scriptMigraine Relief Tips: माइग्रेन के दर्द से चाहिए आराम, तो ये 5 काम तुरंत दिलाएंगे आराम | Migraine Relief Quick Tricks: Home Remedies and Exercises for pain | Patrika News
स्वास्थ्य

Migraine Relief Tips: माइग्रेन के दर्द से चाहिए आराम, तो ये 5 काम तुरंत दिलाएंगे आराम

Migraine-headache prevention tips: माइग्रेन का दर्द आम सिरदर्द से बेहद अलग और तीव्र होता है, दर्द की दवाएं भी इस पर काम नहीं करती, लेकिन 5 ट्रिक्स दर्द से राहत दिला सकते हैं।

Apr 26, 2022 / 07:40 am

Ritu Singh

migraine_relief_quick_tricks.jpg

Migraine Relief Quick Tricks

सिर में मामुली दर्द भी बेचैन कर देता है। माइग्रेन के दर्द की तीव्रता बहुत होती है। माइग्रेन का अटैक अचानक से आता हैं। माइग्रेन के दर्द से आप जूझ रहे तो आपके लिए यहां 5 ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स हैं जो आपके दर्द को तेजी से कम करने का काम करेंगें।
माइग्रेन पेशेंट्स को अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है, क्योंकि कुछ डाइट माइग्रेन का ट्रिगर होती हैं और कई बार समय पर न खाने की आदत से भी समस्या होती हैं। माइग्रेन का कारण स्ट्रेस और मौसम में बदलाव भी होता है। तेज गर्मी और तेज सर्दी दोनों ही इस बीमारी के लिए घातक होते हैं। तो चलिए आपको आज वो 5 तरीके बताएं, जिससे आप अपने दर्द को कम कर सकते हैं।
माइग्रेन से राहत दिलाने वाले क्विक टिप्स-Quick Tips to Relieve Migraine

1. माइग्रेन में अगर आप अपने कंधे, गर्दन और सिर के जोड़, माथे और आइब्रोज के बीच और कान के नीचे मसाज करें तो आपका दर्द तुरंत कम होने लगेगा। ये प्रेशर प्वाइंट्स आप किसी विशेषज्ञ से समझ भी सकते हैं। अगर आपको प्रेशर प्वाइंट नहीं पता तो भी आप मसाज करते हुए इन जगहों पर हाथ फिराएं। तुरंत आराम मिलेगा।
2. अपने पैर को आप बर्फ जैसे पानी में डाल लें और एक गर्म पानी बॉटल को अपने कंधें पर रखें। ये उपाय बहुत तेजी से दर्द को खींच लेता है।

3. सिर के जिस हिस्से में दर्द हैं वहां बर्फ से सिकाई करें। आईस पैड को अपने सिर पर लगा कर लेट जाएं। ये दर्द से रहात देगा।
4. नींबू-नमक-चीनी का घोल बना लें और सिप कर के उसे दिन में कई बार पीते रहें।

5. किसी भी अरोमा ऑयल से अपने सिर की मसाज कराएं और माइग्रेन की दवा लेकर सोने का प्रयास करें। अंधेरे कमरे में सोएं, जहां शोर न हो। माइग्रेन में सोने का प्रयास ज्यादा करें, जागने पर दर्द और बढ़ेगा। जब आप सो कर उठेंगे आपके दर्द में काफी राहत रहेगी।
तो माइग्रेन के इन उपायों को आप दर्द के दौरान आजमा कर देंखें, निश्चति तौर पर आपको बहुत आराम मिलेगा।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Hindi News / Health / Migraine Relief Tips: माइग्रेन के दर्द से चाहिए आराम, तो ये 5 काम तुरंत दिलाएंगे आराम

ट्रेंडिंग वीडियो