scriptThyroid in Women: थायराइड क्या है? महिलाओं में सबसे सामान्य क्यों होती है इसकी समस्या | what is thyroid | Patrika News
स्वास्थ्य

Thyroid in Women: थायराइड क्या है? महिलाओं में सबसे सामान्य क्यों होती है इसकी समस्या

Thyroid in Women: थायराइड एक छोटी सी तितली के आकार की ग्रंथियां है जो आपकी गर्दन के आधार पर, आपके आदम के सेब के ठीक नीचे पाई जाती है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में थायराइड की बीमारी होने की संभावना अधिक होती है। आठ में से एक महिला को अपने जीवनकाल समस्या होती है।

Sep 17, 2021 / 04:34 pm

Roshni Jaiswal

thyroid.jpg
नई दिल्ली। Thyroid in Women: थायराइड एक छोटी सी तितली के आकार की ग्रंथियां है जो आपकी गर्दन के आधार पर, आपके आदम के सेब के ठीक नीचे पाई जाती है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में थायराइड की बीमारी होने की संभावना अधिक होती है सभी महिलाओं में लगभग 10% में एक अंडरएक्टिव थायराइट होता है, यह स्थिति केवल 3% पुरुषों को प्रभावित करती है।
हाइपोथायराडिज्म के लक्षण और लक्षण हार्मोन की गंभीरता के आधार पर भिन्न होते हैं। समस्याएं धीरे-धीरे विकसित होती है, अक्सर कई वर्षों में।

थायराइड क्या है?

थायराइड ग्रंथि एक छोटा अंग है जो गर्दन के सामने स्थित होता है, जो श्वासनली के चारों ओर लेफ्ट होता है। यह तितली के आकार की होती है, बीच में छोटी होती है, जिसके दो चौड़े पंख होते हैं जो गले के चारों ओर फैले होते हैं। थायराइड एक ग्रंथि है। थायराइड हार्मोन बनाता है जो शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों को नियंत्रित करने में मदद करता है।
थायराइड हार्मोन आपके शरीर के चयापचय को कई तरह से नियंत्रित करता है, जिसमें आप कितनी तेजी से कैलोरी बर्न करते हैं और आपका दिल कितनी तेजी से धड़कता है।

थायराइड की समस्या महिलाओं को कैसे प्रभावित करती हैं?

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में थायराइड की बीमारी होने की संभावना अधिक होती है आठ में से एक महिला को अपने जीवन काल में थायराइड की समस्या हो सकती है महिलाओं में थायराइड रोग पैदा कर सकते हैं।

Hindi News / Health / Thyroid in Women: थायराइड क्या है? महिलाओं में सबसे सामान्य क्यों होती है इसकी समस्या

ट्रेंडिंग वीडियो