scriptCG News: टीबी मरीजों को हर माह मिलेगा 1000 रुपए, 1 नवंबर से दो किस्तों में लाभ | CG News: TB patients will get Rs 1000 every month, benefits will be | Patrika News
कोरबा

CG News: टीबी मरीजों को हर माह मिलेगा 1000 रुपए, 1 नवंबर से दो किस्तों में लाभ

CG News: कोरबा जिले में टीबी के मरीजों को प्रोटीन व पौष्टिक भोजन प्राप्त करने के लिए मिलने वाली राशि में सरकार ने राहत दी है। अब उन्हें निक्षय पोषण योजना के तहत 1 हजार रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे।

कोरबाOct 17, 2024 / 02:14 pm

Shradha Jaiswal

tv
CG News: छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में टीबी के मरीजों को प्रोटीन व पौष्टिक भोजन प्राप्त करने के लिए मिलने वाली राशि में सरकार ने राहत दी है। अब उन्हें निक्षय पोषण योजना के तहत 1 हजार रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे। इस योजना का उद्देश्य टीबी रोगियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाना है। इसके लिए अब तक मरीजों को 500 रुपए प्रतिमाह दिए जा रहे थे। जिसे बढ़ाया गया।
यह भी पढ़ें

CG News: तीजा मिलन समारोह में CM साय समेत ये दिग्गज हुए शामिल, महिलाओं को दी शुभकामनाएं, देखें Photos

CG News: राशि मरीजों को दो किस्तों में दी जाएगी

CG News: जिले में इस साल 16 अक्टूबर तक 1200 टीबी मरीज मिल चुके हैं। जिनको निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि डीबीटी के माध्यम से 1 नवंबर को उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी। विश्व भर से टीबी खत्म करने के लिए वर्ष 2035 तक का लक्ष्य है, लेकिन केन्द्र सरकार ने देश में वर्ष 2025 तक का लक्ष्य रखा है।
CG News: टीबी के अधिकांश मरीज ऐसे हैं, जिनके पास पौष्टिक आहार लेने की व्यवस्था नहीं है, उनके लिए अप्रैल 2018 से सरकार द्वारा राशि खातों में भेजी जा रही है। 6 महीने तक चलने वाले इलाज में मरीजों को हर माह 500 रुपए दिए जाते हैं जो बढ़ती महंगाई के दौर में पर्याप्त नहीं है। अब बढ़ी हुई राशि मरीजों को दो किस्तों में दी जाएगी।
CG News: पहली किस्त 3 हजार रुपए मरीज में टीबी की पुष्टि होने पर और दूसरी इलाज के 84 दिन पूरे होने के बाद दी जाएगी। 6 माह में पहले 3 हजार 750 रुपए मिलते थे। अब टीबी मरीजों को 6 माह में 6 हजार 750 रुपए दिए जाएंगे। इससे टीबी के मरीजों को लाभ मिलेगा। साथ ही जल्द मरीज स्वस्थ होंगे। मरीजों को पोषण आहार 6 माह के लिए ही दिया जाता है।

स्क्रीनिंग कर चिन्हित किए जा रहे मरीज

जिले में अब तक 1250 मरीज मिल चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग ने जांच और उपचार के लिए आशा कार्यकर्ताओं की जिमेदारी तय की है। यह टीम मरीजों की स्क्रीनिंग करती है। साथ ही उनकी जांच के लिए खंखार (कफ) के सैंपल भी लिए जाते हैं। इनकी जांच जिला अस्पताल में संचालित टीबी की प्रयोगशाला में की जाती है। पॉजिटिव आने पर मरीजों का इलाज भी शुरू कराया जाता है।
यह भी पढ़ें

CG News: रायपुर के साइंस कॉलेज में होगा सैन्य प्रदर्शनी का आयोजन, लोगों में बना गजब का उत्साह…

मरीजों को मिलेगा सीधा लाभ

कोरबा के सीएमएचओ डॉ. जीएस जात्रा ने कहा की टीबी मरीजों को बेहतर पोषण के लिए योजना के अंतर्गत 500 रुपए की राशि दी जाती थी। जो बढ़ती महंगाई के दौर में पर्याप्त नहीं थी। जिसे शासन ने बढ़ाकर अब 1000 रुपए कर दिया है। जिसका लाभ जिले के 1200 मरीजों को मिलेगा।
ज्ञात हो कि केन्द्र व प्रदेश सरकार की ओर से टीबी के मरीजों के इलाज और इस रोग के प्रति जागरूक करने के लिए निरंतर नई योजनाओं का लागू किया जा रहा है। टीबी मरीजों के प्रति संवेदनशील रुख अपनाने व कमी लाने के लिए उन्हें गोद लेने के प्रेरित किया जा रहा है। इसमें जिले के कलेक्टर से अन्य जनप्रतिनिधि व समाजसेवी संस्था गोद लिए हैं। जिले में वर्तमान में कुल 800 निक्षय मित्र हैं, जो टीबी के मरीजों को किसी ने एक माह तो किसी ने 6 माह का पोषण आहार दिया है।

Hindi News / Korba / CG News: टीबी मरीजों को हर माह मिलेगा 1000 रुपए, 1 नवंबर से दो किस्तों में लाभ

ट्रेंडिंग वीडियो