script2 Foods to Lower Your Blood Sugar: डायबिटीज में रोज खाना शुरू करें ये दो चीजें, एक खाने के साथ, दूसरा खाने से पहले, ब्लड शुगर तेजी से होगा कम | Onion and Whey Protein Low Blood Sugar Naturally in diabetes | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

2 Foods to Lower Your Blood Sugar: डायबिटीज में रोज खाना शुरू करें ये दो चीजें, एक खाने के साथ, दूसरा खाने से पहले, ब्लड शुगर तेजी से होगा कम

2 Foods to Lower Your Blood Sugar : डायबिटीज के मरीज खानपान में नियंत्रण रखकर शुगर को कंट्रोल में रख सकते हैं। यहां आपको दो ऐसी फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं लो शुगर को लो करने में दवा की तरह काम करते हैं।

Aug 07, 2023 / 10:39 am

Manoj Kumar

controlling-sugar.jpg

Onion and Whey Protein Low Blood Sugar Naturally in diabetes

2 Foods to Lower Your Blood Sugar: डायबिटीज के मरीज (Diabetes patients) खानपान में नियंत्रण रखकर शुगर को कंट्रोल में रख सकते हैं। यहां आपको दो ऐसी फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं लो शुगर को लो करने में दवा की तरह काम करते हैं।
डायबिटीज टाइप टू के मरीजों के लिए एक्सरसाइज और डाइट बेहद महत्वपूर्ण होती है। डायबिटीज तब होता है जब शरीर ग्लूकोज के स्तर इंसुलिन के निष्क्रियता से बढ़ता जाता है।

डायबिटीज दो प्रकार की होती है। टाइप वन और टाइप टू। टाइप वन आटोइम्युन डिजीज होती है और ये जन्मजात होती है। वहीं टाइप टू खानपान और बिगड़ी लाइफस्टाइल के कारण होती है। दोनों में ही इंसुलिन इनएक्टिव होता है। टाइप टू डायबिटीज (Type 2 diabetes ) को टाइप वन डायबिटीज की तुलना में प्रबंधित करना आसान माना जाता है और ऐसा करने के लिए आहार सबसे प्रभावशाली तरीकों में से एक है।

यह भी पढ़ें

Foods for kidney disease: किडनी की बीमारी में जरूर खाएं ये 5 फूड, विषाक्त पदार्थ को बाहर निकाल गुर्दे को बना देंगे फिर से मजबूत



Onion has the property of controlling sugar प्याज में है शुगर को कंट्रोल करने का गुण
गीज़ीरा विश्वविद्यालय की रिसर्च रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि प्याज रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में सबसे प्रभावी सब्जी है। वहीं, एनवायरन हेल्थ इनसाइट्स की रिपोर्ट में भी प्याज को टाइप टू डायबिटीज में तेजी से ब्लड शुगर कम करने वाला बताया गया है।

शोध में साबित हुआ है कि प्याज टाइप एक और टाइप दो दोनों में ही डायबिटीज कंट्रोल करने में पूरक आहार यानि सप्लिमेंट्री डाइट के रूप में प्रयोग करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें

सर्जरी के बाद या प्रेग्नेंसी में कठिन आसन न करें, जानिए योग विशेषज्ञ की सलाह

Whey protein is also effective in controlling sugar : व्हे प्रोटीन भी है शुगर कंट्रोल करने में कारगर
न्यूकैसल यूनिवर्सिटी की रिसर्च रिपोर्ट में बताया गया है कि अगर खाना खाने से पहले थोड़ी मात्रा में व्हे प्रोटीन पिया जाए तो इससे भी शुगर कंट्रोल रहती है। व्हे प्रोटीन दो तरह से काम करता है, पहला, पाचन तंत्र से भोजन कितनी जल्दी गुजरता है और दूसरा, महत्वपूर्ण हार्मोन की संख्या को उत्तेजित करता है। इससे ब्लड में शुगर तेजी से डिजॉल्व नहीं हो पाती।
Onion and Whey protein are also effective in cholesterol कोलेस्ट्रॉल में भी प्जाज और व्हे प्रोटीन कारगर
बता दें कि प्जाज और व्हे प्रोटीन प्रभावी कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन में भी बहुत कारगर होते हैं। इसलिए अपनी डाइट में इन दोनों ही चीजों को शामिल करना शुरू कर दें।

यह भी पढ़ें

Thyroid Treatment : थायराइड हार्मोन को कंट्रोल करते हैं ये पांच प्राकृतिक हर्ब्स, कुछ तो आपकी किचिन में ही मौजूद



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / 2 Foods to Lower Your Blood Sugar: डायबिटीज में रोज खाना शुरू करें ये दो चीजें, एक खाने के साथ, दूसरा खाने से पहले, ब्लड शुगर तेजी से होगा कम

ट्रेंडिंग वीडियो