scriptCalcium Food : यदि आपके भी शरीर में यह लक्षण है तो हो जाए सावधान, हो सकती है कैल्शियम की कमी | Symptoms of calcium deficiency | Patrika News
स्वास्थ्य

Calcium Food : यदि आपके भी शरीर में यह लक्षण है तो हो जाए सावधान, हो सकती है कैल्शियम की कमी

Calcium : कैल्शियम एक प्रमुख पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक है। यह हड्डियों से लेकर दांत तक और बच्चों के शारीरिक विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके साथ ही, वृद्धि उम्र में यह आपके हृदय की मांसपेशियों का स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करता है

जयपुरSep 09, 2024 / 11:56 am

Puneet Sharma

Calcium

Calcium

Calcium : कैल्शियम एक प्रमुख पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक है। यह हड्डियों से लेकर दांत तक और बच्चों के शारीरिक विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके साथ ही, वृद्धि उम्र में यह आपके हृदय की मांसपेशियों का स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करता है। कई बार, शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है जिसके कई कारण हो सकते हैं। विशेषतः जब आप तीस की उम्र को गुजार चुके होते हैं, तो यह समस्या सामने आ सकती है।

कैल्शियम की कमी होने पर दिखने वाले लक्षण Symptoms of calcium deficiency

दांतों में दर्द बना रहना

हड्डियों और दांतों के लिए कैल्शियम (Calcium) बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है, तो आपको अपने दांतों में असहनीय दर्द महसूस हो सकता है। मुंह की स्वच्छता को बनाए रखने के बाद भी आपके लिए पीरियडॉंटल बीमारी का ज़्यादा खतरा हो सकता है।
मांसपेशियों में सुकड़ाव और तनाव का अहसास होना

कैल्शियम (Calcium) एक महत्वपूर्ण तत्व है जो मांसपेशियों के सक्रिय होने में मदद करता है, विशेषकर संकुचन और आराम के लिए। अतः, कैल्शियम की कमी से मांसपेशियों में कमजोरी हो सकती है, और महिलाएं शरीर में ऐंठन, मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द से परेशान हो सकती हैं। यह स्थिति बहुत दर्दनाक हो सकती है, और कई बार महिलाएं के लिए नियमित दिनचर्या में संकट उत्पन्न हो सकता है।
थकान का ज्यादा होना

अच्छी नींद लेने के बाद भी कम कैल्शियम के कारण ऊर्जा का स्तर नीचे रह सकता है। कैल्शियम मुख्य रूप से एनर्जी मेटाबॉलिज्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और अगर इसमें कमी हो, तो हमें लगातार सुस्ती और थकान महसूस हो सकती है।

कैल्शियम की कमी को पुरा करने वाले पोषक तत्व Nutrients that overcome calcium deficiency

  • आपको पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम युक्त आहार लेना चाहिए। आप दूध, दूध से बनी चीजें, सोया दूध, तिल, साग, और खजूर जैसे आहार विकल्प चुन सकते हैं जो कैल्शियम से समृद्ध हैं।
  • विटामिन डी सूर्य की किरणों के संपर्क में शरीर में उत्पन्न होता है। इसलिए, रोज सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान कम समय के लिए सूर्य की किरणों से संपर्क करना चाहिए।
  • नियमित व्यायाम शरीर में कैल्शियम की आपूर्ति में सुधार करता है। व्यायाम से हड्डियों में तनाव बढ़ता है जिससे शरीर में कैल्शियम की आपूर्ति में सुधार होता है।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Calcium Food : यदि आपके भी शरीर में यह लक्षण है तो हो जाए सावधान, हो सकती है कैल्शियम की कमी

ट्रेंडिंग वीडियो