scriptतनाव दूर करने के ये हैं आसान से उपाय, आप भी जानिए इनके बारे में | follow these home remedies to reduce mental stress | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

तनाव दूर करने के ये हैं आसान से उपाय, आप भी जानिए इनके बारे में

यदि आप ज्यादा तनाव या स्ट्रेस अपने ऊपर जररूत से ज्यादा लेते हैं तो इसका दिमाग के ऊपर बुरा असर पड़ सकता है, वहीं आप डिप्रेशन का भी शिकार हो सकते हैं। ऐसे में इनसे बचने के लिए आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें।

Nov 15, 2021 / 03:48 pm

Neelam Chouhan

तनाव दूर करने के ये हैं आसान से उपाय, आप भी जानिए इनके बारे में

follow these home remedies to reduce mental stress

नई दिल्ली। आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि लोगों के ऊपर किसी न किसी चीज का प्रेशर यानी तनाव बना ही रहता है। वहीं जरूरत से ज्यादा तनाव सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं होता है, ऐसे में डर होता है कि आप डिप्रेशन जैसी बीमारी का शिकार हो गए हैं। जैसे ही बचपन का समय खत्म होता है वैसे ही जीवन के बारे में ज्यादा सोंचना भी शुरू हो जाता है। अपने करियर को लेकर, नौकरी को लेकर, ऑफिस में होने वाले काम को लेकर, अनेकों चिंताएं आपको हो सकती हैं। सोंचना तो गलत नहीं है लेकिन यदि किसी भी चीज के बारे में जरूरत से ज्यादा सोंच लिया जाए तो ये चिंता का विषय भी बन सकता है।
ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें जिनसे आप अपने मानसिक स्ट्रेस को कम कर सकते हैं।
तनाव दूर करने के ये हैं आसान से उपाय, आप भी जानिए इनके बारे में
प्रॉपर रूटीन फॉलो करें
कोशिश करें कि आप हमेसा एक प्रॉपर रूटीन को फॉलो कर सकें। समय से सोएं, समय से खाएं व ऑफिस में भी समय से जाएँ और वर्किंग हॉर्स खत्म होते ही घर जाएँ। यदि आप समय से अपना काम करने कि आदत डालेंगें तो ऐसे में आपको अपना मन-पसंद का काम करने के लिए कुछ स्पेशल टाइम मिलेगा। जिसमें आप डांस कर सकते हैं, म्यूजिक सुन सकते हैं या फैमिली के साथ अपना समय व्यतीत कर सकते हैं। इसलिए प्रॉपर रूटीन को जरूर फॉलो करें। सोकर उठते हैं तो चाय की जगह सबसे पहले एक गिलास गर्म पानी का सेवन करें। ये सारी चीजें आपकी काफी हद तक मदद कर सकती हैं।
एक्सरसाइज करें
यदि आप अपने दिमाग और शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो एक्सरसाइज जरूर करें। रोजाना सुबह उठकर व्यायाम करने कि आदत डालें। यदि आप रोजाना आधे घंटे भी शरीर के निकालते हैं तो ये मानसिक संतुलन को तो बनाए ही रखता है साथ ही साथ बढ़ती उम्र के लिए भी अच्छा होता है। नियमित रूप से व्यायाम करने के अनेकों लाभ हैं। रोजाना एक्सरसाइज करने से आप जल्दी तनाव मुक्त हो जाते हैं। वहीं यदि आप तनाव मुक्त हो जाते हैं तो इससे आपका मूड फ्रेश रहता है और आप खुद को टेंशन फ्री फील करते हैं। इसलिए एक्सरसाइज जरूर करें।
यह भी पढ़ें: ऑनलाइन क्लासेज के कारण बच्चों के ऊपर बढ़ सकती है एंग्जायटी डिसऑर्डर,जानें एक्सपर्ट्स की राय

परिवार के साथ थोड़ा समय बिताएं
जब भी आप थक के ऑफिस से घर जाते हैं तो आप खुद को तनाव में और थका हुआ महसूस करते हैं। ऐसे में यदि कुछ समय आप अपने परिवार के साथ बिताते हैं तो आपको अच्छा फील होता है। कोशिश करें कि जब भी रात का डिनर करें तो सबके साथ मिलकर ही डिनर करें। ऑफिस में हैं तो अपने दोस्तों के साथ समय बिताएं फ़ूड शेयर करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको बहुत ही ज्यादा अच्छा महसूस होगा। वहीं आपका मन तो अच्छा और हल्का हो ही जाएगा साथ ही साथ बाकि लोगों को भी ख़ुशी होगी, इसलिए मिल बांट के रहें और खाएं।
डाइट का रखें ध्यान
यदि आप डाइट प्लान को फॉलो नहीं करेंगें तो ऐसे में सेहत को ढेरों नुकसान हो सकते हैं। कोशिश करें कि ज्यादा मात्रा में कॉफ़ी या चाय का सेवन न करें क्योंकि इनमें निकोटीन की मात्रा ज्यादा होती है जो सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती है। इनके ज्यादा सेवन से आपको नींद न आने के जैसी भी समस्या भी हो सकती है। बहुत लोगों को जब स्ट्रेस होता है तो उसे कम करने के लिए शराब या चाय का उपयोग करते हैं। ये दोनों ही स्ट्रेस को कम तो नहीं करते हैं बल्कि दो गुना बढ़ाने का काम करते हैं। वहीं इनका सेवन सेहत के लिया अच्छा नहीं होता है।

Hindi News / Health / Home And Natural Remedies / तनाव दूर करने के ये हैं आसान से उपाय, आप भी जानिए इनके बारे में

ट्रेंडिंग वीडियो