scriptवजन घटाने के लिए डाइट में करी पत्ते को शामिल करने के तरीके | Add curry leaves to your diet for a slimmer waistline | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

वजन घटाने के लिए डाइट में करी पत्ते को शामिल करने के तरीके

करी पत्ता भारतीय रसोई में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाला एक मसाला है। इसका उपयोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि करी पत्ते का उपयोग वजन घटाने में भी किया जा सकता है? करी पत्ते में कई ऐसे गुण होते हैं जो वजन घटाने में मददगार होते हैं।

Oct 17, 2023 / 11:55 am

Manoj Kumar

curry-leaves.jpg

Curry leaves : करी पत्ते में एंटी-ओबेसिटी और लिपिड लोअरिंग इफेक्ट्स पाए जाते हैं। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और फैट बर्निंग को बढ़ावा देता है।

करी पत्ता भारतीय रसोई में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाला एक मसाला है। इसका उपयोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि करी पत्ते का उपयोग वजन घटाने में भी किया जा सकता है? करी पत्ते में कई ऐसे गुण होते हैं जो वजन घटाने में मददगार होते हैं।
करी पत्ते में एंटी-ओबेसिटी और लिपिड लोअरिंग इफेक्ट्स पाए जाते हैं। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और फैट बर्निंग को बढ़ावा देता है। इसके अलावा, करी पत्ते में मौजूद फाइबर पाचन को बेहतर करता है और भूख को कम करता है।
वजन घटाने के लिए आप करी पत्ते का कई तरह से उपयोग कर सकते हैं। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं:

करी पत्ते का पानी:
करी पत्ते का पानी वजन घटाने में बहुत मददगार होता है। इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी में 15-20 करी पत्ते डालकर उबाल लें। जब पानी आधा हो जाए तो इसे छानकर पी लें। आप इस पानी में स्वाद के लिए नींबू का रस और शहद भी मिला सकते हैं। करी पत्ते का पानी सुबह खाली पेट पीने से सबसे अच्छा असर होता है।

यह भी पढ़ें

अपनी डेली डाइट में शामिल कर लीजिए इन चीजों को हमेशा मजबूत बनी रहेगी हड्डियां



करी पत्ते का जूस: करी पत्ते का जूस भी वजन घटाने में मददगार होता है। इसे बनाने के लिए एक मुट्ठी करी पत्ते को एक गिलास पानी के साथ ब्लेंडर में डालकर पीस लें। इस जूस को छानकर पी लें। आप इस जूस में स्वाद के लिए नींबू का रस और शहद भी मिला सकते हैं। करी पत्ते का जूस सुबह खाली पेट पीने से सबसे अच्छा असर होता है।

करी पत्ते की चाय: करी पत्ते की चाय भी वजन घटाने में मददगार होती है। इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी में 15-20 करी पत्ते डालकर उबाल लें। जब पानी आधा हो जाए तो इसमें अदरक, तुलसी और दालचीनी के कुछ टुकड़े डालकर कुछ और मिनट के लिए उबाल लें। चाय को छानकर पी लें। आप इस चाय में स्वाद के लिए नींबू का रस और शहद भी मिला सकते हैं। करी पत्ते की चाय दिन में किसी भी समय पी जा सकती है।

करी पत्ते को खाने में शामिल करें: करी पत्ते को आप अपनी रोजमर्रा की डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप इसे अपनी सब्जियों में, दाल में या चावल में डालकर पका सकते हैं। करी पत्ते का इस्तेमाल आप सूप और स्मूदी में भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

सूरज से Vitamin D प्राप्त करने का सबसे अच्छा समय और इसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभ |



वजन घटाने के लिए करी पत्ते का नियमित रूप से सेवन करना जरूरी है। लेकिन ध्यान रखें कि केवल करी पत्ते का सेवन करने से आपको वजन कम नहीं होगा। इसके लिए आपको अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में भी बदलाव करना होगा। आपको हेल्दी डाइट लेनी होगी और नियमित रूप से व्यायाम करना होगा।

यदि आप किसी भी तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्या से ग्रस्त हैं, तो करी पत्ते का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / वजन घटाने के लिए डाइट में करी पत्ते को शामिल करने के तरीके

ट्रेंडिंग वीडियो