद उसने जेल का यह लोहे का बना स्ट्रक्चर मंदिर में भेंट किया है।

यह भी पढ़ें – अजब रेलवे स्टेशनों के गजब नाम, सुनकर नहीं रोक पाएंगे अपनी हंसी



Hindi News / Hot On Web / अनोखा मंदिर! अपराधियों की खुल जाती अपने आप हथकड़ियां, चोर-डाकुओं मांगने आते है मन्नत

ट्रेंडिंग वीडियो