script15 इमारतों को एक साथ किया गया ध्वस्त, देखें वायरल वीडियो | Viral video of demolition of 15 newly-built buildings using controlled explosions | Patrika News
विदेश

15 इमारतों को एक साथ किया गया ध्वस्त, देखें वायरल वीडियो

Demolition Of Buildings: 15 इमारतों को एक साथ ध्वस्त करने का वीडियो सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है। क्या है इसकी वजह? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीSep 03, 2024 / 10:15 am

Tanay Mishra

Demolition of 15 newly-built buildings

Demolition of 15 newly-built buildings

दुनियाभर में अक्सर ही अलग-अलग वजहों से इमारतों को गिराने की ज़रूरत पड़ती है। इन इमारतों को गिराने के लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है। चीन (China) में इस समय इमारतों को गिराने का एक दौर सा चल पड़ा है। पढ़कर अजीब ज़रूर लगेगा, लेकिन यह सच है। चीन में कई ऊंची इमारतों को ध्वस्त किया जा रहा है। पढ़कर मन में सवाल आना स्वाभाविक है कि ऐसा क्यों किया जा रहा है? चीन दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। चीन की अर्थव्यवस्था में सेक्टर्स का योगदान है, जिनमें रियल एस्टेट भी शामिल है। लेकिन इसके बावजूद चीन में इमारतें गिराई जा रही हैं।

लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था के चलते रियल एस्टेट सेक्टर भी डगमगाया

चीन की अर्थव्यवस्था पिछले एक साल में काफी लड़खड़ाई है। देश में बेरोज़गारी बढ़ रही है, कई ज़रूरी चीज़ें महंगी हो रही हैं और लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था के चलते देश के रियल एस्टेट सेक्टर भी डगमगा रहा है। ऐसे में रियल एस्टेट बिज़नेस को काफी नुकसान हो रहा है। रियल एस्टेट कंपनियों के पास पैसे की कमी हो रही है और उधार बढ़ रहा है जिस वजह से उनके पास प्रोजेक्ट्स पूरा करने के लिए पैसे जुटाना भी मुश्किल हो रहा है। इस वजह से उन्हें कई इमारतें गिरानी पड़ रही हैं।

15 इमारतों को एक साथ किया गया ध्वस्त

हाल ही में चीन के कुनमिंग शहर में 15 नवनिर्मित इमारतों को एक साथ ध्वस्त कर दिया गया। इसके लिए नियंत्रित विस्फोटों का इस्तेमाल किया गया। रियल एस्टेट सेक्टर के डगमगाने की वजह से 10 सालों के बाद भी इन इमारतों को रहने के लिए शुरू नहीं किया जा सका, जिस वजह से इन्हें ध्वस्त करना पड़ा।


यह भी पढ़ें

AP Dhillon के घर के बाहर ताबड़तोड़ गोलीबारी, गोल्डी बरार गैंग पर हत्या की साजिश का शक

Hindi News / world / 15 इमारतों को एक साथ किया गया ध्वस्त, देखें वायरल वीडियो

ट्रेंडिंग वीडियो