scriptHealth tips : रोजाना नींबू के रस के सेवन से होंगे ये 6 फायदे | Health tips, 6 benefits of consuming lemon juice daily | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Health tips : रोजाना नींबू के रस के सेवन से होंगे ये 6 फायदे

6 benefits of consuming lemon juice daily : नींबू का रस शरीर की दुर्गंध को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। इसके लिए एक कप पानी में आधा नींबू निचोडक़र और इसे स्प्रे बॉटल में भर लें। इसे अंडर आर्म और उन हिस्सों में स्प्रे करें जहां आपको अधिक पसीना आता है। फिर लगभग एक मिनट के बाद इसे किसी सूती कपड़े की मदद से साफ कर लें।

Aug 05, 2023 / 04:04 pm

Manoj Kumar

benefits-of-consuming-lemon.jpg

6 benefits of consuming lemon juice daily

6 benefits of consuming lemon juice daily : नींबू का रस शरीर की दुर्गंध को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। इसके लिए एक कप पानी में आधा नींबू निचोडक़र और इसे स्प्रे बॉटल में भर लें। इसे अंडर आर्म और उन हिस्सों में स्प्रे करें जहां आपको अधिक पसीना आता है। फिर लगभग एक मिनट के बाद इसे किसी सूती कपड़े की मदद से साफ कर लें।
नींबू के रस में मौजूद गुण शरीर के पीएच लेवल को कम कर देते हैं जिससे बैक्टीरिया की ग्रोथ कम हो जाती है। नीम की पत्तियों का उपयोग भी शरीर की दुर्गंध को कम करने के लिए किया जाता है। क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल व एंटी फंगल गुण होते हैं।

यह भी पढ़ें

सर्जरी के बाद या प्रेग्नेंसी में कठिन आसन न करें, जानिए योग विशेषज्ञ की सलाह

These are the benefits of consuming lemon juice daily रोजाना नींबू के रस के सेवन से होंगे ये फायदे-

1. Increases immunity रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

नींबू के रस को बिमारियों का दुश्मन कहा जाता है। नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है। विटामिन सी एक ऐसा पोषक तत्व, जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। इसके अलावा विटामिन सी शरीर में सफेद ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है, जो शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद करती है।
2. Beneficial in digestion पाचन में लाभदायक

नींबू का रस पाचन के लिए रामबाण दवा कके रूप में काम करता है। नींबू का छिलका और गूदा पेक्टिन नामक घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है। यह लिवर में पाचन एंजाइमों के निर्माण को बढ़ाता है, जिससे शरीर से टॉक्सिक पदार्थ को खत्म करने में सहायता मिलती है।

यह भी पढ़ें

Thyroid Treatment : थायराइड हार्मोन को कंट्रोल करते हैं ये पांच प्राकृतिक हर्ब्स, कुछ तो आपकी किचिन में ही मौजूद

3. Controls blood sugar ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है

नींबू का रस उन लोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है, जो लोग मधुमेह से पीड़ित है। ऐसे फल जिनमें उच्च फाइबर होता है, आपके रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकते हैं। नींबू का रस मधुमेह होने के जोखिम को भी कम करता है।
4. Beneficial in sore throat गले की खराश में लाभदायक

गले में खराश वाले लोगों के लिए नींबू का रस काफी फायदेमंद होता है। बस एक चुटकी शहद और नींबू का रस मिलाकर गर्म पानी के साथ सेवन करें। गले की खराश पर इस मिश्रण का बहुत अच्छा प्रभाव हो सकता है। नींबू में विटामिन सी भी गले को साफ करता है और आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है।
यह भी पढ़ें

Fruits for Bones: कमजोर हड्डियों में नई जान डाल देंगे ये विटामिन डी और कैल्शियम से भरे ये सस्ते फल



5. Aids in weight loss वजन घटाने में सहायक

नींबू का रस भूख को कंट्रोल करता है। नींबू में पेक्टिन पाया जाता है। नींबू रस लंबे समय तक पेट को भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे वजन घटाने र फायदा मिल सकता है। नींबू वेट मैनेजमेंट और फैट कम करने में भी मदद करता है।
6 . Prevents kidney stone किडनी स्टोन को रोकता है

नींबू का रस किडनी में स्टोन को बनने से रोकता है। क्योंकि नींबू साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो मूत्र के साइट्रेट के स्तर को बढ़ाकर गुर्दे की पथरी को होने से रोकता है। साइट्रेट कैल्शियम से चिपक जाता है, जो गुर्दे की पथरी को बनने से रोकने में मदद करता है।
यह भी पढ़ें

High cholesterol symptoms: अगर आपके पैरों में नजर आ रहे है ये 6 संकेत, शरीर में तेजी से बढ़ रहा है हाई कोलेस्ट्रॉल

इन तमाम फायदों के बावजूद, ध्यान दें कि अगर आपको खट्टे फलों से एलर्जी है, तो इसके सेवन से बचें या फिर अधिक मात्रा में न लें।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8n0xvi
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Home And Natural Remedies / Health tips : रोजाना नींबू के रस के सेवन से होंगे ये 6 फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो