scriptलीवर कैंसर का इलाज अब संभव? जानिए कैसे शरीर के बदलाव ही बनेंगे सहायक | Liver Cancer Cure Hope: Targeting Metabolism to Halt the Disease | Patrika News
स्वास्थ्य

लीवर कैंसर का इलाज अब संभव? जानिए कैसे शरीर के बदलाव ही बनेंगे सहायक

वैज्ञानिकों ने पाया है कि लीवर कैंसर, जो एक बड़ी चुनौती बन गया है और अक्सर आखिरी स्टेज में पता चलता है, उसे रोका जा सकता है। इसके लिए कोशिकाओं के चयापचय प्रोग्रामिंग को बदलने का एक नया तरीका खोजा गया है।

Jan 30, 2024 / 02:05 pm

Manoj Kumar

liver-cancer.jpg

Liver Cancer Cure Hope

लखनऊ: लीवर कैंसर का सामना कर रहे लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि लीवर के कैंसर कोशिकाओं के काम करने के तरीके में बदलाव लाकर इस जानलेवा बीमारी को रोका जा सकता है।
छह साल तक चले इस शोध में सीएसआईआर-सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीएसआईआर-सीडीआरआई), सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिनल एंड अरोमाटिक प्लांट्स (सीआईएमएपी) और सेंटर ऑफ बायोमेडिकल रिसर्च (सीबीएमआर), एसजीपीजीआईएमएस, लखनऊ के वैज्ञानिकों ने मिलकर काम किया।
शोधकर्ताओं का कहना है कि कैंसर की कोशिकाएं शरीर में पोषण लेने और काम करने का तरीका बदल लेती हैं। इस बदलाव को पहचान कर कैंसर को रोकने या उसके उपचार के लिए नई दवाएं बनाई जा सकती हैं।
डॉ. मधव नीलकंठ मुगले के नेतृत्व में हुई इस खोज से हेपेटोसेलुलर कार्सिनोमा (एचसीसी) नाम के लीवर कैंसर के रहस्यों को सुलझाने में भी मदद मिली है। इसके अलावा, इस शोध से लीवर कैंसर के खास इलाज के रास्ते भी खुलते हैं।
शोधकर्ताओं ने जानवरों पर अध्ययन किया, जिसमें यह देखा गया कि लीवर के कैंसर की कोशिकाएं कैसे काम करती हैं और शरीर में क्या बदलाव लाती हैं। उन्होंने पाया कि लीवर कैंसर होने पर शरीर का वजन कम हो जाता है, खून में कुछ एंजाइम की मात्रा बढ़ जाती है और लीवर के अंदर भी बदलाव होते हैं।
डॉ. मुगले ने बताया कि “हमने आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल करके कैंसर से ग्रस्त लीवर में कुछ खास प्रोटीन की मात्रा बढ़ने का पता लगाया है। इन प्रोटीनों की वजह से कैंसर की कोशिकाएं और तेजी से फैलती हैं। हमने स्टैट3-एनएफकेबी नाम के एक रास्ते का भी अध्ययन किया, जो कोशिकाओं के खाने और ऊर्जा लेने के तरीके को बदल देता है। इससे माइटोकॉन्ड्रिया कमजोर होते हैं और कोशिकाओं की खुदकुशी की प्रक्रिया रुक जाती है।”
उन्होंने आगे बताया कि परमाणु चुंबकीय अनुनाद (एनएमआर) नामक तकनीक का इस्तेमाल करके हमने पाया कि लीवर कैंसर बढ़ने पर कोशिकाओं में पोषण लेने और खर्च करने का तरीका बदल जाता है। शरीर एमिनो एसिड को इस्तेमाल करने का तरीका भी बदल देता है। ये बदलाव लीवर कैंसर बढ़ने के संकेत हो सकते हैं।
सीएसआईआर-सीडीआरआई की निदेशक डॉ. राधा रंगराजन ने कहा कि “इन खोजों से लीवर कैंसर के इलाज में बड़ी उम्मीदें जगी हैं। अब जल्द ही लीवर कैंसर रोगियों के लिए और बेहतर दवाएं और इलाज के तरीके खोजे जा सकते हैं।”
इस शोध से लीवर कैंसर के इलाज में क्रांति आ सकती है और मरीजों को नई उम्मीद मिल सकती है

(आईएएनएस)

Hindi News/ Health / लीवर कैंसर का इलाज अब संभव? जानिए कैसे शरीर के बदलाव ही बनेंगे सहायक

ट्रेंडिंग वीडियो